scriptमौसम विभाग का पूर्वानुमान : शीतलहर के चलते यूपी के कई हिस्सों में पड़ेगी जोरदार ठंड | Weather alert Cold wave will cause severe cold in many parts of UP | Patrika News

मौसम विभाग का पूर्वानुमान : शीतलहर के चलते यूपी के कई हिस्सों में पड़ेगी जोरदार ठंड

locationलखनऊPublished: Nov 23, 2020 02:12:35 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– शीतलहर चलने से यूपी के कई जिलों का पारा सामान्य से नीचे चला गया

1_1.jpg

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में कुछ दिनों में शीतलहर (Cold Wave) के साथ तेज ठंड पड़ेगी। पहाड़ी क्षेत्रों पर हुई बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं (Cold Air) तेजी से अपना जोर दिखा रही है। जिससे अभी से शीतलहर चलने से यूपी के कई जिलों का पारा सामान्य से नीचे चला गया। पिछले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में लगभग 9 डिग्री व न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री से ज्यादा गिरावट हुई है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने अगले कुछ दिनों में तापमान और गिरने की संभावना जताई है। इसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक झांसी, ललितपुर, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली आदि में न्यूनतम पारा लुढ़क कर 7 डिग्री रहने की संभावना है।

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में 22 नवंबर को पारा को 9 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। सोमवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 10 रहने की संभावना है। वहीं कानपुर में 23 नवंबर को तापमान 11 डिग्री, मुरादाबाद में पारा 9 डिग्री रहा। प्रदेश के तापमान में हो रही गिरावट वजह से ठंड और बढ़ जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो