scriptवन महोत्‍सव ने बनाया रिकार्ड: एक दिन में रोपे गए 25 करोड़ पौधे यूपी में पांच साल में 100 करोड़ वृक्षारोपण | Van Mahotsav created record: 25 crore saplings were planted in a day | Patrika News

वन महोत्‍सव ने बनाया रिकार्ड: एक दिन में रोपे गए 25 करोड़ पौधे यूपी में पांच साल में 100 करोड़ वृक्षारोपण

locationलखनऊPublished: Jul 05, 2021 10:22:15 am

Submitted by:

shivmani tyagi

सात जुलाई तक 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे के किनारे लगाए पौधे
यूपी में नया रिकार्ड पांच साल में लगाए गए 100 करोड़ पौधे

yogi_news.jpg

UP CM Yogi Adityanath

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ ( Lucknow ) वन महोत्‍सव ( Van Mahotsav ) के वृक्षारोपण महाअभियान ने रिकार्ड बना दिया है। एक ही दिन में 25 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे के किनारे पौधे लगाकर 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा किया। उन्हाेंने कहा कि पांच साल में अब तक प्रदेश में 100 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं। सात जुलाई तक चलने वाले अभियान में 25 करोड़ पौधे लगाकर रिकार्ड बनाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

योगी के मंत्री का ‘आप’ पर हमला, बोले- दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन घोटाला करने वाली केजरीवाल सरकार हम पर लगा रही ये आरोप

सीएम ( UP CM Yogi Adityanath ) ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे को ध्‍यान में रखते हुए पांच औद्योगिक स्‍थानों पर पांच औद्योगिक गलियारे विकसित किए जाएंगे, जहां पर उद्योग लगेंगे। इससे पूर्वांचल के युवाओं को नौकरी के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा। उनको अपने ही शहर में नौकरी मिल जाएगी। वृक्षारोपण अभियान के तहत राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी झांसी में वृक्षारोपण किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वृक्षारोपण के इस महाअभियान में सरकार कई रिकार्ड बनाने जा रही है। उस रिकार्ड के तहत यूपी में पिछले 5 साल में 100 करोड़ वृक्ष लगाए जा चुके हैं। एक जुलाई से सुबह 10 बजे तक 9 करोड़ पेड़ लगा दिए गए है। रविवार शाम तक प्रदेश के विभिन्‍न जनपदों में 25 करोड़ पौधे लगाए गए। यूपी में 7 जुलाई तक वन महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में 30 करोड़ से अधिक वृक्ष लगाए जाएंगे। यहां पर 100 वर्ष पुराना एक बरगद का वृक्ष है जिसको हेरिटेज वृक्ष के रूप में संरक्षित किया गया है। वृक्षों को संरक्षित करके ही हम एक स्‍वच्‍छ समाज दे सकते हैं।
पांच औद्योगिक कलस्‍टर बनेंगे

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ( Yogi Adityanath ) ने कहा कि एक्‍सप्रेस-वे को ध्‍यान में रखते हुए सरकार पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे के किनारे पांच औद्योगिक स्‍थानों पर पांच औद्योगिक कलस्‍टर विकसित करने जा रही है। यहां पर आईटी पार्क, ओडीओपी व टेक्सटाइल पार्क के साथ अन्‍य उद्योग लगाए जाएंगे। इन उद्योगों के जरिए लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। यूपी का युवा अपने ही शहर में नौकरी हांसिल कर सकेगा। जो स्‍वावलंबन के पथ पर चल कर यूपी के विकास में अपना योगदान देगा। पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप यूपी एक बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन सकेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ औद्योगिक गलियारा नहीं बनेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण का आधार भी साबित होगा।
स्‍मृति वाटिका में अपनों की याद में पेड़

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना कमजोर हुआ है लेकिन अभी खत्‍म नहीं हुआ है। इसलिए सोशल डिस्‍टेसिंग व मास्‍क का उपयोग बहुत जरूरी है। सभी वैक्‍सीन लगवाए और अपने परिवार व आसपास के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए जागरूक करें। कोरोना में दिवंगत आत्माओं की याद में जो यहां स्‍मृति वाटिका बनाई गई है। हर गांव व जिले में इस तरह की वाटिका बनाई जाए। उन दिवंगत आत्‍माओं को नमन व उनके याद में लगाए वृक्ष हमेशा उनकी याद संजोये रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो