scriptकोर्ट ड्यूटी में लापरवाही, 15 पुलिसकर्मी सस्पेंड | uttar pradesh top ten news | Patrika News

कोर्ट ड्यूटी में लापरवाही, 15 पुलिसकर्मी सस्पेंड

locationलखनऊPublished: Jan 16, 2021 04:01:41 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चौकी प्रभारी समेत 15 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है

कोर्ट ड्यूटी में लापरवाही, 15 पुलिसकर्मी सस्पेंड

कोर्ट ड्यूटी में लापरवाही, 15 पुलिसकर्मी सस्पेंड

कोर्ट ड्यूटी में लापरवाही, 15 पुलिसकर्मी सस्पेंड

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चौकी प्रभारी समेत 15 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है। लखनऊ कोर्ट पुलिस चौकी, वजीरगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत आती है। वजीरगंज कोतवाली के डीजे कोर्ट चौकी प्रभारी सीपी सिंह, सब इंस्पेक्टर (एसआई) अवधेश कुमार यादव समेत 15 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोर्ट के सुरक्षा अधिकारी ने शिकायत की थी। कोर्ट के सुरक्षा अधिकारी ने शिकायत की थी कि ये सभी लगातार अनुपस्थित रह रहे हैं। कोर्ट के सुरक्षा अधिकारी की शिकायत के बाद पुलिस कमिश्नर ने खुद भी औचक निरीक्षण किया। पुलिस कमिश्नर के औचक निरीक्षण में चौकी प्रभारी और एसआई समेत 15 पुलिसकर्मी अनुपस्थित मिले। इस पर गंभीरता दिखाते हुए चौकी प्रभारी समेत सभी 15 पुलिसकर्मियों को ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया।
वाहन ओवरटेक करने पर विवाद, छह घायल

उन्नाव. उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में बाइक सवार के पास न देने पर मारपीट हो गई। मारपीट की इस घटना में छह लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां तीन की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना उन्नाव जिले के अजगैन थाना क्षेत्र के माधव खेड़ा की है। माधव खेड़ा में देर रात बाइक सवार युवक कहीं जा रहे थे। पीछे से आ रही बोलेरो को युवकों ने पास नहीं दिया। पास न मिलने से गुस्साए बोलेरो सवार लोगों ने युवकों पर लाठी-डंडे से हमला कर दिया। बोलेरो सवार लोगों की पिटाई से दोनों युवक घायल हो गए। इसकी खबर पाकर दूसरा पक्ष भी आक्रोशित हो उठा। मामला इतना बढ़ गया कि दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हो गई। मारपीट की इस घटना में छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी।
शादी का झांसा देकर लिए 10 लाख रुपये

लखनऊ. हजरतगंज निवासी मनोज अग्रवाल ने शादी का झांसा देकर 10 लाख रुपये ठगने का मुकदमा रांची की प्रियंका पर दर्ज कराया है। हजरतगंज थाना प्रभारी श्याम बाबू शुक्ला ने कहा कि मनोज की तहरीर के मुताबिक, मैट्रीमोनियल साइट पर प्रोफाइल के जरिए रांची निवासी प्रियंका सिंह ने संपर्क कर शादी की बात कही थी। बातचीत के बाद 16 दिसंबर को शादी तय हो गई। इस बीच प्रियंका ने पापा की तबियत खराब होने की बात कहकर साढ़े लाख रुपये ले लिए। इसके अलावा प्रियंका लखनऊ आई और शॉपिंग के लिए भी तीन लाख नकद ले लिए। यह रकम प्रियंका ने शादी से पहले देने की बात कही थी लेकिन, तीन दिसंबर से उसका फोन बंद है। इस पर मनोज जालसाज प्रियंका के बताए सभी पते पर गया, लेकिन गलत निकले। प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक, प्रियंका, उसकी मौसी और शिवम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
कुंड की खुदाई के दौरान मिले 902 बुलेट

वाराणसी. वाराणसी के वेदव्यास मंदिर के बगल स्थित कुंड के जीर्णोद्धार के लिए खोदाई चल रही थी। इस दौरान डिब्बे और बोरियों में 902 बुलेट मिले। मजदूरों की सूचना पर मंदिर के पुजारी विश्वनाथ दूबे ने पुलिस को जानकारी दी। सूचना पाकर मौके पर इंस्पेक्टर चौक के साथ सीओ दशाश्वमेध पहुंचे। सभी बुलेट को कब्जे में लेकर उनकी जांच के लिए पुलिस उन्हें लखनऊ स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजेगी। चौक थाना अंतर्गत काशीपुरा स्थित कर्णघंटा मोहल्ले में वेदव्यास मंदिर के बगल स्थित कुंड के जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। दोपहर में खोदाई के दौरान मजदूरों को एक डिब्बे में बुलेट रखे मिले तो उन्होंने पुजारी को सूचना दी। पुजारी की सूचना पर इंस्पेक्टर चौक के साथ सीओ दशाश्वमेध आए। डिब्बे को निकलवा कर और खोदाई कराई गई तो एक और बोरी में बुलेट रखे मिले। बुलेट का वजन आठ किलो 500 ग्राम है। सीओ दशाश्वमेध अवधेश कुमार पांडेय ने बताया कि बोरे में बुलेट थी और उससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं है। यह असलहे से निकली हुई गोली के आगे वाला हिस्सा है।
गोरखपुर से मुंबई के बीच हमसफर एक्सप्रेस चलाने की तैयारी

गोरखपुर. आनंदविहार (दिल्ली) के बाद रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर से मुंबई के बीच भी हमसफर एक्सप्रेस चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। पश्चिम रेलवे मुंबई को प्रस्ताव तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संबंधित अधिकारियों ने पूर्वोत्तर रेलवे सहित अन्य जोनल कार्यालयों से संपर्क साधते हुए मार्ग, ठहराव और समय सारिणी को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। प्रस्ताव तैयार होने के बाद बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। फिलहाल इस ट्रेन को गोरखपुर-जौनपुर के रास्ते चलाने की योजना है। ठहराव कम होंगे। शुरुआत में यह ट्रेन सप्ताह में एक या दो दिन ही चलेगी। यात्रियों के रुझान को देखते हुए फेरे बढ़ाए जाएंगे। हमसफर की रेक में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के ही कोच ही लगाए जाते हैं। हालांकि, बीच में लोगों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने शयनयान श्रेणी के कोच लगाने की भी छूट दे दी है।
रंगदारी न मिलने पर ईंट भट्ठा मालिक की हत्या

गोरखपुर. ईंट भट्ठा मालिक जयनारायण शाह से झंगहा के बौठा गांव का रहने वाला हिस्ट्रीशीटर अ’छेलाल यादव 10 लाख रुपये रंगदारी मांग रहा था। रुपये न मिलने पर गोली मारकर हत्या कर दी। क्राइम ब्रांच की मदद से गगहा पुलिस ने मुख्य आरोपित अच्छेलाल यादव हत्या की साजिश में शामिल परिचित महिला, दो बेटो, भांजे व दोस्त समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया। उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त असलहा, बोलेरो गाड़ी व एक अवैध दोनाली बंदूक बरामद हुई। वारदात में शामिल दो शूटर समेत तीन लोगों की तलाश चल रही है। दरअसल, झंगहा के बौठा गांव के रहने वाले हिस्ट्रीशीटर अच्‍छेलाल यादव से मनोरमा का संबंध था। अच्‍छेलाल ने जमीन दिलवाने में मध्यस्था की थी। जिसके एवज में जयनारायण से वह 10 रुपये मांग रहा था। रुपये देने से इन्कार करने पर अच्‍छेलाल ने मनोरमा के साथ मिलकर जयनारायण की हत्या करने की साजिश रची।
वाराणसी में पकड़ा गया पांच करोड़ का गांजा

वाराणसी. धर्मनगरी वाराणसी में चेकिंग में 38.5 कुंतल गांजा पकड़ा गया है जो कि अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी मानी गई है। डीआरआई टीम द्वारा ड्रग तस्करों के खिलाफ ये बड़ी कार्रवाई की गयी है। वाराणसी के राजा तालाब के पास एक ट्रक को रोककर जब तलाशी ली गई तो लगभग 38.5 कुंतल गांजे की रिकवरी हुई। गांजे की ये खेप जौनपुर के मुंगरा बादशाहपुर जा रही थी लेकिन मुखबिर की सूचना पर हाईवे पर चेकिंग की। डीआरआई वाराणसी की टीम ने उक्त ट्रक को वाराणसी प्रयागराज हाईवे पर राजा तालाब के पास रोक कर दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया और लगभग 38.5 कुंतल गांजा बरामद किया। गांजे की कीमत करीब पांच करोड़ पचहत्तर लाख रुपए है। गांजा ट्रक में पशु आहार की बोरियों के नीचे छिपा कर रखा गया था। दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
चार दिनों से लापता युवक का शव तालाब में मिला

बहराइच. शनिवार को बौंडी थाना क्षेत्र के जगरहनपुरवा गांव के पास एक युवक का शव तालाब में उतराता मिला। मृतक के परिजनों ने युवक की हत्या कर शव फेंके जाने का आरोप लगाया है। युवक की पहचान बौंडी थाना क्षेत्र के रेहुआ ग्राम पंचायत के जगरहनपुरवा मजरा निवासी सालिकराम (30) के रूप में हुई। मृतक बीते चार दिनों से लापता था। गुरुवार को बौंडी पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज मृतक की तलाश शुरू की थी। मृतक का शव मिलने के बाद घटनास्थल पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक के परिजनों ने युवक की हत्या कर शव फेंके जाने का आरोप लगाया। बौंडी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर विधिक कार्यवाही शुरू की। एएसपी ग्रामीण अशोक कुमार व सीओ महसी कमलेश कुमार ने भी घटनास्थल का जायजा लेकर पीड़ितों को न्याय दिलाने की बात कही।
मकान मालिक के दरवाजे पर शव रखकर किया हंगामा

कानपुर. गोविद नगर में निर्माणाधीन दीवार ढहने से मजदूर की मौत के मामले में स्वजन पोस्टमार्टम के बाद शव लेकर मकान मालिक के घर पहुंचे और हंगामा किया। गोविद नगर निवासी श्याम बाबू घर के सामने एक कमरा बनवा रहे थे। गुरुवार देर शाम राजमिस्त्री फूलचंद्र और सचेंडी उदयपुर निवासी 30 वर्षीय विनोद कुमार काम कर रहे थे। अचानक दीवार भरभराकर ढह गई। मलबे में दबने से विनोद की मौत हो गई थी। पुलिस ने मृतक के भाई की तहरीर पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया था। शुक्रवार को पोस्टमार्टम के बाद स्वजन शव लेकर मकान मालिक के दरवाजे पहुंचे और शव रखकर हंगामा किया। जानकारी पर थाना प्रभारी अनुराग मिश्र पहुंचे और स्वजन को समझाकर शांत कराया। थाना प्रभारी ने बताया, विनोद के स्वजन मुआवजे की मांग कर रहे थे। शनिवार को दोनों पक्षों को समझौते के लिए थाने बुलाया गया।
वन विभाग की उदासीनता से बारहसिंगे की मौत

हमीरपुर. जनपद के कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पंचायत स्यावरी में बारहसिंगे के घुसने से दहशत मच गई। ग्रामीणों ने कहा कि लगभग एक बजे कहीं से भटकता हुआ एक बारहसिंगा गांव में आ गया और ग्राम स्यावरी निवासी अर्जुन सिंह कुशवाहा के घर में जाकर घुस गया। जिसकी सूचना तुरंत ग्रामीणों ने वन विभाग व उच्चाधिकारियों को दी। 40 मिनट बाद वन विभाग एवं रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची परंतु किसी भी अधिकारी ने बारहसिंगा को बचाने की कोशिश नहीं की। ग्रामीणों ने कहा कि वनविभाग के र्कमचारी मौके पर पहुचे तथा मूकदर्शक बनकर बारहसिंघे को देखते रहे। हालांकि बारहसिंगा कुछ घायल अवस्था में था। जिससे कुछ समय के लिए यह जानवर अचेत अवस्था में पड़ा रहा। ऐसे समय में वन विभाग की बड़ी लापरवाही से कुछ देर बाद शाम पांच बजे के लगभग बारहसिंगा घर से कूदकर भाग गया और खेतों में लगे कटींले तारों में उलझकर उसने दम तोड़ दिया। बारहसिंगे की मौत के बाद मौके पर पहुचे स्थानीय वन रेंजर अधिकारी ने खेद व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो