बिजली की तरह अब घरों में लगेंगे पानी के मीटर, हर लीटर का देना होगा हिसाब

पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जल पहुंचाने के लिए यूपी के शहरों में पानी के मीटर लगेंगे। यह मीटर अमृत योजना के तहत लगाए जाएंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 28 Oct 2020, 10:01 AM IST

लखनऊ. पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जल पहुंचाने के लिए यूपी के शहरों में पानी के मीटर लगेंगे। यह मीटर अमृत योजना के तहत लगाए जाएंगे। पंचम राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों के आधार पर यह काम किया जाएगा। शुरुआती दौर में मीटर उन्हीं शहरों में लगाया जाएगा जहां अमृत योजना में इसे लगाने की मंजूरी मिली है। मानक के अनुसार 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में प्रति व्यक्ति हर दिन 150 मिली लीटर पानी का मानक है। इससे छोटे शहरों में 135 मिली लीटर पानी का मानक है।

यहां लगेगा पानी का मीटर

लोगों को जागरुक करने के लिए पानी का मीटर लगाने की शुरुआत की गई है। इससे जरूरतमंद लोगों को फायदा होगा। इसके लिए निकाय अपने क्षेत्र में पानी की मीटरिंग व्यवस्था जल्द लागू करेंगे। इससे एक ओर जहां राजस्व आय में वृद्धि होगी, वहीं जल संसाधन के दुरुपयोग पर अंकुश भी लगेगा। पानी का मीटर पहले चरण में बड़े शहरों में लगाया जाएगा। पानी का मीटर उन्हीं शहरों में लगाया जाएगा, जहां अमृत योजना में इसकी मंजूरी मिली है। जहां स्वीकृति नहीं है वहां पानी के मीटर नहीं लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: सुलतानपुर में दिनदहाड़े लाखों रुपयों की लूट, असलहे के दम पर निकलवाए पैसे

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned