UP Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, एक हफ्ते तक पूरे प्रदेश में बहुत भारी बारिश के आसार, आकाशीय बिजली गिरने से रहें सावधान

सावन के पहले सोमवार के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश (UP Weather) की शुरूआत भी हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून (Monsoon) के पूरी तरह से सक्रिय होने की वजह से 10 जुलाई तक जमकर बदरा बरसेंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 07 Jul 2020, 10:12 AM IST

लखनऊ. सावन के पहले सोमवार के साथ प्रदेश में अच्छी बारिश (UP Weather) की शुरूआत भी हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून (Monsoon) के पूरी तरह से सक्रिय होने की वजह से 10 जुलाई तक जमकर बदरा बरसेंगे। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक झमाझम बारिश होगी। तापमान में गिरावट होगी जिससे मौसम सुहाना बनेगा। उधर, रिमझिम बारिश से किसानों को राहत मिली है। बारिश होने से खेती को फायदा हुआ है जिससे किसानों के चेहरे इस मौसम खिल उठे हैं।

सोमवार को प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में जमकर बादल बरसे। राजधानी लखनऊ में 31 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश वाराणसी में हुई। यहां 56 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा कानपुर में 26, चुर्क में 13.4, झांसी में 5.6, बरेली में 9.2, रायबरेली में 7.8 और आगरा में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आगरा, अलीगढ़ और फतेहगढ़ को छोड़कर प्रदेश में कहीं भी तापमान 35 डिग्री से ज्यादा दर्ज नहीं किया गया। बुंदेलखंड के शहरों में भी बारिश की वजह से तापमान में काफी कमी देखने को मिली। लोगों को उमस से भी राहत मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस बीच कहीं पर रुक-रुक कर भी बारिश हो सकती है मगर तापमान में गिरावट से लोगों को उमस व गर्मी से राहत मिलेगी।

आकाशीय बिजली का खतरा

मौसम विभाग ने यह आगाह भी किया है कि यूपी में भारी से भारी बारिश हो सकती है। 10 जुलाई के बाद बारिश की रफ्तार धीमी पड़ जाएगी लेकिन तेज हवाओं और आकाशीय बिजली का खतरा बना रहेगा। विभाग के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी में बारिश का जोर आज मंगलवार को थोड़ा कम रहेगा, लेकिन बुधवार से पूर्वी यूपी के साथ पश्चिमी यूपी में भी ज्यादा बारिश होने का संभावना है।

खिले किसानों के चेहरे

बारिश होने के चलते किसानों में खुशी है। बाराबंकी के उधौली निवासी किसान स्वदेश द्विवेदी का कहना है कि खेत में पहले से जो धान रोपा जा चुका है उसको भी इस बारिश से फायदा है जो रोपा जाएगा उसको भी फायदा होगा। ऐसे में बारिश होने से खेती को फायदा है। किसान रामध्यान, नथुनी, हरिबिलास सिंह, संजय यादव, अनिल तिवारी, विजय आदि ने बताया है कि लगातार बारिश से हमलोग खुश हैं। इस तरह बारिश होती रही तो इस बार किसान धान की खेती को मजबूती से करेंगे। झमाझम बारिश से मौसम भी सुहाना हो गया है। अमृत बनकर गिरे पानी से खेत लबालब गए हैं।

किसान कन्हैया यादव का कहना है कि इस बारिश का पानी किसानों के फसल के लिए संजीवनी है। इस तरह के बरसात हम लोगों को काफी जरूरत थी, इसके लिए हम प्रार्थना भी कर रहे थे। इंद्रदेव ने हमारी प्रार्थना सुनी और झूम कर बरसे। अब हमारी धान की फसल बर्बाद होने से बच जाएगी। तेज बारिश के धान की रोपाई में किसानों को काफी परेशानी भी हुई है। सभी की एक साथ रोपाई शुरू होने से मजदूर ही नहीं मिल रहे थे। जिनको मिल गए वो इतने खुश मानो कोई बड़ी जीत मिल गई हो।

ये भी पढ़ें: UP: खुल गए स्कूल, अब फीस को लेकर आया बड़ा फैसला, बढ़ सकती है अभिभावकों की परेशानी

mausam
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned