पूजा करते वक्त आया आइडिया, शुरू किया ऐसा स्टार्ट-अप जिससे होगा मन मुताबिक पूजा-पाठ

पूजा करते वक्त आया आइडिया, शुरू किया ऐसा स्टार्ट-अप जिससे होगा मन मुताबिक पूजा-पाठ

इस अनोखे स्टार्ट-अप के जरिए Online बुक हो जाएंगे बनारस के वैदिक पंडित। Vedicbrahman.com नाम के इस स्टार्ट-अप में वैदिक पंडित तीन दिन की बुकिंग के भीतर ही आपके शहर में अवेलबल रहेंगे।

प्रशांत श्रीवास्तव, लखनऊ. घर में गृह प्रवेश की पूजा हो, या मुंडन संस्कार लोग अक्सर वैदिक ब्राह्रण से ही पूजा- पाठ करवाना चाहते हैं। इसका कारण ठीक विधी-विधान से पूजा-पाठ करवाने की उनकी समझ है। लेकिन बड़े शहरों की फास्ट लाइफ में ऐसे पंडित मिलना भी आसान नहीं। इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी के पीयूष श्रीवास्तव ने एक ऐसा स्टार्ट-अप शुरू किया है जिससे घर बैठे- बैठे बनारस के वैदिक पंडितों को पूजा-पाठ के लिए बुलाया जा सकता है। Vedicbrahman.com नाम के इस स्टार्ट-अप में वैदिक पंडित तीन दिन की बुकिंग के भीतर ही आपके शहर में अवेलबल रहेंगे। फिलहाल देश के तीस शहरों में यह सेवा उपलब्ध है जिसमें सभी मेट्रो सिटीज समेत कई टीयर टू शहर शामिल हैं।

vedic brahman

ऐसे आया आइडिया

-इस स्टार्ट-अप को शुरू करने वाले पीयूष श्रीवास्तव वाराणसी के रहने वाले हैं। लखनऊ आए पीयूष ने बताया कि वह पहले पेशे से पत्रकार थे। वह एक बिजनेस चैनल में कार्यत थे।

- इस दौरान वह देश के कई बिजनस इंस्टिट्यूट में जाते थे। उन्होंने खुद भी लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स से पढ़ाई की है।

-पीयूष के मुताबिक एक बार वह दिल्ली में अपने रिश्तेदार के यहां रुद्राभिषेक की पूजा में शामिल हुए। उन्होंने देखा कि पंडित सही तरीके से पूजा नहीं करवा रहे हैं। उनके रिश्तेदार भी पंडित के तौर-तरीके से नाखुश दिखे।

-उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में अच्छे पंडित बड़े मुश्किल से मिलते हैं। असली पंडित तो हमारे बनारस में ही होते थे जो पूरे विधी-विधान से पूजा करवाते थे। तब पीयूष को यह आइडिया आया कि क्यों न एक स्टार्ट-अप शुरू किया जाए जिससे बनारस के वैदिक ब्राहम्णों को दिल्ली, गुड़गांव जैसे शहरों में पूजा के जरिए बुलाया जा सके।

brahman

गृह प्रवेश से लेकर शादी तक की पूजा

पीयूष के मुताबिक उनका लगभग 70 ब्राहम्णों से टाई-अप है जो कि पूजा करवाने के लिए अवेलबल हैं। यह पंडित गृह प्रवेश से लेकर शादी-ब्याह की पूजा भी पूरे विधी-विधान से करवा सके। पीयूष के मुताबिक वैदिक ब्राहम्ण वो है जिसके पास यजुर्वेद में मास्टर डिग्री हो। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में म्यूजिक कॉन्सर्ट भी करवाएंगे जो वैदिक ट्रांस पर आधारित होगा। यह अपने आप में अनूठा म्यूजिक कॉन्सर्ट होगा।

brahman

युवाओं की टीम


पीयूष की इस टीम में फिलहाल 17 लोग हैं जिसमें ज्यादातर युवा हैं। हाल ही में उन्होंने कुछ टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट्स से भी युवाओं को जोड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले वक्त में पूजा-पाठ से जुड़ी सभी सामग्री ऑनलाइन अवेलबल करवाने की भी कोशिश करेंगे। इसको लेकर तमाम लोगों से बातचीत चल रही है। पीयूष के मुताबिक इस स्टार्ट-अप को शुरू करने में उनका वाराणसी का बैकग्राउंड काफी काम आया। वह कई वैदिक ब्राह्मणों के टच में थे। उन्होंने जब वहां के ब्राहम्णों को यह बिजनेस कॉन्सेप्ट समझाया तो वह इससे जुड़ने को राजी हो गए।
Ad Block is Banned