बिटकॉइन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले इंजीनियरिंग के छात्र

वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले लखनऊ, पुणे औऱ इलाहाबाद के कुछ छात्र गिरफ्तार हुए हैं।

By: Mahendra Pratap

Published: 09 Dec 2017, 01:48 PM IST

करिश्मा लालवानी

लखनऊ. वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन के नाम पर इन दिनों धोखाधड़ी के मामले काफी ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसके नाम पर कई लोग ठगी कर रहे हैं। लेकिन एसटीएफ को अब इन लोगों से जुड़ी जानकारी मिल गयी है। एसटीएफ ने लखनऊ से एक युवक को पकड़ा है। बिटक़इन के नाम पर ठगी करने वाले मास्टर माइंड लखनऊ, पुणे और इलाहाबाद में बैठे हैं।

पकड़े गए इलाहाबाद के अजहद

एसटीएफ सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार को इलाहाबाद का अजहद उर्फ अरशद पकड़ा गया। अजहद कम पड़ा लिखा है, लेकिन उसे तकनीकी जानकारी ज्यादा है। इसी वजह से ये ठगी करने वालों क्ले संपर्क में आया। लेकिन ये असली जिम्मेदार इंसान नहीं है। इस गिरोह का संचालन इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स कर रहे हैं। अब ये कौन हैं, इनकी जानकारी जुटाई जा रही है।

एसटीएफ के साइबर थाने में हरियाणा के फतेहाबाद के रहने वाले टोहना निवासी पंकज गर्ग ने बिटकॉइन के नाम पर 50 हजार रूपये की ठगी होने की शिकायत की थी।

जानकारी के मुताबिक एसटीएफ के साइबर थाने में बुधवार को हरियाणा के फतेहाबाद के टोहना निवासी पंकज गर्ग ने बिटकॉइन के नाम पर 50 हजार रुपये की ठगी होने की शिकायत की थी। इसकी पड़ताल के दौरान ही एसटीएफ को अजहद के बारे में जानकारी मिली। अजहद गुरुवार को लखनऊ में मौजूद था।

मिली है इलाहाबाद और पुणे के कुछ छात्रों की जानकारी

अजहद से पूछताछ की जा रही है। एसपीएफ डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि गैंग के बारे मेें पता लगाया जा रहा है। शुरूआती पूछताछ में इलाहाबाद के चार इंजीनियरिंग छात्रों के बारे में पता चला है। पुणे के भी कुछ इंजीनियरिंग छात्रों की जानकीरी मिली है। यही नहीं बल्कि हरियाणा के भी गिरोह की सक्रियता सामने आई है। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, वैसे-वैसे इस पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जाने की तैयारी हो रही है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned