scriptUttar Pradesh Weather Will Hot In May News | Weather : मई की गर्मी होगी झुलसाने वाली,गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड ,जानिए कैसा रहेगा मौसम | Patrika News

Weather : मई की गर्मी होगी झुलसाने वाली,गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड ,जानिए कैसा रहेगा मौसम

( UP Weather) मई में पड़ेगी अप्रैल से भी भीषण गर्मी नहीं मिलेगी राहत

लखनऊ

Published: May 01, 2022 03:46:41 am

(UP Weather) उत्तर-पश्चिम भारत में अप्रैल की गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड बनाया और अब मई की गर्मी और झुलसाने वाली होगी। मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी जारी रहेगी और अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी।
Weather : मई की गर्मी होगी झुलसाने वाली,गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड ,जानिए कैसा रहेगा मौसम
Weather : मई की गर्मी होगी झुलसाने वाली,गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड ,जानिए कैसा रहेगा मौसम
(UP Weather) मार्च के बाद से तीसरी हीटवेव, 25 फरवरी के बाद से लगभग 65 दिनों की सबसे लंबी शुष्क अवधि रही है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए अप्रैल (28 अप्रैल तक) का औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षो में सबसे अधिक था। आईएमडी के मुताबिक, 28 तक अप्रैल तक दर्ज औसत अखिल भारतीय तापमान (अधिकतम और औसत) पिछले 122 वर्षो में 35.05 डिग्री सेल्सियस पर चौथा उच्चतम था।
इससे पहले, मार्च 2022 पूरे भारत और उत्तर पश्चिम भारत के लिए 122 वर्षो में सबसे गर्म था। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए औसत अधिकतम तापमान क्रमश: 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था। (UP Weather) सरल शब्दों में, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान (अधिकतम, न्यूनतम और औसत) सामान्य से अधिक था, जबकि दक्षिणी प्रायद्वीप और उत्तर पूर्व भारत में तापमान सामान्य से नीचे था।

अप्रैल में छह पश्चिमी विक्षोभ थे। जिनका उत्तर पश्चिम भारत पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन उनमें से अधिकांश कमजोर और शुष्क थे और इसलिए मैदानी इलाकों में कोई महत्वपूर्ण बारिश नहीं हुई। हालांकि जब उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत चिलचिलाती धूप की चपेट में थे, तब भी पूरे पूर्वोत्तर, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई।
Meteorological Department JP Gupta ने मीडिया वार्ता में कहा कि मई में पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और उत्तर-पूर्व भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है। देश के शेष हिस्सों में भी सामान्य से लेकर अधिकतम तापमान रहने की संभावना है।
उन्होंने बतायाकि अप्रैल और मई के लिए आउटलुक पेश करते हुए कहा मई के दौरान, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य न्यूनतम तापमान से अधिक होने की संभावना है। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान की संभावना है। उन्होंने कहा कि मई में देशभर में औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक)।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.