Weather Alert: आज रिकॉर्ड हुआ इस सीजन का सबसे ठंडा दिन, प्रदूषण ने फिर की वापसी, जारी हुआ अलर्ट

दिसंबर आते ही ठंड ने अपने पांव फैलाने शुरु कर दिए हैं। मंगलवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

By: Abhishek Gupta

Updated: 03 Dec 2019, 05:25 PM IST

लखनऊ. दिसंबर आते ही ठंड ने अपने पांव फैलाने शुरु कर दिए हैं। मंगलवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। जहां न्यूनतम तापामन 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया। मंगलवार को अधिकतम तामपान 23, तो न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया। गिरते तामपान के साथ ही प्रदूषण का स्तर भी फिर से बढ़ता जा रहा है। सोमवार को एयर क्वालिटि इंडेक्स (IMD) 237 रहा। बीते सप्ताह जहां यह 180 पर गिर गया था। वहीं इस सप्ताह यह 57 प्वाइंट्स ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार कोहरे के बढ़ते स्तर व तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण में और बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

ये भी पढ़ें- मदिरा के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, यूपी में बढ़ेगा रेस्ट्रो बार का कल्चर, इन 12 शहरों को जारी लाइसेंस

इस लिए फिर बढ़ रहा प्रदूषण-

लखनऊ विश्वविद्यालय के जलवायु और वायु गुणवत्ता निगरानी सेल के निदेशक प्रोफेसर ध्रुवसेन सिंह ने बताया कि वर्तमान में तापमान में गिरावट क्रमिक है। यह हवा में नमी को रात और सुबह कोहरे में परिवर्तित कर रही है। यह कोहरा वाहनों व औद्योगिक उपकरणों से निकलने वाले कण के साथ मिलकर स्मॉग में तब्दील हो रहा है।

ये भी पढ़ें- भाजपा प्रत्याशी अरुण सिंह ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए भरा नामांकन पत्र, दिया बड़ा बयान

रहेगा कोहरा-

वहीं ठंड को लेकर मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि मौसम में बदलाव हुआ है। उत्तर पश्चिम और उत्तर भारत में मौसम शुष्क रहेगा। उत्तर पश्चिमी मैदानों में तापमान में गिरावट जारी रहेगी, इसका कारण उत्तर पश्चिमी और पछुआ हवाएं हैं। बारिश के आसार नहीं है, लेकिन दिसंबर माह में इतना तापमान रहेगा। आने वाले दिनों में भी लगभग ऐसा ही मौसम रहेगा। तामपान में गिरावट दर्ज हो सकती है, दिन में आसमान साफ रहेगा लेकिन सुबह और शाम कोहरा छाया रहेगा।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned