scriptमौसम में बदली के आसार, तेज धूप और गर्मी के बाद हो सकती है बारिश | uttar pradesh weather rain news | Patrika News

मौसम में बदली के आसार, तेज धूप और गर्मी के बाद हो सकती है बारिश

locationलखनऊPublished: Apr 25, 2018 01:29:14 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की वजह से पहाड़ों से टकरा कर आ रही पछुआ हवाएं सूरज की तपिश को काबू में रखे हुए हैं

rain
लखनऊ. मौसम दिन प्रतिदिन अपने बदलते तेवर दिखाता जा रहा है। कभी धूप तो कभी छांव के नजारे हर दिन देखने को मिलते हैं। सुबह 10 बजे से दिन के 3 बजे तक सूरज देवता के दर्शन न चाहते हुए भी कामकाजी लोगों को करना ही पड़ता है। लेकिन अगले कुछ दिनों के लिए मौसम मेहरबान रहेगा। दिन प्रतिदिन तापमान बढ़ता जरूर जा रहा है लेकिन पारा 40 के पार नहीं पहुंच रहा। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की वजह से पहाड़ों से टकरा कर आ रही पछुआ हवाएं सूरज की तपिश को काबू में रखे हुए हैं।
ये भी पढ़ें: चार महीने में लिए गए 26,708 मरीजों के सैम्पल, 9 में हुई मलेरिया की पुष्टि

फिर होगी मौसम में बदली और बारिश

मौसम वैज्ञानिक जेपी गुप्ता के अनुसार भले ही गर्मी अपने स्तर पर है लेकिन 26 अप्रैल को एक बार फिर दबाव का क्षेत्र बनने से आँधी बारिश के आसार हैं। इसके असर से लखनऊ में आवाजाही रहेगी। 27 और 28 अप्रैल को मौसम में बदली के साथ ही बारिश होने के आसार हैं। हालांकि, तेज बारिश के आसार कम नजर आ रहे हैं। सिर्फ बूंदी-बूंदी पड़ने के आसार हैं।
हालांकि, इस बार गर्मी ज्यादा होगी लेकिन सामान्य मानसून की उम्मीद भी बनी हुई है। इसी के साथ देश में बेहतर फसल की उम्मीद की जा सकती है।

पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी होने की वजह से उत्तर पूर्व एरिया में इसका असर देखने को मिल सकता है। तपतपाती गर्मी से कुछ हद तक की राहत आने वाले दिनों में बारिश से मिल सकती है।
ये भी पढ़ें: अब हज पर जाना पड़ सकता है महंगा, इतने से बढ़ा किराया

तड़पाए यूपी की गर्मी

सिर्फ लखनऊ ही नहीं बल्कि यूपी की दूसरी जगहों पर भी खासी गर्मी है। इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी, मेरठ, वाराणसी, कानपुर और अन्य जिलों में सूरज देवता के दर्शन से लोगों का हाल बेहाल है। धूप इतनी तेज है कि बिना मुंह ढके महिलाएं तो क्या पुरुष भी घर से नहीं निकलते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो