script उत्तराखंड:कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सीसीएल और ईएल को लेकर ये प्रस्ताव पास | Uttarakhand government gave a big gift to the employees | Patrika News

उत्तराखंड:कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, सीसीएल और ईएल को लेकर ये प्रस्ताव पास

locationलखनऊPublished: Jan 16, 2024 09:34:26 am

Submitted by:

Naveen Bhatt

उत्तराखंड सरकार ने राज्य कर्मचारियों को एक और बड़ी सौगात दी है। इससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

cm_pushkar_singh_dhamir.jpg
पुष्कर सिंह धामी, सीएम उत्तराखंड
कुछ दिन पहले ही सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता वृद्धि का तोहफा दिया था। अब सरकार ने कर्मचारियों को और तोहफा दिया है। अब बाल्य देखभाल अवकाश लेने पर वेतन से कटौती नहीं की जाएगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
एक साथ ले सकेंगे उपार्जित अवकाश
राज्य कर्मचारी अब सालभर में उपार्जित अवकाश एक साथ भी ले सकेंगे। सचिवालय में कार्यरत राज्य संपत्ति विभाग के अधिकारी और कर्मियों को 50 के बजाय अब 85 सचिवालय विशेष भत्ता दिया जाएगा।
सीसीएल लेने पर नहीं कटेगा वेतन

राज्य में महिला कर्मियों को 18 वर्ष तक के दो बच्चों की देखभाल को बाल्य अवकाश की सुविधा मिली हुई है। इसके तहत महिला कर्मचारी दो साल तक छुट्टी पर रह सकती हैं और उनके वेतन से कटौती भी नहीं होती थी। पिछले साल सरकार ने एक साल अवकाश पर रहने के बाद दूसरे साल सीसीएल लेने पर वेतन से 20 फीसद कटौती का फैसला लिया था। कर्मचारी संगठन इसका विरोध कर रहे थे।
ईएल की व्यवस्था भी बदली

सरकार ने ईएल की व्यवस्था में भी बदलाव किया है। पहले तीन सौ दिन की ईएल जमा होने के बाद कर्मचारियों को साल के पहले छह महीने के दौरान मिलने वाली ईएल, इसी अवधि में लेनी होती थी। अन्यथा ये छुट्टियां लैप्स हो जाती है। अब सरकार ने साल में कभी भी 31 दिन की ईएल एक साथ लेने की भी सुविधा दे दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो