scriptUP Top Ten News: सरकार की योजनाओं पर टिप्पणी करने वाला सहायक अध्यापक निलंबित | uttar pradesh top ten news | Patrika News

UP Top Ten News: सरकार की योजनाओं पर टिप्पणी करने वाला सहायक अध्यापक निलंबित

locationलखनऊPublished: Nov 28, 2020 04:01:34 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार के अन्य योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर तल्ख टिप्पणियां करने वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहना के सहायक अध्यापक को बीएसए ने निलंबित कर दिया।

UP Top Ten News: सरकार की योजनाओं पर टिप्पणी करने वाला सहायक अध्यापक निलंबित

UP Top Ten News: सरकार की योजनाओं पर टिप्पणी करने वाला सहायक अध्यापक निलंबित

सरकार की योजनाओं पर टिप्पणी करने वाला सहायक अध्यापक निलंबित

अमेठी. प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार के अन्य योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर तल्ख टिप्पणियां करने वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहना के सहायक अध्यापक को बीएसए ने निलंबित कर दिया। बीएसए ने यह कार्रवाई विश्व हिंदू परिषद रायबरेली के संरक्षक द्वारा की गई शिकायत के क्रम में की है। विहिप के संरक्षक पवन कुमार श्रीवास्तव ने शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया था कि बहादुरपुर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहना के सहायक अध्यापक अमरेश सिंह द्वारा प्रधानमंत्री व अन्य गणमान्य नेताओं को लेकर लगातार विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तल्ख टिप्पणियां की जा रही हैं। उन्होंने अपने आरोपों को लेकर विभिन्न स्क्रीनशॉट भी उपलब्ध कराए थे। इसके बाद कार्रवाई करते हुए बीएसए विनोद कुमार मिश्र ने संबंधित सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया।
रियल स्टेट कारोबारी के घर से 90 लाख की लूट

लखनऊ. लखनऊ के इंदिरानगर निवासी रियल स्टेट कारोबारी सतीश सिंह के बंद मकान से चोर जेवर, कैश और अन्य सामान समेत ले गए। कारोबारी ने पुलिस को 80 से 90 लाख रुपये कीमत के जेवर, कैश व अन्य सामान की चोरी होने की जानकारी दी है। सतीश परिवार के साथ मां को देखने बाराबंकी में अपने घर गए थे। शुक्रवार शाम करीब पांच बजे लखनऊ लौटे तो दरवाजे का ताला टूटा दिखा। भीतर जाने पर घर का सारा सामान बिखरा मिला। पुलिस के मुताबिक वारदात 16 से 27 नवंबर के बीच हुई है। सतीश सिंह यहां परिवार के साथ रहते हैं। 16 नवंबर को मकान बंद कर पूरा परिवार बाराबंकी गया था। चोरी का पता उनके लौटने पर चला।
आईआईटी कानपुर में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू

कानपुर. आईआईटी कानपुर और मद्रास ने 5जीनेटवर्क टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसके अंतर्गत मल्टी मोबाइल यूजर (कई मोबाइल उपभोक्ता) के लिए कॉलिंग और डेटा ट्रांसफर को परखने के साथ ही इंटरनेट की रफ्तार जांची जा रही है। प्रारंभिक चरण में स्पीड अपेक्षाकृत तेज नहीं है, जिसके लिए सॉफ्टवेयर उच्चीकृत किया जा रहा है। नए हार्डवेयर की डिजाइन पर काम जारी है। यह कार्य मेक इन इंडिया के अंतर्गत किए जा रहे हैं। पिछली टेस्टिंग मई में हुई थी, जिसमें वायस कॉलिंग 4जी से बेहतर थी, जबकि 5जी को देखते हुए कुछ कमजोर रही। इसमें इंटरनेट की स्पीड 32 जीबीपीएस (गीगा बाइट पर सेकेंड) मिली, जबकि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को अपग्रेड करने के बाद 64 जीबीपीएस करने की तैयारी चल रही है। तीनों संस्थान मिलकर 5 जी नेटवर्क को अक्टूबर 2021 तक पूरी तरह चालू करने की उम्मीद जता रहे हैं।
चूहे ने गुल की 130 गांव की बिजली

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ के रहीमाबाद विद्युत उपकेंद्र में रखे ट्रांसफार्मर में चूहा घुस गया। इससे धमाके के बाद रहीमाबाद और ससपन फीडर के 130 गांव की बत्ती गुल हो गई। काफी मशक्कत के बाद करीब तीन घंटे के बाद बिजली सप्लाई दोबारा चालू की जा सकी। धमाके में न्यूटरल का तार जल गया। इस वजह से बिजली फेस टू फेस चालू हो गई। एसएसओ ने किसी तरह पावर हाउस की बत्ती बंद की। रहीमाबाद उप केंद्र में फीडर में अक्सर धमाके के साथ आग लग जाती है और पूरे इलाके की बिजली ठप हो जाती है। बिजली कर्मियों का कहना है कि रिपेयरिंग कर फीडर को चालू कर दिया जाता है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि फीडर की ठीक से रिपेयरिंग ना होने की वजह से बार-बार फीडर जलने पर इलाके की आपूर्ति ठप हो जाती है।
रेल पटरी से कटकर सीआरपीएफ जवान की मौत

अंबेडकरनगर. अंबेडकरनगर जिले में अकबरपुर के पश्चिमी आउटर पर रेल पटरी पर सीआरपीएफ के जवान की संदिग्ध परिस्थितियों में लाश पाई गई। जिले के भीटी थाना क्षेत्र के महापारा निवासी विश्वनाथ दूबे (35) 83वीं बटालियन सीआरपीएफ श्रीनगर में तैनात थे। उनके पिता सियाराम दूबे महापारा गांव के प्रधान हैं। अकबरपुर नगर के इंद्रलोक कालोनी में परिवार रहता है। विश्वनाथ दुबे परिजनों को आलापुर जाने की बात कहकर बाइक से गए थे। शनिवार की सुबह रेल पटरी पर लाश पाए जाने से घर में कोहराम मच गया है। इनकी पत्नी पूनम दूबे, दो पुत्र ऋषभ और दुर्गेश है।अकबरपुर जीआरपी और आरपीएफ और अकबरपुर कोतवाली पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी है। जेब से एटीएम कार्ड मोबाइल और परिचय पत्र बरामद हुआ।
नाबालिग से दुष्कर्म, जबरन उठा ले गए दो सगे भाई

गोंडा. उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले से बीती रात एक नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। गांव के ही दो लड़कों ने इस घटना को अंजाम दिया। घटना को अंजाम देने वाले आरोपी सगे भाई हैं। एसपी के मुताबिक मुकदमा लिखकर एक आरोपी को हिरासत में लिया गया है। यह घटना तरबगंज थाना क्षेत्र के एक गांव की है। जब परिजन अपनी बेटी को ढूंढने पहुंचे तो लड़की को आरोपी ने घर के बाहर धकेल दिया। फिर लड़की ने अपनी आपबीती परिजनों को सुनाई और दोनों भाइयों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। लड़की के पिता का कहना है कि उनकी बच्ची रात में शौच के लिए बाहर गई थी। लौटकर घर आई तो वो खिड़की बंद करना भूल गई। इसी दौरान गांव के ही दो सगे भाई घर में घुसे और मेरी बेटी का मुंह दबाकर उसे उठा ले गए और दुष्कर्म किया।
कोचिंग जा रही रही छात्रा की मौत, ग्रामीणों ने रोड किया जाम

