संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत गांवों का दौरा

निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने दिया जरूरी सुझाव

By: Ritesh Singh

Published: 08 Oct 2020, 06:24 PM IST

लखनऊ, संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार पर नियंत्रण एवं उपचार के लिए एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत काकोरी ब्लाक के सलेमपुर पतौरा ग्राम पंचायत सहित अन्य गाँवों का गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के चिकित्सा अधीक्षक डा. यूएस लाल और जिला मलेरिया अधिकारी डी एन शुक्ला एवं यूनिसेफ से डी0एम0सी0 सौरभ अग्रवाल ने दौरा कर निरीक्षण किया । इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी डी एन शुक्ला ने आशा कार्यकर्ताओं को संचारी रोगों और दस्तक अभियान के बारे में बताते हुए कहा- संचारी रोगों से बचाव में आपकी भूमिका अहम है।

समुदाय में लोगों को साफ-सफाई के बारे में जागरूक करते रहना है, साथ ही लोगों को यह भी बताना है कि बुखार - खांसी आने पर छिपायें नहीं और न ही किसी अप्रशिक्षित चिकित्सक से इलाज कराएं। अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएँ या अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता को सूचित करें। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाने, हाथ धोने और दो गज की सामाजिक दूरी के बारे में भी लोगों को बतायें।

चिकित्सा अधीक्षक डा. यूएस लाल ने कहा- एक अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक आशा कार्यकर्ताओं ने कुल 25,211 घरों का दौरा कर लोगों को संचारी रोगों और कोरोना से बचाव के बारे में जागरूक किया है। इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शशिभूषण भारती, बी एच डब्ल्यू सुमन लता और ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर प्रद्युम्न कुमार मौर्य मौजूद थे।

Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned