scriptयूपी होमगार्ड जवानों का 125 रुपये बढ़ा भत्ता, जानें- UP Home Gaurds को कितनी मिलती है सैलरी | uttar pradesh uphg home guard new salary bhatta | Patrika News

यूपी होमगार्ड जवानों का 125 रुपये बढ़ा भत्ता, जानें- UP Home Gaurds को कितनी मिलती है सैलरी

locationलखनऊPublished: Aug 08, 2018 04:10:14 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Home Gaurds Salary Bhatta : देश के अलग-अलग राज्यों में होमगार्ड जवानों को अलग-अलग सैलरी मिलती है, जानें- यूपी में होमगार्ड को कितने पैसे मिलते हैं

UP Home guards

होमगार्ड जवानों का 125 रुपये बढ़ा भत्ता, जानें- UP Home Gaurds को कितनी मिलती है सैलरी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के 98 हजार UP home guards के लिये खुशखबरी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फैसले के बाद अब उन्हें कम से कम 15 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी जरूर मिलेगी। मंगलवार को सीएम योगी ने होमगार्डों को मिलने वाले भत्ते में 125 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। अभी तक उन्हें 375 रुपये प्रतिदिन भत्ता मिल रहा था। अब यह भत्ता प्रतिदिन 500 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने होमगार्ड कल्याण कोष की राशि 05 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दी। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में नव निर्मित होमगार्ड्स के मण्डलीय प्रशिक्षण केन्द्र के मौके पर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि होमगार्ड जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि राजधानी समेत अन्य महानगरों में यातायात का संचालन होमगार्ड जवानों की सहायता से ही संभव हो पा रहा है।
मुख्यमंत्री की तारीफ और दैनिक भत्ते में 125 रुपये की बढ़ोत्तरी की घोषणा होते ही यूपी के होमगार्ड्स खुशी से चहक उठे। राजधानी में कार्यरत होमगार्ड रंजीत तोमर ने कहा कि भत्ता बढ़ाये जाने अब उन्हें कम से 15 हजार रुपये प्रतिमाह तो जरूर मिलेगा। गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 2014-15 के दौरान होमगार्ड्स के भत्तों में 75 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी हुई थी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ड्युटी करने के दौरान दिवंगत हुए 27 Home guard जवानों के आश्रित परिजनों को 3-3 लाख रुपये के चेक भी वितरित किये।
होमगार्ड्स को कितनी सैलरी मिलती है
देश में होमगार्ड की कुल संख्या 573,793 है। इनमें से 98 हजार होमगार्ड जवान उत्तर प्रदेश में हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में होमगार्ड जवानों को अलग-अलग सैलरी मिलती है। अलग-अलग राज्यों में उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 300 से लेकर 650 रुपये तक मिलते हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक होमगार्ड जवानों को 375 रुपये प्रतिदिन भत्ता मिल रहा था, अब यह 500 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसके अलावा अगर उन्हें कहीं स्पेशल ड्युटी में भेजा जाता तो उन्हें अलग से 80 रुपये मिलते हैं, जो पहले 40 रुपये मिलते हैं। होमगार्ड्स को प्रतिदिन उनकी ड्युटी के हिसाब से ही पैसे मिलते हैं। महीने में उनकी जितनी ड्युटी होंगी, उन्हें 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वेतन मिलेगा।
ऐसे होती है होमगार्ड जवानों की भर्ती
होमगार्ड एक भारतीय अर्धसैनिक बलों का स्वैच्छिक बल है। इसकी भूमिका भारतीय पुलिस के समक्ष सहायक के रूप में है। 1962 में चाइन युद्ध के दौरान होमगार्ड संगठन को भारत में पुनर्गठित किया गया था। होमगार्ड बनने के लिये 10वीं पास होना अनिवार्य है। इनका चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंड और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है। होमगार्ड के लिये महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। पुरुष उम्मीदवार की उम्र 20-47 वर्ष और महिला उम्मीदवार की उम्र 20-42 वर्ष के बीच होनी चाहिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो