script

UP Top Ten News: नए साल से पहले धारा 144 लागू, प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई

locationलखनऊPublished: Dec 30, 2020 02:22:07 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

एक क्लिक में पढ़ें उत्तर प्रदेश की टॉप 10 खबरें

UP Top Ten News: नए साल से पहले धारा 144 लागू, प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई

UP Top Ten News: नए साल से पहले धारा 144 लागू, प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई

नए साल से पहले धारा 144 लागू

वाराणसी. वाराणसी में नए साल (New Year) के जश्न की तैयारियों के बीच जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (Kaushal Raj Sharma) ने काशी आने वाले पर्यटकों व श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए धारा 144 लागू की है। नौकायन और गंगा पार रेती पर भी समय के अनुसार प्रतिबंध लगाया गया है। इन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। नए नियम आगामी 28 फरवरी तक प्रभावी रहेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि 31 दिसंबर और एक जनवरी को रात आठ बजे तक नौका विहार का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद कोई भी नौका गंगा में नहीं संचालित की जाएगी। गंगा नदी के विभिन्न घाटों से गंगा उस पार रेत पर जाने वाली नौका केवल शाम 4 बजे तक संचालित की जाएगी। इसके बाद कोई भी नौका गंगा उस पार रेत पर नहीं जाएगी। सायं 4.30 बजे के बाद कोई व्यक्ति या नौका गंगा पार रेत पर नहीं रूकेंगे। बोट पर किसी भी प्रकार की पार्टी का आयोजन नहीं किया जाएगा। नदी पार रेत पर तथा किसी भी नाव पर शराब का सेवन प्रतिबंधित है।
10 जनवरी से हर रविवार लगेगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला

लखनऊ. कोरोना महामारी के कारण बीते मार्च से बंद चल रहा अब मुख्यमंत्री आरोग्य मेला फिर से शुरू होगा। 10 जनवरी, 2021 से हर रविवार को सीएम आरोग्य मेला शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर सुबह 10 से शाम चार बजे तक लगेगा। यहां लोगों को एक छत के नीचे सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। खासकर गरीब लोग लाभान्वित हो सकेंगे। वहीं, आरोग्य मेले में ड्यूटी करने वाले सभी स्वास्थ्य कर्मियों को इसके एवज में शनिवार को अवकाश दिया जाएगा। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ आरोग्य मेले में पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रा रेड थर्मामीटर इत्यादि की व्यवस्था के साथ एक कोविड हेल्प डेस्क भी होगी। यहां पर लोगों की स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें आरोग्य मेले में प्रवेश दिया जाएगा।
सामुदायिक शौचालय महिला समूहों के जिम्मे

वाराणसी. जिले के सभी ग्राम पंचायत में बन रहे सामुदायिक शौचालय संचालन की जिम्मेदारी महिला समूह के जिम्मे होगी। पंचायती राज निदेशालय की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। महिला समूह की एक सदस्य को 6000 हजार रुपये मिलेंगे। इसके साथ अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।सामुदायिक शौचालय के इस्तेमाल के लिए अधिकतम 2 रुपये फीस निर्धारित की गई है। समस्त परिवार के इस्तेमाल पर 30 फीसद की छूट की भी व्यवस्था निर्धारित की गई है। यह धनराशि सीधे पंचायत के खाते में डाली जाएगी। सामुदायिक शौचालय में मेंटेनेंस पर प्रतिमाह तीन हजार रुपये खर्च होंगे। यह धनराशि पंचायत 14वें वित्त आयोग की राशि से खर्च करेगी।
दिव्यांगजन के लिए लॉन्च हुआ दिव्य सेवा ऐप

वाराणसी. जिले के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने दिव्यांगजनों के लिए विभाग के मार्गदर्शन में समिति के तकनीकी सहयोग से ‘दिव्य सेवा’ ऐप लॉन्च किया। ऐप पर दिव्यांजनों को सभी विभागीय जानकारी मिलेगी। दिव्यांगजन इस पर अपनी समस्या आदि भी रख सकेंगे। प्राप्त सूचना के आधार पर जिला प्रशासन द्वारा दिव्यांगजनों को उनकी पात्रता के आधार पर योजनाओं से लाभान्वित करेगा। दिव्यांगजनों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा भी इस दौरान मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान दिव्यांगजनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
विकास दुबे के करीबी रहे शिवराजपुर के बीडीओ निलंबित

कानपुर. विकास दुबे के करीबी और खास शिवराजपुर के खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) आलोक पांडेय को डीएम ने निलंबित कर दिया है। मामले की जांच कर रही एसआईटी ने उनके निलंबन की संस्तुति की थी। सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार ने निलंबन की पुष्टि की है।विकास दुबे के खास ये बीडीओ करीब तीन साल से शिवराजपुर ब्लॉक में तैनात हैं। उनके पास चौबेपुर ब्लॉक का भी अतिरिक्त प्रभार है। इन दोनों ब्लॉकों में विकास की ही मनमानी चलती थी। आरोप है कि बीडीओ विकास के कहने के मुताबिक ब्लॉक में विकास कार्य कराते थे। विकास दुबे से कई बार बात करने की पुष्टि सीडीआर रिपोर्ट में भी हो चुकी है।
चार जनवरी से शुरू होगा इंटरसिटी ट्रेनों का संचालन

गोरखपुर. गोरखपुर से लखनऊ, वाराणसी, छपरा और नौतनवा तक की यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। गोरखपुर से लखनऊ, गोरखपुर से मंडुआडीह और गोरखपुर के रास्ते छपरा से नौतनवां के बीच चलने वाली इंटरसिटी चार जनवरी से चलेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इंटरसिटी ट्रेनों को स्पेशल के रूप में अगले आदेश तक चलाने की घोषणा कर दी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इन ट्रेनों में भी आरक्षित कोच ही लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकटों पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।
सड़क खोदाई पर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी

वाराणसी. भिखारीपुर तिराहे से अखरी बाईपास तक मनमाने तरीके से सड़क खोदने पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने स्मार्ट सिटी, जल निगम और जलकल संस्थान को स्पष्ट निर्देश दिया कि लोक निर्माण विभाग से अनुमति लिए बगैर सड़क की खोदाई करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उधर, लोक निर्माण विभाग सड़कों की मरम्मत में आने वाले खर्च का स्टीमेट तैयार कर रहा है। साथ ही पत्र भेजकर सड़क खोदाई नहीं करने को कहा है। बिना अनुमति सड़क खोदाई करने पर लोक निर्माण विभाग मुकदमा दर्ज कराने को बाध्य होगा। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सुग्रीव राम ने कहा कि जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि बिना अनुमति के शहर की कोई सड़क खोदी नहीं जाएगी। कोई भी कार्यदायी संस्था या विभाग सड़क खोदने से पहले संबंधित विभाग से अनुमति जरूर ले।
किसानों के नाम पर खाद में खेल, सात दुकानों के लाइसेंस निरस्त

बहराइच. खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए खतौनी के हिसाब से किसानों को यूरिया, डीएपी व अन्य खाद बिक्री के निर्देश दिए गए हैं। शासनादेश के बावजूद कतिपय दुकानदारों ने अगस्त से नवंबर माह के मध्य जमकर खाद की कालाबाजारी की। फर्जी किसानों के नाम पर 10 नहीं बल्कि 40-40 बोरी खाद बिक्री की गई। तहसीलवार टीम गठित कर किसानों के नाम का सत्यापन किया गया तो दुकानदारों का खेल उजागर हुआ। फर्जी किसानों के नाम पीओएस मशीन से खाद बेचने का जमकर खेल किया गया। सत्यापन में सामने आए फर्जीवाड़े पर सात दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए गए, जबकि नौ का लाइसेंस निलंबित कर सात दुकानदारों को अंतिम चेतावनी दी गई।
शादी कराने से मना करने पर मां की हत्या

ललितपुर. शादी कराने से इंकार करने पर एक बेटे ने नशे की लत में अपनी मां को मार दिया। थाना जाखलौन के ग्राम जीरोन निवासी इमरती बाई पत्नी बच्चू लाल अहिवार अपने बेटे सचिन के साथ 12 सितंबर को ललितपुर स्थित जिला अस्पताल गई थी। वापस लौटने पर उन्हें कोई साधन नहीं मिला। रात में किसी ने महिला को सिर पर पत्थर मार दिया, जिससे कि उसकी उनकी मौत हो गई। कोतवाली पुलिस ने इस मामले में पुत्र सचिन की तहरीर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ हत्या की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। पुलिस अधीक्षक ने इस मामले के खुलासे के लिए एसओजी और कोतवाली पुलिस की टीमें लगाई थीं। मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार ने बताया कि उस दिन सचिन ने बहुत अधिक शराब पी रखी थी और वह अपनी मां से शादी कराने की बात कर रहा था। जिस पर उसकी मां ने अभी उसकी शादी नहीं करने को कहा, तो वह एकदम से गुस्से में आ गया और उसने वहीं पास में पड़ा एक खंडा (पत्थर) उठाकर अपनी मां के सिर पर मार दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी।
ताल में मछली पकड़ने के विवाद में फायरिंग, दो घायल

गोरखपुर. गोरखपुर जिले के सहजनवां के बनौली व भैसला गांव के बीच स्थित तालाब से मछली पकड़ने के लिए मंगलवार की देर रात दो पक्ष भिड़ गए। इस दौरान तमंचे से हुई चार राउंड फायरिंग में ओंकार (18) और प्रदीप (20) घायल हो गए। ओंकार के पेट में और प्रदीप की बाएं बांह में गोली लगी है। दोनों को सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहीं मारपीट के दौरान में राहुल, रोहित और रंजन घायल हो गए। सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद इन तीनों को भी जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। मामले में किसी ने पुलिस से शिकायत नहीं की है, लेकिन पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस का कहना है कि तहरीर मिलने पर केस दर्ज करके आगे की कार्रवाई की जाएगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ye10o

ट्रेंडिंग वीडियो