scriptविवेक मर्डर केस के बाद पुलिस को दी जा रही है ऐसी सीख गोली कहां मारें | Vivek Tiwari Murder case - now cops are being trained where you fire | Patrika News

विवेक मर्डर केस के बाद पुलिस को दी जा रही है ऐसी सीख गोली कहां मारें

locationलखनऊPublished: Oct 09, 2018 09:20:27 am

Submitted by:

Anil Ankur

पहले समझाने और बातचीत करने का करें प्रयास

police

Vivek Tiwari Murder case – now cops are being trained where you fire

लखनऊ। आईफोन कम्पनी एप्पल के एरिया मैनेजर विवेक तिवारी की पुलिस वालों द्वारा गोली मार कर हत्या किए जाने के बाद पुलिस अफसर भी बैकफुट पर आ गए हैं। वे अब सिपाहियों को यह सीख दे रहे हैं कि गोली कहां मारें। सिर, छाती गर्दन जैसे नाजुक स्थानों पर गोली मारने से बचें। न ही ऐसे स्थानों पर लाठी मारें। पुलिस वालों को यह भी सबक दिया जा रहा है कि घटना की जानकारी बड़े अधिकारियों को दें और उनके निर्देश का पालन करें।
पहले समझाने और बातचीत करने का करें प्रयास
पुलिस को दिए जा रहे इस पाठ मेंअ पुलिस वालों को यह भी बताया जाएगा कि किसी भी व्यक्ति या भीड़ को पहले समझाने का प्रयास किया जाना चाहिए। भीड़ पर नियंत्रण के लिए बल प्रयोग की आवश्यकता हो तो मैजिस्ट्रेट के आदेश पर ही सिर्फ पैरों पर ही लाठी मारी जाएगी। नए पुलिस कर्मचारियों को यह गुर किसी और ने नहीं बल्कि पुलिस मुखिया डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस लाइंस में शुरू हुए रिफ्रेशर कोर्स के पहले दिन दिए।
स्मार्ट फोन की तरह बनें स्मार्ट कॉप
पुलिस वालों के 12 दिन के इस कोर्स की शुरुआत सोमवार को पुलिस लाइंस में डीजीपी ओपी सिंह ने की। डीजीपी ने कहा कि सिपाही स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें उसी की तरह स्मार्ट कॉप भी होना चाहिए। किसी प्रकार की गलती बड़ी घटना के रूप में बदल सकती है। इससे बचना होगा।

अनुशासनहीनों पर कार्रवाई होना तय
पुलिस प्रमुख ने कहा कि विभाग में किसी तरह की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सोशल मीडिया पर 10 अक्टूबर को पुलिस वालों के काली पट्टी बांध के विरोध पर डीजीपी ने कहा कि ऐसी कोई सूचना उनके पास नहीं है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस के अलावा एटीएस, एसटीएफ और एलआईयू की टीम नजर रखे है। इन सब पर कार्रवाही होगी।
इनडोर और आउट डोर ट्रेनिंग
एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने बताया कि 12 दिनों तक चलने वाली इस ट्रेनिंग में सिपाहियों को इंडोर और आउटडोर ट्रेनिंग दी जाएगी। इंडोर क्लास में कानून, मनवाधिकार सहित अन्य विषयों के बारे में बताया जाएगा। वहीं, आउट डोर क्लास में सिपाहियों को असलहे के प्रयोग, उसके रख रखाव सहित योगा, पोशाक और अन्य विषयों पर जानकारी दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो