वाल्मीकि जयंती की पूर्व संध्या पर स्वच्छता के सारथियों को किया गया सम्मानित

वाल्मीकि जयंती की पूर्व संध्या पर स्वच्छता के सारथियों को किया गया सम्मानित
वाल्मीकि जयंती की पूर्व संध्या पर स्वच्छता के सारथियों को किया गया सम्मानित

Ritesh Singh | Updated: 12 Oct 2019, 08:44:46 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

कल होगी शरद पूर्णिमा गोमती आरती।

लखनऊ , वाल्मीकि जयंती की पूर्व संध्या पर आज लखनऊ के डालीगंज स्थित "मनकामेश्वर मठ-मंदिर" की ओर से दो दिवसीय स्वच्छता कार्यक्रम का आरम्भ मनकामेश्वर उपवन घाट पर किया गया, इस अवसर पर नाविक समाज एवं स्थानीय महिलाओं व पुरुषों ने मिलकर उपवन घाट एवं गोमती की सफाई की, दिन में 1 बजे से प्रारंभ हुआ ये स्वछता अभियान सायं 5 बजे तक चला। कार्यक्रम के अंतर्गत सबसे पहले सम्पूर्ण घाट एवं घाट से जुड़े हुए बड़े भू-भाग को साफ किया गया

उसके बाद नाविकों एवं स्वच्छता के सारथी स्थानीय नागरिकों ने गोमती से कई प्रकार का अपशिष्ट निकाला "जिसमे पॉलीथिन, जलकुंभी व अन्य प्रमुख़ हैं।
कार्यक्रम के दूसरे भाग में इस कार्य में अपना श्रमदान देनें वाले नाविकों एवं अपने सम्पूर्ण जीवन में स्वछता को मूलाधार मान स्वछता के लिए कार्य करने वाली वाल्मीकि समाज की महिलाओं का सम्मान मनकामेश्वर मठ-मंदिर की महन्त देव्या गिरि ने किया। सम्मानित किए जाने वाले नाविक हैं राजकुमार, सुन्दर लाल कश्यप, रोहित, गोपाल, दयालु, इन्दर, विवेक, सचिन, रामचन्द्र, बच्चा, हरिश्चंद्र, रामेश्वर, सुरेश एवं बंसीलाल। वही वाल्मीकि समाज से श्रीमंत रेखा वाल्मीकि, रजनी वाल्मीकि, सावित्री वाल्मीकि को सम्मानित किया गया।

शरद पूर्णिमा एवं मीराबाई जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होगी नमोस्तुते माँ गोमती महाआरती।

13 अक्टूबर 2019 दिन रविवार को शरद पूर्णिमा एवं मीराबाई जयंती के अति मांगलिक अवसर पर "मनकामेश्वर मठ-मंदिर एवं नमोस्तुते माँ गोमती" मनकामेश्वर उपवन घाट पर सायं 6 बजे से 11 आचार्यों की उपस्थिति व मठ-मंदिर की महन्त देव्यागिरि के सानिध्य में "आदि माँ गोमती महाआरती" का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा मुख्यमंच से "मीराबाई" स्वरांजलि अर्पित कि जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned