UP Top Ten News: कैंसर संस्थान में गरीबों को मिलेगा मुफ्त इलाज, तैयारी पूरी

एक क्लिक में पढ़ें यूपी की टॉप खबरें

By: Karishma Lalwani

Published: 15 Nov 2020, 03:24 PM IST

कैंसर संस्थान में गरीबों को मुफ्त इलाज

लखनऊ. कैंसर संस्थान में गरीबों को मुफ्त इलाज जल्द मिलेगा। यहां आयुष्मान-असाध्य रोगियों के लिए फंड की व्यवस्था अलग होगी। शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। चकगजंरिया स्थित कैंसर संस्थान का 20 अक्टूबर को मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया। वहीं, 23 अक्टूबर को चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने अस्पताल में सेवाओं के विस्तार का निर्देश दिया। संस्थान को आयुष्मान योजना के पैनल में जोड़ लिया गया है। मगर, आयुष्मान योजना के इलाज के पैकेज व संस्थान की दरों में अंतर है। साथ ही आयुष्मान से इलाज का पैसा मिलने में करीब माहभर लगता है। ऐसे में संस्थान प्रशासन पीजीआइ की तर्ज पर खुद का अलग फंड बनाएगा। इससे आयुष्मान रोगियों का बिना बाधा के इलाज चलता रहेगा। मरीजों को भुगतान सरकार द्वारा योजना के जरिए संस्थान के खाते में आता रहेगा।

पीएनजी पाइप में लगी आग, ढाई हजार घरों में सप्लाई ठप

आगरा. आगरा में रविवार सुबह आवास विकास कॉलोनी सेंट्रल पार्क के पास पीएनजी पाइप लाइन में अचानक आग लग गई। इससे आसपास के लोगों में खलबली मच गई। रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सेंटल पॉर्क के पास पीएनजी पाइप लाइन में आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि करीब आधा घंटे तक आग की लपटें निकलती रहीं। दमकल विभाग को सूचित किया गया और पीएनजी अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई। पीएनजी की टीम ने की मरम्मत करके सप्लाई को शुरू किया। करीब ढाई हजार लोगों के घरों में इस दौरान गैस की सप्लाई प्रभावित रही। पीएनजी के अधिकारियों का कहना है कि कचरे में आग लगने से गैस ने आग पकड़ ली।

लापरवाही से प्रसूता की मौत, हंगामे के बाद अस्पताल सीज

हरदोई. उत्तर प्रदेश के हरदोई शहर कोतवाली से चंद कदमों की दूरी पर स्थित एक निजी नर्सिंग होम में प्रसूता की मौत हो गई। कर्मियों ने शव को बाहर निकाल दिया। स्वजनों ने हंगामा किया, जिसके बाद आलाधिकारी मौके पर पहुंचे। जांच में नर्सिंग होम की लापरवाही सामने आई और नर्सिंग होम को सीज करने के निर्देश दिए गए। दरअसल, लखनऊ के बीबीपुर के ग्राम बिंदौरा निवासी पीयूषी शुक्ला गर्भवती थी। हालत खराब होने पर उन्हें नर्सिंग होम भर्ती किया गया। रात में ऑपरेशन करने के बाद चिकित्सक चली गई। देर रात पीयूषी को सांस लेने में दिक्कत हुई। कुछ देर बाद उसने दम तोड़ दिया। नर्सिंग होम कर्मियों ने शव को बाहर निकाल दिया। वहीं एक सादे पन्ने पर मृत्यु प्रमाण पत्र बना दिया। इस पर स्वजन ने हंगामा करना शुरू कर दिया। घटनास्थल पर पहुंचे एडीएम ने जांच की तो अस्पताल में कई कमियां मिली। जिसके बाद नर्सिंग होम को सीज करने के निर्देश दिए।

कानपुर से बनारस जा रही रोडवेज बस टकराई, 12 घायल

कानपुर. उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में शनिवार रात खड़े ट्रक से रोडवेज बस टकरा गई। इससे करीब 12 से ज्यादा यात्री घायल हो गए। बस कानपुर से वाराणसी जा रही थी। भदोही जिले के गोपीगंज नगर स्थित ओवर ब्रिज पर पहले से खड़े दुर्घटनाग्रस्त ट्रक में रोडवेज बस टकरा गई। घटना में बस का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया, वहीं बस पर सवार लगभग एक दर्जन यात्री घायल हो गए। घायल यात्रियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपीगंज ले आया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल भेज दिया। ओवरब्रिज के उत्तरी लेन पर वाराणसी की ओर जा रहे ट्रक में पीछे से आ रहा दूसरा ट्रक टकरा जाने से दुर्घटना ग्रस्त हो गया था। ट्रक को ओवर ब्रिज से हटाया नहीं गया था, जिसके चलते देर रात कानपुर से वाराणसी जा रही बस ट्रक से टकरा गई। घटना रात 2:38 बजे की है।

महंत नृत्य गोपालदास की सेहत में सुधार

अयोध्या. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की सेहत में लगातार सुधार हो रहा है। रविवार को महन्त ने अपने लोगों से बातचीत की। उन्हें एक दो रोज में वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। हालांकि अभी उन्हें क्रिटिकल केयर मेडिसिन के विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने बताया कि महंत नृत्य गोपाल दास की तबियत पहले से बेहतर है। आईसीयू वार्ड से जल्द ही मंहत को सामान्य वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। बता दें कि मंगलवार को डॉक्टरों ने इंटरवेंशनल तकनीक से उनके फेफड़े में जमे खून के थक्के को निकाला गया था। अब सांस ले रहे हैं। महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत सोमवार को खराब हो गई थी। उन्हें अयोध्या में सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द सहित कई तरह की समस्याएं थी।

कामेडियन कुनाल कामरा के खिलाफ एफआईआर

वाराणसी. स्टैंडअप कामेडियन कुनाल कामरा के खिलाफ अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने लंका थाने में शिकायत की है। कुनाल के ट्वीट पर किये गये पोस्ट की प्रति लगाकर शिकायत में बताया है कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सामने राष्ट्रीय ध्यज की जगह भाजपा के ध्वज को एडिट कर बनाई गई तस्वीर पोस्ट की है। यह कोर्ट की अवमानना के साथ ही भारतीय ध्वज का अपमान भी है।बीएचयू के पूर्व छात्र अधिवक्ता सौरभ तिवारी ने शिकायत में बताया है कि 11 नवंबर की दोपहर में किये गये पोस्ट में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान किया है। इस आधार पर आईटी एक्ट के साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के अपमान में संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की मांग की है। उधर लंका इंस्पेक्टर महेश पांडेय ने बताया कि शिकायत की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

फंदे पर लटकी मिली विवाहिता की लाश

आगरा. मथुरा के हाईवे थाना क्षेत्र में गनेशरा निवासी भोलाराम की बेटी सपना की शादी 25 फरवरी 2020 को फतेहपुर सीकरी के सोनौटी निवासी चंद्रभान से हुई थी। पिता भोलाराम का आरोप है कि शादी के बाद से ही चंद्रभान दजेज की मांग को लेकर सपना से मारपीट करता था। कई बार सपना ने फोन कर अपने मायके वालों से इसकी शिकायत की थी। मगर, घर न टूटे, इसलिए वे इसमें कुछ नहीं बोले। सपना की दोनों बड़ी बहनों की शादी भी चंद्रभान के परिवार में ही हुई थी। शनिवार काे शाम भोलाराम के पास सोनौटी से फोन आया। फोन करने वाले ने बताया कि चंद्रभान ने सपना को फांसी लगा दी थी। इसके बाद वह उसे लेकर भरतपुर गया। वहां डाक्टर ने सपना को मृत घोषित कर दिया है। भोलाराम ने थाना फतेहपुर सीकरी में दामाद के खिलाफ तहरीर दी।

ताजनगरी को सोलर सिटी बनाने का प्रयास

आगरा. आगरा स्मार्ट सिटी में ताजनगरी को सोलर सिटी बनाने का प्रयास किया जाएगा। यह कार्य पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर कराया जाएगा। ताजगंज व उसके आसपास के क्षेत्रों में दो साल के भीतर 3.2 मेगावाट बिजली हर दिन पैदा की जाएगी। बची हुई बिजली को बेचाकर पैसे कमाए जाएंगे। इससे बिजली के बिल में कमी आएगी। वहीं सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के साथ ही बिजली की बचत के लिए विशेष जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। नगर निगम के सौ वार्ड में 369 पार्क हैं। सभी पार्कों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जाएगा। सोलर लाइट लगाई जाएंगी। वहीं एडीए द्वारा भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा दिया जाएगा।

तीन सांडों ने किसान को पटक पटकर मार डाला

फर्रुखाबाद. थाना मऊदरवाजा क्षेत्र के गांव महलई निवासी 65 वर्षीय सूबेदार राजपूत रविवार सुबह बघार नाले के किनारे खेत में शौच करने गए थे। उनके खेत में खड़ी आलू की फसल में तीन साड़ घुसे थे। सूबेदार सिंह साड़ भगाने के लिए उनके पास गए तो तीनों साड़ ने उनके ऊपर हमला कर दिया। इससे वह गिर गए। उसके बावजूद साड़ उन्हेंं सींग पर उठाकर पटकते रहे। काफी देर बाद पास के खेत में मौजूद ग्रामीण की नजर पड़ी तो वह भागकर मौके पर पहुंचे। चीख पुकार मचाने पर ग्रामीणों की भीड़ लग गयी। सूबेदार सिंह को उठाकर शहर के कायमगंज बाईपास स्थित एक अस्पताल लाया गया। वहां चिकित्सक ने उन्हेंं मृत घोषित कर दिया। शव घर पहुंचने पर कोहराम मच गया। इससे पहले भी फतेहगढ़ के जेएनवी रोड, मोहम्मदाबाद में सांड़ के हमलों से लोग घायल होकर मौत के मुंह में समा चुके हैं।

जमीनी विवाद में ताऊ ने किया भतीजे का कत्ल

महोबा. जिले में जमीनी विवाद के चलते दिवाली का पर्व रिश्तों के कत्ल से एक परिवार के लिए बेरंग हो गया। जमीन के टुकड़े के लिए ताऊ में अपने ही भतीजे की धारधार फरसा से काटकर निर्मम हत्या कर दी। वहीं सगे भाई को भी मारपीट कर घायल कर दिया। मामला अंडवारा गांव का है, जहां रहने वाला नरपत का अपने बड़े भाई करोड़ीलाल से जमीन बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा था। आरोप है कि करोड़ी लाल ने अपने परिवार के तकरीबन सात लोगों के साथ मिलकर नरपत पर लाठी-डंडों और फ़रसों से हमला बोल दिया। पिता पर जानलेवा हमला देख 30 वर्ष का नरेंद्र भी बीच-बचाव करने पहुंचे तो ताऊ ने भतीजे को ही धारदार फरसे के प्रहार से मौत के घाट उतार दिया। सूचना मिलते ही कुलपहाड़ कोतवाली पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई, वहीं घायल नरपत को इलाज के लिए महोबा जिला अस्पताल भेजा गया।

ये भी पढ़ें: मुस्लिम महिलाओं ने मनाई दीपावली, भगवान राम की आरती कर दिया एकता का संदेश

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव का ऐलान, सरकार बनी तो शिवपाल होंगे कैबिनेट मंत्री, चाचा ने ठुकराया ऑफर, कहा सब बेकार की बात

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned