दो जून तक मौसम विभाग का अलर्ट, आंधी-तूफान के साथ इन शहरों में होगी बारिश, ओले भी गिरेंगे

- उत्तर प्रदेश में कई जगह आंधी-तूफान और बिजली का कहर
- 30 लोगों की गई जान, उन्नाव में 8 की मौत
- दो जून तक मौसम विभाग का अलर्ट

लखनऊ. मौसम के करवट बदलने से यूपी के 23 जिलों में जोरदार बारिश और ओले गिरे। पूरे प्रदेश में आये आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 30 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। उन्नाव में आठ तो कन्नौज में पांच लोगों की मौत हो गईं। इसके अलावा आगरा में तीन, रायबरेली में तीन, प्रतापगढ़ में दो, प्रयागराज में तीन, कानपुर, कौशांबी, गोंडा, लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर में एक-एक और मैनपुरी में दो व्यक्तियों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। पीलीभीत में बिजली गिरने से नौ लोग झुलस गए। जबकि फिरोजाबाद में 10, आगरा में नौ और पीलीभीत में एक व्यक्ति घायल हुआ। आंधी तूफान से आगरा के ताज महल के साथ अन्य स्मारकों को भी नुकसान हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने दो जून तक ऐसा ही मौसम रहने का अलर्ट जारी किया है। वहीं राहत आयुक्त ने मौसम विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया। साथ ही कहीं से भी किसी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर राहत टीम भेजे जाने की भी बात कही। जिससे पीड़ितों की हर संभव मदद हो सके।

सीएम ने दिया मुआवजा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा दुख जताने के साथ ही मृतक के परिवारीजन को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि तत्काल देने का आदेश दियाॉ। साथ ही अधिकारियों को दैवीय आपदा से प्रभावित लोगों को राहत और मदद पहुंचाने का काम भी पूरी तत्परता से करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा है कि इस आपदा में घायल हुए लोगों का अच्छे से अच्छा उपचार कराया जाए।

मई में बारिश का रिकॉर्ड टूटा

प्रदेश में 30 मई को हुई बारिश में 61 साल का रिकॉर्ड टूट गया। शनिवार 57.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इससे पहले 28 मई, 1959 को 24 घंटे के दौरान 57 मिलीमीटर बारिश हुई थी। राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक आगरा, मैनपुरी, हाथरस, बरेली, पीलीभीत, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, हरदोई में अधिक बारिश हुई है। कन्नौज में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

2 जून तक बदला रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 3 दिनों में मौसम ऐसे ही बदलता रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के पश्चिमी भाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान और बिजली कड़कने की आशंका है। तेज बारिश के साथ ओले गिरने की भी संभावना है। इस दौरान लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। राहत आयुक्त ने मौसम विभाग की चेतावनी पर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर राहत टीम भेजी जाए, जिससे पीड़ितों की हर संभव मदद हो सके।

यह भी पढ़ें: दाम बढ़ने के बाद ये है शराब और बीयर की नई रेट लिस्ट, जाने कौन सी बोतल पड़ेगी कितने की

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned