scriptयूपी में आंधी तूफान से 11 मौतों के बाद मौसम वैज्ञानिकों ने फिर चेताया, आने वाले दिनों में क्या होगी स्थिति | Uttar Pradesh Weather Changed 11 People Died Know Weather Alert | Patrika News

यूपी में आंधी तूफान से 11 मौतों के बाद मौसम वैज्ञानिकों ने फिर चेताया, आने वाले दिनों में क्या होगी स्थिति

locationलखनऊPublished: May 05, 2022 12:02:26 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Uttar Pradesh Weather Alert: आंधी और बारिश के बाद गर्मी से राहत जरूर मिली है। लेकिन आने वाले दिनों में मौसम से जीना मुश्किल होगा।

Uttar Pradesh Weather Changed 11 People Died Know Weather Alert

Uttar Pradesh Weather Changed 11 People Died Know Weather Alert

उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली। एक तरफ जहां प्रचंड गर्मी से राहत मिली वहीं दूसरी तरफ बदला मौसम कुछ लोगों के लिए मौसम काल बन गया। आंधी के साथ कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई, ओले भी गिरे। शाहजहांपुर में खंभा गिरने से एक वृद्धा की मौत हो गई। आगरा, मेरठ और सहारनपुर मंडल सहित वेस्ट यूपी में तेज आंधी और बारिश लोगों पर कहर बनकर टूटी। अलग-अलग शहरों में पेड़, बिजली का खंभा और आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए।
बुधवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया। लेकिन शाम में मौसम सुहावना हुआ और लोगों को राहत मिली। लेकिन बीच बदायूं जिले में शाम करीब छह बजे बादल घिर आए। थोड़ी ही देर में आंधी चलने लगी। अलापुर थाना क्षेत्र के गांव में आम बीनने गए बालक पर पेड़ गिर गया। उसकी मौत हो गई। दीवार गिरने से आठ वर्ष के मासूम ने दम तोड़ दिया। उधर, शाहजहांपुर में जैतीपुर के अली अकबरपुर नवादा में आंधी के कारण खंभा गिरने से बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। आकाशीय बिजली गिरने से खट्टा प्रहलादपुर और मवीखुर्द गांव में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई। तीन लोग घायल हो गए। कासगंज में पेड़ गिरने से उसकी चपेट में आकर दो की मौत हो गई। कई स्थानों पर ओले भी पड़े।
यह भी पढ़े – यूपी के तीन और स्कूलों में संक्रमित मिले बच्चे, 199 नए केस, इस आयु वर्ग में संक्रमण दर अधिक

उखड़ गए खंभे और पेड़, गिरे ओले
बुधवार दोपहर तक मेरठ में तेज गर्मी और उमस से बुरा हाल था। मेरठ में अंधड़ से कई पेड़ उखड़ गए और होर्डिंग उड़कर दूर जा गिरे। रात में बारिश के साथ गिरे ओलों से तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। मेरठ के आसपास के क्षेत्रों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि से आम की फसल के साथ ही पेड़ों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। अंडरपास में बारिश के चलते पानी भर गया। इस दौरान कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई।
यह भी पढ़े – ललितपुरः जब पुलिस ही गड़ाए थी नजर तो कैसे होती सुनवाई, मां 13 बार दर्ज करा चुकी थी रिपोर्ट

अब झेलनी पडेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में अभी और गर्मी सताएगी। मई के पूरे माह और जून के पहले सप्ताह तक भीषण गर्मी रहेगी। हालांकि इस दौरान धूल भरी आंधी से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। साथ ही तापमान 40 डिग्री से लेकर 45 डिग्री तक पहुंचने के अनुमान लगाए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो