scriptGST Effect: टैक्स के दायरे में आया आजादी की लड़ाई का सबसे बड़ा हथियार | GST on khadi | Patrika News

GST Effect: टैक्स के दायरे में आया आजादी की लड़ाई का सबसे बड़ा हथियार

locationकोटाPublished: Jul 05, 2017 09:01:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

आजादी की लड़ाई का सबसे बड़ा हथियार खादी भी अब टैक्स के दायरे में आ गई है। आजादी के बाद से लेकर अब तक टैक्स फ्री रही खादी पर अब पांच से लेकर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। जिस पर खादी के प्रोत्साहन में जुटे संस्थानों ने नाराजगी जताई है।

GST on khadi

GST on khadi

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की खादी को जन-जन तक पहुंचाने के लिए एक ओर तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी भंडारों, ग्रामोद्योग संस्थाओं को हाईटेक करने की बात करते हैं। लोग अधिक से अधिक खादी वस्त्रों का उपयोग करें, इसके लिए ग्राहकों के लिए खादी ग्रामोद्योग द्वारा छूट दी जा रही है। वहीं दूसरी ओर हाल ही में केंद्र ने खादी उत्पाद, परिधानों पर जीएसटी लागू कर दिया।
आजादी के बाद से लेकर अब तक खादी की बिक्री पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगा। खादी के उपयोग के प्रति लोगों के घटते रुझान को देखते हुए वस्त्र मंत्रालय, खादी ग्रामोद्योग संगठनों ने ग्राहकों को 25 फीसदी तक छूट देना शुरू किया। लेकिन एक जुलाई से खादी पर जीसटी लागू कर दिया। एेसे में ग्राहकों को खादी का कपड़ा खरीदने पर 5 फीसदी, 1000 रुपए से अधिक मूल्य वाले खादी के रेडीमेड परिधान खरीदने पर 12 फीसदी व खादी के पोलीवस्त्र खरीदने पर 18 फीसदी टैक्स अदा करना होगा। सरकार ने सिर्फ राष्ट्रीय ध्वज, गांधी टोपी, सूत को जीएसटी से मुक्त रखा है।
यह भी पढ़ें
लोगों की मौत के बाद जागा निगम प्रशासन, पकड़े आवारा मवेशी


हाड़ौती में 500 से अधिक कतिन बुनकर

हाड़ौती में खादी के वस्त्र बनाने वाले करीब 500 से अधिक कतिन बुनकर हैं। ये कोटा, सांगोद, मांगरोल, केशवरायपाटन, कापरेन, रोटेदा, बूंदी, बूंदी का गोठड़ा, दबलाना, रानीपुरा, देई, हिंडोली आदि क्षेत्रों में खादी के कपड़े, दरी, फर्श, दरी पट्टी, कोटा डोरिया साड़ी, पोली वस्त्र, धोती, गमछा आदि बुनते हैं। यह हर साल करीब 90 लाख की लागत मूल्य का कपड़ा तैयार कर लेते हैं। यह कपड़ा विभिन्न राज्यों, शहरों में संचालित खादी भंडारों के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंचता है।
यह भी पढ़ें
बिछड़े बच्चों को अपनों से मिलवाने में कोटा पुलिस रही अव्वल


बुनकरों पर रोजगार का हो संकट

 हाड़ौती खादी ग्रामोद्योग समिति, लाडपुरा के सचिव कमल किशोर शर्मा ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक खादी पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगा। यहां तक कि वस्त्र मंत्रालय, खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा खादी कपड़े खरीदने पर ग्राहको को छूट दी गई। लेकिन एक जुलाई से खादी पर 5 से 18 फीसदी जीएसटी लागू कर दिया। इससे खादी महंगी होने से लोगों का इसके प्रति रुझान कम होगा। इससे खादी के कपड़े बुनकर पेट पाल रहे कतिन-बुनकरों के रोजगार पर संकट के बादल मंडराएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो