scriptयूपी पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर हुआ ये ऐलान, 14 जनवरी को अहम बैठक | uttar pradesh top ten news | Patrika News

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर हुआ ये ऐलान, 14 जनवरी को अहम बैठक

locationलखनऊPublished: Jan 02, 2021 02:46:21 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव और यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकार ने अहम फैसला लिया है।

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर हुआ ये ऐलान, 14 जनवरी को अहम बैठक

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर हुआ ये ऐलान, 14 जनवरी को अहम बैठक

यूपी पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर हुआ ये ऐलान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव और यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकार ने अहम फैसला लिया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद होगी। इसके लेकर 14 जनवरी को उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसमें बोर्ड परीक्षा को लेकर भी बड़ा फैसला आ सकता है। हालांकि यूपी पंचायत चुनाव को लेकर अभी सरकार की ओर से कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन इन चुनावों में स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया जाएगा साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी भी पंचायत चुनाव में लगाई जाएगी। ऐसे में पंचायत चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षा कराने की योजना है। इससे पहले भी शिक्षा मंत्री ने उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल में कराने के संकेत दिए थे। पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द कर सकता है।
छेड़छाड़ से तंग आकर युवती ने लगाई फांसी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीकेटी थाना इलाके के एक गांव में शुक्रवार शाम 18 साल की एक युवती ने छेड़छाड़ से तंग आकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। युवती को एक अज्ञात युवक फोन कर लगातार कई दिनों से परेशान कर रहा था। शुक्रवार शाम को भी युवक ने युवती को फोन किया। थाने में दी गई तहरीर में युवती के पिता ने आरोप लगाया है कि शुक्रवार शाम जब उसकी बेटी घर पर अकेली थी, इसी दौरान युवक पहुंचा और उसे परेशान किया। इससे तंग आकर बेटी ने दुपट्टे के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन जब घर पहुंचे तो उन्हें मामले की जानकारी हुई। पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।
‘एम वाहन’ से मिलेगा गाड़ियों का फिटनेस, पांच जनवरी से ब्योरा दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू

लखनऊ. परिवहन विभाग ‘एम वाहन’ एप से वाहनों के फिटनेस में चल रहे गोलमाल पर प्रतिबंध लगाएगा। पांच जनवरी से बाबतपुर परिवहन कार्यालय में एप के माध्यम से वाहनों का सही ब्योरा दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कार्यालय से पांच सौ मीटर की रेंज में एप कार्य करेगा। कानपुर, आगरा, मेरठ और बिजनौर में भी एप के माध्यम से फिटनेस जारी होगा। परिवहन विभाग के अपर परिवहन आयुक्त (राजस्व) अरविंद कुमार पांडेय ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को 31 दिसंबर 2020 को पत्र जारी करते हुए इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश दिया है। बता दें कि 30 दिसंबर को एप संचालित करने का सभी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया था।
बिकरू गांव से छह माह बाद हटाई गई पीएसी और पुलिस

कानपुर. चौबेपुर के बिकरू गांव में विकास दुबे और उसके साथियों द्वारा सीओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की हत्या के बाद पीएसी और पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। गांव में दहशत का आलम इतना था कि कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं था। आखिर छह माह बाद गांव के हालात अब सामान्य हुए तो पीएसी और पुलिस फोर्स को हटा लिया गया है। हालांकि गांव में पुलिस चौकी खोलने का प्रस्ताव तैयार हो गया है। बिकरू कांड के बाद गांव में पीएसी और पुलिस डेरा डाले थी। रोजाना दिन भर में कई बार अधिकारियों का भी गांव आना-जाना रहता था जिससे ग्रामीण दहशत में थे। ग्रामीणों ने बताया कि पहले पीएसी और दो दिन पहले गांव से पुलिस भी हटा दी गई। हालांकि गांव में अस्थायी चौकी का प्रस्ताव है, मगर अब तक उसे लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। वहीं दूसरी ओर गांव में दहशत का माहौल अब छंटने लगा है।
जनवरी तक चलेगी आठ त्योहार स्पेशल ट्रेनें

कानपुर. अनलॉक के बाद रेलवे ने ट्रेनों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ाई थी। वर्तमान में प्रयागराज मंडल से कानपुर सेंट्रल होकर 110 ट्रेनें चल रही हैं। इनमें से आठ ट्रेनों का अंतिम फेरा 31 दिसंबर से खत्म हो रहा था। अनलॉक में ट्रेनों को यात्री लोड ठीक मिल रहा है, इसे देखते हुए प्रयागराज मंडल में चलने वाली 24 त्योहार स्पेशल ट्रेनों को जनवरी तक विस्तार दिया गया है। इनमें आठ ट्रेनें सेंट्रल स्टेशन से होकर गुजरेंगी। बता दें मंगलवार को भी रेलवे ने सेंट्रल स्टेशन से होकर जाने वाली दो दर्जन त्योहार स्पेशल ट्रेनों को मार्च तक बढ़ाया था। इस तरह अब तक 48 ट्रेनों को विस्तार दिया जा चुका है।
कोच के दरवाजे पर लगेंगे ऑनड्यूटी कर्मियों के नाम व नंबर

गोरखपुर. ट्रेनों में चलने वाले सफाईकर्मियों, एसी मैकैनिक, विद्युत मैकेनिक और कोच अटेंडेंट की मनमानी नहीं चलेगी। यात्रा के दौरान कोई समस्या आने पर यात्री उन्हें तत्काल बुला सकेंगे। रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों में चलने वाले आन ड्यूटी कर्मचारियों के नाम और नंबर कोच के गेट पर चस्पा करने का निर्णय लिया है। नए साल से पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर जंक्शन से बनकर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में यह नई व्यवस्था शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में अन्य प्रमुख ट्रेनों से चलने वाली ट्रेनों में भी यह सुविधा मिलने लगेगी। दरअसल, रेलवे ने यह कदम लगातार बढ़ती शिकायतों, परिवादों को कम करने व समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए उठाया है।
खेत में गई लड़की का रेप, अस्पताल में भर्ती

बाराबंकी. बाराबंकी जिले में मसौली थाना क्षेत्र में शुक्रवार की शाम खेत गई 14 वर्षीय किशोरी के साथ क्षेत्र के ही एक युवक ने दुराचार किया। रोती बिलखती पीड़िता घर पहुंची और अपनी मां को घटना की जानकारी दी। मसौली थाना क्षेत्र की एक 14 वर्षीय किशोरी शुक्रवार की शाम करीब सात बजे शौच के लिए खेत गई थी। रास्ते में उसे क्षेत्र के ही एक युवक अमित ने दबोच लिया और दुराचार किया। आरोपी अमित के चुंगल से छूटकर पीड़ित किशोरी रोती बिलखती घर पहुंची। उसने अपनी मां तो पूरी घटना बताई। पीड़िता के भाई ने डायल 112 पर पुलिस को सूचना दी। घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वह फरार हो चुका था।
प्रसूता की मौत पर परिवार वालों ने किया हंगामा

लखीमपुर खीरी. मैलानी थाना क्षेत्र के गांव सिसनौर निवासी शिवम वर्मा की गर्भवती पत्नी 24 वर्षीय रूबी वर्मा की गुरुवार को हालत बिगड़ गई। परिवार वालों ने रूबी वर्मा को गुरुवार की शाम चार बजे भूतनाथ रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां ऑपरेशन से देर शाम बेटे का जन्म हुआ। परिवार वालों का आरोप है कि अस्पताल वालों ने बच्चे की तबीयत खराब बताई इसलिए नवजात को दूसरे नर्सिंग होम में भर्ती कराया, लेकिन रूबी वर्मा वहीं भर्ती रही। शुक्रवार की अलसुबह रूबी की तबीयत बिगड़ गई, जिस पर अस्पताल वालों ने परिवार वालों से उसे लखीमपुर ले जाने के लिए कहा। लखीमपुर ले जाते समय रास्ते में प्रसूता की मौत हो गई। वापस आने पर परिवार वालों ने अस्पताल के बाहर शव रखकर हंगामा किया। जिसके बाद स्टाफ अस्पताल में ताले डालकर फरार हो गया। सूचना पर पहुंचे सीओ आरके वर्मा और पीएचसी अधीक्षक डॉ. गणेश कुमार ने मामले की जानकारी की। परिवार वाले बिना कार्रवाई कराए शव लेकर घर चले गए।
घने कोहरे के कारण आधा दर्जन उड़ानें लेट

लखनऊ. कोहरे का असर विमान सेवाओं पर लगातार पड़ रहा है। करीब आधा दर्जन से अधिक उड़ानें तय समय से दो घंटे तक लेट हुईं। इनमें ज्यादातर ऐसी उड़ानें हैं जो पहले से ही लेट उड़ान भर रही थीं। शुक्रवार को 6ई 769 दिल्ली लखनऊ उड़ान पौने दो घंटे घंटे लेट हुई। इसी तरह 6ई 8456 लखनऊ दुबई आधा घंटा, 6ई 365 लखनऊ हैदराबाद पौन घंटा, 6ई 6133 लखनऊ पटना आधा घंटा, 6ई 6133 चंडीगढ़ लखनऊ पौन घंटा, 6ई 6232 पटना लखनऊ 20 मिनट लेट हुई। उड़ानें लेट होने की वजह से सुबह से लेकर दोपहर तक एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल पर यात्रियों की भीड़ रही। लखनऊ एयरपोर्ट पर घने कोहरे में भी विमान उतारने की आधुनिक सुविधा है। कैट-3 बी की मदद से विमानों को उतरने और उड़ान भरने में दिक्कत नहीं हुई। ऐसी सुविधाओं वाले एयरपोर्टों के बीच भोर में जब कोहरा ज्यादा था तब भी विमान समय पर आए और गए। अन्य कई एयरपोर्ट पर ऐसी सुविधा न होने की वजह से विमान लेट हुए।
पालतू कुत्ते ने किराएदार की पत्नी को काटा, पुलिस में दर्ज हो गई शिकायत

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में एक पालतू कुत्ते के एक महिला को तीन बार काटने पर एफआईआर दर्ज की गई है। आरोप है कि पालतू कुत्ते के मालिक से इस बात की शिकायत करने के बाद भी बात को अनसुना कर दिया जाता है। इससे परेशान होकर पीड़ित पक्ष ने पुलिस कंप्लेन की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक मूल रूप से गोरखपुर निवासी शशिलेश राय अपनी पत्नी मधु राय और बच्चों के साथ करीब एक साल से गोमतीनगर के वास्तुखंड इलाके में किराए के मकान में रहते हैं। वह अजीत सिंह के घर के भूतल पर अपने परिवार के साथ रहते हैं, अजीत फर्रुखाबाद में बतौर असिस्टेन्ट कमिश्नर सेल्स टैक्स के पद पर तैनात हैं। पीड़ित शशिलेश के मुताबिक अजीत की पत्नी और बच्चे घर पर रहते हैं। उनकी पत्नी ने दो पालतू कुत्ते पाल रखे हैं। आरोप है कि दोनों कुत्ते हमेशा खुले रहते हैं और उनकी पत्नी को तीन बार काट चुके हैं। पीड़ित के मुताबिक गुरुवार शाम करीब 6 बजे उनकी पत्नी को काटा जिससे कि वह बुरी तरह जख्मी हो गई।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yfmsg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो