scriptUttar Pradesh Weather Update of 2 April | UP Weather Update: मध्य यूपी और बुन्देलखण्ड में बरसने लगी आग, रात का भी तापमान बढ़ा | Patrika News

UP Weather Update: मध्य यूपी और बुन्देलखण्ड में बरसने लगी आग, रात का भी तापमान बढ़ा

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में गर्मी ने कहर मचा रखा। अब चुभती गर्मियों के साथ गर्म हवाएं भी शुरू हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दिन तापमान में गिरावट दर्ज हुई। लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

लखनऊ

Updated: April 02, 2022 01:54:04 pm

चैत्र में जेठ जैसी तपिश का अहसास हो रहा है। मध्य यूपी और बुंदेलखंड में आग बरस रही है। हालांकि चलीं दक्षिण पश्चिमी हवाओं ने थोड़ा तापमान तो गिराया लेकिन गर्मी की शिद्दत पर कोई असर नहीं पड़ा। नगर और आसपास के जनपदों में कमोबेश एक जैसी स्थिति बनी रही। मौसम विभाग का मानना है कि हीट वेव फिलहाल लगातार बनी रहेगी। मार्च में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद अप्रैल में भी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।
Weather Update
Uttar Pradesh Weather Update of 2 April
मार्च माह में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद अप्रैल में भी राहत की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। जिन दक्षिण पश्चिमी हवाओं की संभावना पहले थी वह देर से चली हैं। इससे भले ही एक से दो डिग्री तापमान में कमी आई लेकिन गर्मी का अहसास बढ़ गया। इसकी वजह नमी का प्रतिशत बढ़ना रहा। ऐसी स्थितियों में शुष्क गर्मी से ज्यादा नमी भरी गर्मी परेशान करती है।
ये भी पढ़ें - कानपुर: देश की पहली ग्रीन कैंटीन में कॉलेज के छात्र खाएंगे खाना, जल्द खुलेंगे ग्रीन रेस्तरां

दोपहर में 40-42 पहुंच रहा पारा

मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 40.8 रहा जो गुरुवार के मुकाबले 1.3 डिग्री कम है। पर न्यूनतम तापमान 22.6 से बढ़कर 23.5 डिग्री सेल्सियस हो गया। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञान केंद्र पर अधिकतम तापमान 40.0 से घटकर 38.8 हो गया लेकिन न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई। पारा 18.2 से बढ़कर 20.4 डिग्री सेल्सियस हो गया।

रात के तापमान में वृद्धि

दिन के तापमान में तो मामूली कमी हुई लेकिन रात का पारा चढ़ गया। आसमान पर हल्के बादलों के चलते रात के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। अगले 48 घंटों के बाद इसमें तेजी से बदलाव आएगा।

अभी और परेशान करेगी हीट वेव

सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि हीट वेव के चलते किसानों को पीक समय में खेतों में न रहने के लिए कहा गया है। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। नमी जरूर बढ़ी हुई है जिससे गर्मी का अहसास बढ़ गया है। आगे अधिकतम तापमान में भी वृद्धि होगी।
प्रदेश के सबसे गर्म रहे जिले

कानपुर नगर 40.8

झांसी 39.11

प्रयागराज 39.4

बरेली 36

वाराणसी 35.3

लखनऊ 35.2

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.