scriptWe need to understand what Gautam Buddha taught VC BBAU | गौतम बुद्ध ने जैसे शिक्षा ली थी हमें उसे समझने की जरूरत है- VC | Patrika News

गौतम बुद्ध ने जैसे शिक्षा ली थी हमें उसे समझने की जरूरत है- VC

उत्तर प्रदेश में बुद्ध को आज सभी ने याद किया है। उनके उपदेश और उनके रस्तों को लोगों में एक बार फिर से बेहतर माना है। वहीं बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर केंद्रीय विश्व विद्यालाय में भी इन्हें याद किया गया है।

लखनऊ

Updated: May 16, 2022 08:25:34 pm

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर (केंद्रीय) विश्वविद्यालय, लखनऊ में भी पुष्पअर्पण किया गया। इस दौरान कुलपति आचार्य संजय सिंह ने विवि के बोधि पार्क में स्थापित महात्मा बुद्ध की प्रतिमा पर बुद्ध वंदना की और माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर कुलपति महोदय ने कहा कि, भगवान बुद्ध ने दुनिया को अहिंसा, दया, करुणा का संदेश दिया है। उन्होंने कहा था कि बुराई को बुराई से खत्म नहीं किया जा सकता। घृणा को सिर्फ प्रेम द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है। हमें भी तथागत भगवान बुद्ध के संदेशों को पढ़ने और उसे अपने जीवन मे लागू करने की आवश्यकता है।
Buddha Purnima
Buddha Purnima
इस अवसर पर विवि के कुलसचिव प्रो0 एस0 विक्टर बाबू, प्रो0 गजानन पांडेय, प्रो0 के0 एल0 महावर, डॉ0 मनोज डडवाल, डॉ0 अर्पित शैलेश, डॉ0 आर0 एस0 वर्मा समेत विवि के अन्य शिक्षक, विद्यार्थी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। सभी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।
कौन हैं बुद्ध

गौतम बुद्ध (जन्म 563 ईसा पूर्व – निर्वाण 483 ईसा पूर्व) एक श्रमण थे जिनकी शिक्षाओं पर बौद्ध धर्म का प्रचलन हुआ। इनका जन्म लुंबिनी में 563 ईसा पूर्व इक्ष्वाकु वंशीय क्षत्रिय शाक्य कुल के राजा शुद्धोधन के घर में हुआ था।
Gautam Buddha on Vipashyana Meditation

सिद्धार्थ गौतम के गुरु आचार्य सब्बमित्त (श्रमण धर्म के) थे, जिनसे उन्होंने शिक्षा प्राप्त की! बुद्ध प्राप्ति के पश्चात गौतम बुद्ध खुद ही सारी दुनिया के गुरु बन गए!!!
विपश्‍यना एक प्राचीन ध्‍यान विधि है. जिसका अर्थ होता है देखकर लौटना. इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की सबसे बेहतरीन पद्धति माना गया है. हजारों साल पहले भगवान बुद्ध ने इसी ध्‍यान विधि के जरिए बुद्धत्‍व हासिल किया था. यही नहीं, उन्‍होंने इसका अभ्‍यास अपने मानने वालों को भी कराया था

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!Maharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.