सुल्तानपुर. उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर के कूरेभार थानाक्षेत्र के हलियापुर मार्ग पर शनिवार सुबह ट्रक ने साइकिल सवार छात्रा को टक्कर मार दी। हादसे में छात्रा की मौके पर मौत हो गई। दुर्घटना के बाद ग्रामीणों ने मुआवजा व ब्रेकर की मांग को लेकर कूरेभार-हलियापुर मार्ग पर जाम लगा दिया। दरअसल, थानाक्षेत्र के रामनगर गांव निवासी अशोक सिंह की पुत्री अनामिका शनिवार की सुबह सात बजे साइकिल से कोचिंग पढ़ने हरौरा बाजार जा रही थी। वह बाजार पहुंची पीछे से आ रही तेज रफ्तार ट्रक टक्कर मार दी। हादसे में घटना स्थल पर ही उसकी दर्दनाक मौत गयी। मौके पर मौजूद लोगों ने ट्रक को दौड़ा कर पकड़ लिया और घटना स्थल पर ले आए। घटना की जानकारी होने पर आक्रोशित परिवारजन ने ग्रामीणों के साथ मार्ग को जाम कर दिया।
बेटे ने पत्नी के साथ मिलकर पिता को पेड़ से बांधा

बाराबंकी. यूपी के बाराबंकी में एक बेटे ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर अपने पिता को पेड़ से बांधकर मार डाला। आरोप है कि आरोपी बेटा संपत्ति और जमीन अपने नाम करवाना चाहता था। पूर्व में इस बात को लेकर झगड़ा भी हो चुका है। मामला बाराबंकी के जनपद फताहापुर का है। यहां श्रीराम गौतम (55) की पेड़ से बंधकर निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई। श्रीराम गौतम का बेटा काफी समय से पिता पर जमीन और संपत्ति अपने नाम करने का दबाव बना रहा था लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो पा रहा था। इसको लेकर कई बार विवाद भी हो चुका है। शुक्रवार को फिर दोनों पिता पुत्र में जायदाद को लेकर विवाद हुआ था। शनिवार को आरोपी बेटे ने पत्नी संग मिलकर पिता की हत्या कर दी। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू की और आरोपी पति व बहू को गिरफ्तार कर लिया।
क्लाइमेट स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल हुआ गोरखपुर

गोरखपुर. गोरखपुर क्लाइमेट स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल हो गया है। विभिन्न पांच पैरामीटर के आधार पर शुरू किए गए ‘क्लाइमेट स्मार्ट सिटी असेसमेंट फ्रेमवर्क 2.0’ (सीएससीएएफ) के तहत इसका पूरा डाटा नगर निगम की ओर से शहरी विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इस डाटा को योजना के तकनीकी सहयोगी के तौर पर गोरखपुर एनवायरमेंटल एक्शन ग्रुप ने इकट्ठा किया है। आवास एवं शहरी विकास कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 11 सितंबर 2020 को जलवायु स्मार्ट शहरों के आकलन प्रारूप सीएससीएएफ-2.0 का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्य शहरों को निवेश समेत अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के दौरान सामने आने वाली जलवायु चुनौतियों से निपटने के लिए स्पष्ट खाका उपलब्ध कराना है। गोरखपुर एनवायरमेंटल एक्शन ग्रुप के विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि यह आकलन फ्रेमवर्क विश्व में वर्तमान समय में अपनाए जाने वाले आकलन फ्रेमवर्क के अध्ययन और विभिन्न क्षेत्रों के 26 संस्थानों व 60 विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद तैयार किया गया है। इस फ्रेमवर्क में पांच श्रेणियों में 28 संकेतकों को शामिल किया गया है।
मुंबई में रह कर लड़के ने बनाया शादी का दबाव, अमेठी में लड़की ने लगा दी आग

अमेठी. मुंबई में बैठकर एक युवक अपने गांव की ही एक युवती के फोन पर काल करके उस पर शादी का दबाव बनाता रहा। इस प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने बीते दिनो पेट्रोल छिड़कर खुद को आग के हवाले कर लिया था। बुरी तरह झुलसी युवती सात दिनों तक जिंदगी और मौत से जंग लड़ते हुए जंग हार गई। उसने लखनऊ में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने घटना के तीसरे दिन पीड़िता के भाई द्वारा दी गई तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया था। पुलिस का कहना है कि चार में से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो