scriptबिजली की तरह अब घरों में लगेंगे पानी के मीटर, हर लीटर का देना होगा हिसाब | water metres will be installed in big cities | Patrika News

बिजली की तरह अब घरों में लगेंगे पानी के मीटर, हर लीटर का देना होगा हिसाब

locationलखनऊPublished: Oct 28, 2020 10:01:19 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जल पहुंचाने के लिए यूपी के शहरों में पानी के मीटर लगेंगे। यह मीटर अमृत योजना के तहत लगाए जाएंगे।

बिजली की तरह अब घरों में लगेंगे पानी के मीटर, हर लीटर का देना होगा हिसाब

बिजली की तरह अब घरों में लगेंगे पानी के मीटर, हर लीटर का देना होगा हिसाब

लखनऊ. पानी की बर्बादी को रोकने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जल पहुंचाने के लिए यूपी के शहरों में पानी के मीटर लगेंगे। यह मीटर अमृत योजना के तहत लगाए जाएंगे। पंचम राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों के आधार पर यह काम किया जाएगा। शुरुआती दौर में मीटर उन्हीं शहरों में लगाया जाएगा जहां अमृत योजना में इसे लगाने की मंजूरी मिली है। मानक के अनुसार 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में प्रति व्यक्ति हर दिन 150 मिली लीटर पानी का मानक है। इससे छोटे शहरों में 135 मिली लीटर पानी का मानक है।
यहां लगेगा पानी का मीटर

लोगों को जागरुक करने के लिए पानी का मीटर लगाने की शुरुआत की गई है। इससे जरूरतमंद लोगों को फायदा होगा। इसके लिए निकाय अपने क्षेत्र में पानी की मीटरिंग व्यवस्था जल्द लागू करेंगे। इससे एक ओर जहां राजस्व आय में वृद्धि होगी, वहीं जल संसाधन के दुरुपयोग पर अंकुश भी लगेगा। पानी का मीटर पहले चरण में बड़े शहरों में लगाया जाएगा। पानी का मीटर उन्हीं शहरों में लगाया जाएगा, जहां अमृत योजना में इसकी मंजूरी मिली है। जहां स्वीकृति नहीं है वहां पानी के मीटर नहीं लगाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो