scriptलगातार बारिश के बीच मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन जिलों में अभी होगा और भी बुरा हाल, सरकार का अलर्ट | uttar pradesh weather forecast heavy rain in many parts | Patrika News

लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन जिलों में अभी होगा और भी बुरा हाल, सरकार का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Sep 22, 2019 02:24:32 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

-उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से में बादलों की आवाजाही ने बदला मौसम का मिजाज
– इस बार एक महीने पहले पड़ेगी ठंड
– 30 ट्रेनें और कई फ्लाइट रद्द

लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन जिलों में अभी होगा और भी बुरा हाल, सरकार का अलर्ट

लगातार बारिश के बीच मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, इन जिलों में अभी होगा और भी बुरा हाल, सरकार का अलर्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही ने मौसम के मिजाज में बदलाव किया है। अधिकांश जिलों में बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है। राजधानी लखनऊ में रविवार सुबह बादलों संग धूप की लुकाछिपी के बीच छाये बादलों ने गरज-चमक के साथ शहर को बारिश में भिगोया। कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश हुई। दोपहर तक बारिश थमी तो धूप की लुकाछिपी शुरू हुई। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 31 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम पारा 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बूंदाबांदी का दौर इस हफ्ते जारी रहेगा।
27 सितंबर तक बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग (Indian Meteorological) के अनुसार 27 सितंबर तक मौसम में परिवर्तन रहेगा। अक्टूबर के शुरूआती माह में ही कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार नीचे दक्षिण भारत में, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंध्र प्रदेश तट से सटा हुआ है। इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।
लंबे समय तक पड़ेगी ठंड

जेपी गुप्ता ने बताया कि मौसम में बदली के कारण इस बार ठंड जल्दी पड़ेगी। वैसे तो सर्दी नवंबर से शुरू होकर फरवरी अंत तक रहती है लेकिन इस बार सर्दी जल्दी शुरू होने से यह मौसम लंबे समय तक बना रेहगा।
चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही

स्मृति ईरानी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में चक्रवाती तूफान ने जगदीशपुर क्षेत्र में तबाही मचा दी। तूफान से क्षेत्र के नियावां, जापरगंज, करीडीह, बूबूपुर व मंगरौली समत कई गांवों में धान, तिल, अरहर व गन्ना की फसलें चौपट हो गईं। जगदीशपुर स्थित नियांवां में दो घरों की कच्ची दीवार व टीन शेड गिर गए। लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर निहालगढ़-सिंदुरवा स्टेशन के बीच करीडीह गांव के निकट की ओएचई की लाइन पर पेड़ की डाल गिरने से डाउन ट्रैक करीब साढ़े पांच व अप ट्रैक एक घंटे बाधित रहा। इससे ट्रेनों का यातायात भी प्रभावित हुआ। हावड़ा-अमृतसर अप एक्सप्रेस करीब पौने दो व एक मालगाड़ी करीब पांच घंटे लेट हुई। वहीं, सिंदुरवां व निहालगढ़ से टावर वैगन भेजकर ओएचई लाइन को ठीक कराया गया।
तेज बारिश में बह गया पुल

तेज बारिश के चलते झांसी मिर्जापुर हाईवे में ग्राम भरवारा के पास बना अस्थाई पुल बह गया। जिला मुख्यालय से तहसील कुलपहाड़ के 100 से अधिक गांव से संपर्क टूट गया। पुल टूट जाने से करीब 10 घंटे झांसी मिरजापुर हाईवे पर वाहनों का आवागमन ठप रहा। हाईवे पर दर्जनों वाहन घंटों से खड़े हैं।
फ्लाइट रद्द

भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें और फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं। विस्तारा एयरलाइंस ने मुंबई और बेंगलुरु के बीच चलने वाली दो उड़ानें रद्द कर दी हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 30 फ्लाईट्स रद्द कर दी गई हैं जबकि 118 अन्य फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं।
30 ट्रेनें रद्द

उत्तर रेलवे ने पटरियों की मरम्मत के लिए 30 पैसेंजर ट्रेनें 21 सितंबर से 30 सितंबर तक के लिए रद्द कर दी हैं। उत्तर रेलवे ने 12419/12420 गोमती एक्सप्रेस को 21 सितंबर से 20 अक्टूबर तक रद्द कर दिया है। टूंडला यार्ड में नॉन-इंटरलॉकिंग के कारण 12595/12571 गोरखपुर-आनन्द विहार टर्मिनल हमसफर एक्सप्रेस 30 सितंबर से 19 अक्टूबर तक रद्द रहेगी। इसी तरह 12596/12572 आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर हमसफर 1 से 20 अक्टूबर तक नहीं चलेगी। 12565 दरभंगा-नई दिल्ली एक्सप्रेस 30 सितंबर से 19 अक्टूबर तक ऐशबाग के बजाय बुढ़वल-सीतापुर-रोजा रूट से चलेगी। 12566 नई दिल्ली-दरभंगा एक्सप्रेस भी 1 से 20 अक्टूबर तक इसी रास्ते चलेगी। वहीं, 15707/15708 आम्रपाली 1 से 20 अक्टूबर तक बाराबंकी-मल्हौर-डालीगंज-सीतापुर-रोजा होकर चलाई जाएगी

ट्रेंडिंग वीडियो