scriptवीडियो वैन के जरिए शिक्षा-स्वास्थ्य को लेकर करेंगे जागरुक | Video van by break through for health awareness | Patrika News

वीडियो वैन के जरिए शिक्षा-स्वास्थ्य को लेकर करेंगे जागरुक

locationलखनऊPublished: Feb 14, 2018 08:18:47 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

शिक्षा और स्वास्थ्य पर जागरुकता के लिए ब्रेकथ्रू की वीडियो वैन रवाना

gg
लखनऊ. वीडियो वैन के जरिए शिक्षा-स्वास्थ्य को लेकर ब्रे थ्रू संस्था लोगों को जागरुक करेगी। यह वीडियो वैन 14 से 23 फरवरी तक गोंसाईगंज ब्लॉक के 30 ग्राम पंचायतों मे जाएगी। इस दौरान यह नुक्कड़ नाटक,लघु फिल्मों,खेल के माध्यम से किशोर-किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ ही उनकी मोबिलिटी ( बाहर आने-जाने के ) के मुद्दे पर समुदाय के साथ संवाद करके उन्हें इन मुद्दों पर जागरुक करेगी।
वीडियो वैन के उद्घाटन के अवसर पर ब्रेकथ्रू की सहायक प्रबंधक अर्चना सिंह ने कहा कि खास तौर से अगर किशोरियों की बात की जाए तो ‘सुरक्षा’ किशोरियों के स्कूल छोड़ने का एक प्रमुख कारण है,क्योंकि स्कूल जाने-आने के रास्ते सुरक्षित नहीं और कई बार इसी वजह से वो स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का उपयोग भी नही कर पाती हैं। शादी के बाद ससुराल में खाना, चूल्हा –बर्तन ही उनकी जिदंगी है, इस सोच की वजह से भी किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर धन खर्च नही किया जाता है, जिससे उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नही मिल पाता है। इसे बदलने के लिए समुदाय को भी आगे बढ़कर हमारे साथ कदम मिलाकर चलना होगा जिससे हमारे किशोर-किशोरी शिक्षित और स्वस्थ्य हो सकें।
मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख गोंसाईगंज नरेंद्र कुमार रावत ने कहा कि हमें लड़को के साथ ही लड़कियों को भी आगे बढ़ाने के बारे में सोचने की जरूरत है। लड़का और लड़की दोनों को शिक्षा और स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में समान अवसर देकर ही हम एक समानता आधारित समाज बना सकते हैं।थानाध्यक्ष,गोसाईगंज विद्यासागर ने कहा कि देश को आगे ले जाने के लिए स्वस्थ्य और शिक्षित किशोर-किशोरियों की जरूरत है इससे ही एक स्वस्थ्य और शिक्षित समाज का निर्माण होता है।
गोंसाईगंज के ब्रेकथ्रू के ट्रेनर मनीष ने कहा कि हमें बदलाव लाने की शुरूआत अपने घरो से ही करनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी किशोर-किशोरी शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में पीछे न छूट जाए।करण किया गया। जिसके माध्यम से किशोर-किशोरियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के अन्तर्गत उनकी गतिशीलता (मोबिलिटी) और उनके स्वास्थ्य और शिक्षा पर होने वाले खर्च के मुद्दे पर समुदाय के साथ संवाद स्थापित किया गया।बनेगी बात साथ-साथ व अन्य मुद्दा आधारित खेल के माध्यम से भी इस मुद्दे पर लोगों का जागरुक किया गया।


ट्रेंडिंग वीडियो