scriptWeather Alert : नवम्बर में ही होगा कड़ाके की ठंड का अहसास, बारिश के बाद बढ़ जाएगी ठिठुरन, मौमस विभाग से आया बड़ा अपडेट | Weather Alert Cyclone Bulbul increase cold wave in UP | Patrika News

Weather Alert : नवम्बर में ही होगा कड़ाके की ठंड का अहसास, बारिश के बाद बढ़ जाएगी ठिठुरन, मौमस विभाग से आया बड़ा अपडेट

locationलखनऊPublished: Nov 11, 2019 12:18:28 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

Weather Alert- लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बढ़ी ठंडक, नवंबर के आखिर तक होने लगेगा कड़ाके की ठंडक का अहसास

Weather Alert

यूपी में इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड, चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ व पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौमस विभाग से आया बड़ा अपडेट

लखनऊ. चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ और पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्‍टर्बेंस) का असर उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों पर पड़ सकता है। शनिवार आधी रात को चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ पश्चिम बंगाल में जमकर तबाही मचाई है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आने वाले दिनों में लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाये रहेंगे। कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। इसके चलते नवम्बर में ही लोगों को कड़ाके की ठंड (Cold) का अहसास (Weather Alert) हो सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते दिनों से चल रही पछुआ हवाओं ने लखनऊ में ठंड बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है, जिसके चलते न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि वेस्टर्न डिस्‍टर्बेंस के कारण जम्मू-कश्मीर में हुई बारिश और कई इलाकों में बर्फबारी का असर लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों पर पड़ा है। नवंबर के आखिर तक यूपी में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी।
बीते दिनों से राजधानी में चल रहीं पछुआ हवाओं के कारण जहां रात में सर्दी का अहसास होने लगा है, वहीं सुबह-शाम बाहर निकलने वाले लोगों ने हल्क गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। दिवाली के बाद से ही लोगों के घरों में कूलर व एसी चलना बंद हो गये हैं। ज्यादातर लोगों ने रजाइयां और कंबल निकाल लिये हैं। राजधानी में सोमवार सुबह छह बजे पारा 16 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो रविवार सुबह छह बजे 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सोमवार को भी आसमान साफ है। धूप खूब खिली है, लेकिन पछुआ हवायें तेज धूप का अहसास नहीं होने दे रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में तापमान और गिर सकता है।
यह भी पढ़ें

तेजी से बदलते मौसम के बीच

IMD से आया बड़ा अपडेट, इस तारीख से यूपी में पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड

बीमारियों का भी खतरा बढ़ा
दिवाली के बाद तेजी से बदलते मौसम के साथ बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ गया है। इस मौसम में लोग सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों की गिरफ्त में हैं। राजधानी के अस्पतालों की ओपीडी में इन दिनों वायरल के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। लखनऊ स्थित के डफरिन अस्पताल के वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सलमान कहते हैं कि वैसे तो वायरल फीवर किसी को भी हो सकता है, लेकिन छोटे बच्चों को इससे बचाने की बेहद जरूरत है। बच्चों को वायरल फीवर होने पर लापरवाही न बरतें, बल्कि उसे तुरंत चिकित्सक के पास ले जायें और जरूरी दवायें दिलायें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो