UP Top Ten News: भूखंडों पर गंदगी मिली तो नगर निगम वसूलेगा 50 हजार जुर्माना

अगर भूखंड में गंदगी या कूड़ें के अंबार पड़ा मिलेगा तो नगर निगम ऐसे भूखंड मालिकों से 50 हजार तक का जुर्माना वसूल सकता है। गंदगी का कारण बने इन भूखंडों के संचालकों के खिलाफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

By: Karishma Lalwani

Published: 25 Nov 2020, 03:07 PM IST

भूखंडों पर गंदगी मिली तो नगर निगम वसूलेगा 50 हजार जुर्माना

लखनऊ. अगर भूखंड में गंदगी या कूड़ें के अंबार पड़ा मिलेगा तो नगर निगम ऐसे भूखंड मालिकों से 50 हजार तक का जुर्माना वसूल सकता है। गंदगी का कारण बने इन भूखंडों के संचालकों के खिलाफ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि नगर निगम सीमा क्षेत्र में बहुत से प्लाट खाली पड़े हैं, जिसमें बाउंड्री भी नहीं है और वहां मलबा कूड़ा गंदगी का ढेर होने से बीमारियां फैलने का डर बना रहता है। नगर निगम द्वारा बार-बार खाली भूखंडों की सफाई कराई जाती है, उसके बाद भी फिर से भूखंड मलबे और गंदगी से भर जाते हैं। अब नगर निगम गंदगी का कारण बने लोगों पर कार्रवाई करेगा।

किसानों के लिए बायो फ्यूल पालिसी तैयार

लखनऊ. देश में बढ़ते प्रदूषण का एक बड़ा कारण पराली जलाना भी है। अब इस समस्या से निपटने के लिए योगी सरकार ने एक नई बायो फ्यूल पालिसी लाने जा रही है। जिसमें ऐसे प्लांट जो पराली का उपयोग करेंगे उनको मदद दी जाएगी साथ ही राज्य सरकार ने अधीन सभी थर्मल पावर प्लांट को पराली का उपयोग करना अनिवार्य होगा। इस पॉलिसी के अनुसार राज्य सरकार प्राइवेट कंपनियों को कई तरह की मदद करेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश कार्पोरेशन लिमिटेड से 20 साल का एक एग्रीमेंट भी किया जाएगा। जिसमें एक तय कीमत पर बिजली इन कंपनियों को मिलेगी। हालांकि इससे उत्तर प्रदेश कार्पोरेशन लिमिटेड का सालाना बजट 250 करोड़ रुपये है लेकिन इससे उसपर भार और बढ़ेगा।

छेड़छाड़ से परेशान नाबालिग ने खुद को लगाई आग

अमेठी. उत्तर प्रदेश के अमेठी जनपद में छेड़छाड़ से परेशान होकर नाबालिग लड़की ने खुद को आग के हवाले कर दिया। घटना शिवरतनगंज थाना क्षेत्र के जियापुर गांव की है। दरअसल, गांव का ही एक युवक किशोरी पर शादी के लिए लंबे समय से दबाव पर बना रहा था लेकिन वो इससे इनकार कर रही थी। पीड़िता के मना करने से आगबबूला शोहदे ने उसे जान से मारने की धमकी दी तो डरी-सहमी किशोरी ने घर के बाथरूम में अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ (पेट्रोल) उड़ेल कर आग लगा ली।बुरी तरह से झुलस गई पीड़िता को उसके परिजन आनन-फानन में जगदीशपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। यहां डॉक्टरों ने उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए लखनऊ सिविल अस्पताल रेफर कर दिया।

काशी में एक साथ दिखेंगे तीन क्रूज

वाराणसी. वाराणसी में नए साल से गंगा में पर्यटन को धार मिलने वाली है। एक साथ तीन क्रूज गंगा की लहरों पर चलेंगे। काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने को गंगा की लहरों पर चलने वाले डबल स्टोरी क्रूज को रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित गोवा शिपिंग यार्ड ने 10 करोड़ की लागत से तैयार किया है। पर्यटन अधिकारियों के अनुसार गोवा से क्रूज रवाना हो गया है तो दिसंबर के पखवारे में ही बनारस पहुंच सकता है। 10 करोड़ी क्रूज में लगभग 100 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें एक मंजिल वातानुकूलित और ऊपरी मंजिल खुली होगी। पर्यटन विभाग की ओर से क्रूज संचालन के लिए 10.71 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाया गया था। इसके लिए कई बार टेंडर के बाद भी कंपनियों के आगे न आने पर इसकी जिम्मेदारी गोवा शिपिंग यार्ड को दी गई थी। पर्यटन विभाग के अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव अनुसार क्रूज का संचालन रामनगर से राजघाट खिड़कियां घाट के बीच किया जाएगा। क्रूज में सवार होने के लिए टिकट दर का निर्धारण अभी तय किया जाना है। इस क्रूज में पर्यटक बनारसी खानपान का लुत्फ भी ले सकेंगे।

शहरी संपत्तियों को मिलेगा यूनीक आईडी नंबर

लखनऊ. शहरी संपत्तियों को 'यूनिक प्रॉपर्टी पहचान (यूनिक आईडी) देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए नगर विकास विभाग ने संपत्तियों को तीन श्रेणी में चिन्हित करके 17 अंकों का यूनिक आईडी देने की व्यवस्था बनाई है। जिसमें आवासीय, अनावासीय और मिश्रित या अन्य श्रेणी के संपत्तियों को शामिल किया गया है। राज्य सरकार के स्तर पर सभी संपत्तियों का डिजिटल रिकार्ड कराने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। अब संपत्तियों को यूनिक आईडी दिए जाने की कार्यवाही शुरू की जानी है। नगर विकास विभाग ने 17 अंकों के यूनिक आईडी निर्धारित करने की प्रक्रिया तय कर दी है। प्रमुख सचिव नगर विकास की ओर से तय प्रक्रिया के मुताबिक सभी नगर निकायों को यूनिक आईडी के आवंटन की कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

बदमाशों का पीछा करते पलटी क्राइम ब्रांच की गाड़ी

अमेठी. बदमाशों का पीछा कर रही प्रतापगढ़ क्राइम ब्रांच की गाड़ी संग्रामपुर थाने के नारायणपुर गांव में पलट गई। प्राथमिक इलाज के बाद वहां की पुलिस घायल सिपाहियों को लेकर चली गई। दरअसल, क्राइम ब्रांच की टीम जनपद की सीमा पर अपराधियों को पकड़ने के लिए खड़ी थी। बदमाशों की आहट पाकर क्राइम ब्रांच दो हिस्सों में बंट गई। इसी बीच एक टीम को संदिग्ध लोगों का वाहन दिखाई पड़ा। टीम ने उसका पीछा किया। तभी गाड़ी संग्रामपुर थाने के नारायणपुर गांव में पलट गई। घटना में वाहन चालक सुरेश सिंह, जागीर सिंह और सत्यम कुमार घायल हो गए। मदद को आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे। घायल सिपाहियों को इलाज के लिए सीएचसी संग्रामपुर ले जाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद घायल तीनों सिपाहियों को जिला अस्पताल प्रतापगढ़ ले जाया गया।

जालौन में 25 हजार रुपये का इनामी बदमाश गिरफ्तार

जालौन. उत्‍तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने लूट की घटनाओं में वांछित 25 हजार रुपये के एक इनामी अपराधी को जालौन से गिरफ्तार किया है। पुलिस मुख्‍यालय के मुताबिक जालौन जिले के चुर्खी थाना क्षेत्र के बम्‍हौरा निवासी भागवेंद्र सिंह को 315 बोर के अवैध तमंचा और कारतूस के साथ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।भागवेंद्र की गिरफ्तारी रविवार की रात करीब आठ बजे कालपी थाना क्षेत्र के मदारीपुर रोड के पास बने यात्री प्रतीक्षालय के पास से पुलिस ने की। पूछताछ में भागवेंद्र ने बताया कि औरैया जिले के 50 हजार रुपये के इनामी राघवेंद्र सिंह उर्फ बर्री के साथ मिलकर वह दिल्‍ली और गुड़गांव में छिपकर रहता था और वापस आकर कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देकर फरार हो जाते थे। भागवेंद्र के खिलाफ कालपी पुलिस थाने में अवैध हथियार रखने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार भागवेंद्र के खिलाफ जालौन और कानपुर देहात में लूट के कई मामले लंबित हैं।

हाईवे पर वाहन से टकरा बस, दो की मौत

चित्रकूट. झांसी-मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग के मऊ थाना क्षेत्र के सुराणा गांव के पास मंगलवार की देर रात ट्रैक्टर-ट्राली से टकराकर बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीसरा घायल हो गया। मरने वाले और घायल युवक चित्रकूट के निवासी थे। तीनों युवक रिश्तेदार के यहां निमंत्रण पर जा रहे थे। देर रात सदर कोतवाली क्षेत्र के कंठीपुर निवासी अशोक कुमार और कसहाई के रामसुहावन के साथ बाइक से सखुआ गांव में निमंत्रण पर जा रहे थे। जैसे ही इनकी बाइक श्रद्धा मोड़ के पास पुलिया पर पहुंची, तभी आगे जा रहे ट्रैक्टर-ट्राली से बाइक बेकाबू होकर टकरा गई। स्थानीय लोगों के मुताबिक, कोहरा होने के कारण आगे जा रही ट्रैक्टर-ट्राली को बाइक चालक नहीं देख पाए। सूचना पर थानाध्यक्ष सुभाष चौरसिया पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और तीनों को जिला अस्पताल ला रहे थे, लेकिन रास्ते में अशोक और सोनू की मौत हो गई। मरने वाले दोनों युवक आपस में रिश्तेदार थे।

कल गोरखपुर आएंगे सीएम योगी

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को दोपहर बाद गोरखपुर आएंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा सर्किट हाउस में आयोजित प्रदेश की 16 सड़कों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होकर प्रदेश को 7476.57 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी दिल्ली से इन परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इनमें गोरखपुर एवं बस्ती मंडल की करीब 1182 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं शामिल हैं।जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन के अनुसार मुख्यमंत्री गोरखपुर आएंगे। दोपहर बाद वह सड़कों के शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद गोरखनाथ मंदिर जाएंगे।

चोरी करने घुसा चोर चढ़ा लोगों के हत्थे, पैर बांधकर पुलिस और पब्लिक ने की जमकर पिटाई

कन्नौज. जिले में चोरी करने के इरादे से घर में घुसे चार चोरों में से परिजनों ने एक चोर को रंगे हाथों पकड़ लिया। जिसके बाद पब्लिक ने इस चोर की जमकर धुनाई कर दी। पकड़े गये चोर की पिटाई की जानकारी होते हुए मौके पर पहुंची पुलिस को लोगों ने चोर को तहरीर के साथ हवाले कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने भी पकड़े गये चोर की पिटाई करते हुए उससे उसके अन्य साथियों के बारे में पूछताछ की और मामला दर्ज कर जेल भेज दिया।

ये भी पढ़ें: वाराणसी के 22 हजार 723 घरों में जल जीवन मिशन के तहत लगेगा पेयजल नल, टेंडर प्रक्रिया पर खड़े हुए सवाल

ये भी पढ़ें: किसानों की आय दोगुनी करेगी योगी सरकार, 2025 तक के लिए नई निर्यात नीति को मंजूरी

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned