scriptमौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, हो सकती है तेज आंधी और बारिश | weather department alert for uttar pradesh | Patrika News

मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, हो सकती है तेज आंधी और बारिश

locationलखनऊPublished: May 03, 2019 03:16:17 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– मौसम विभाग का अलर्ट
– यूपी के 10 जिलों में तेज आंधी, बारिश और तूफान की संभावना
– यूपी में अब तक 5 की मौत
– 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार

feni

फैनी तूफान का असर यूपी में, मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, हो सकती है तेज आंधी और बारिश

लखनऊ. तूफान फैनी के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक 4 अप्रैल तक यूपी के कुछ जिलों में आंधी तूफान और जोरदार बारिश के आसार हैं। फैनी तूफान तेजी से ओडिसा के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक ओडिसा के पुरी समेत कई इलाकों में 200 किलोमीटर/घंटों की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तेज हवाओं के साथ कई जगह बारिश भी हुई। ओडिसा में 10 हजार गांव और 52 शहर प्रभावित हुए हैं। कई जगह मकान क्षतिग्रस्त हो गए। पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए। जिस वक्त तूफान तट से टकराया तब हवा की रफ्तार 175 किमी/घंटे थी। फैनी न सिर्फ ओडिसा के लिए बल्कि यूपी के लिए घातक साबित हो सकता है। कन्नौज सहित कई जिलों में हल्कि बारिश के साथ पूर्वी हवाएं 30 से 40 किलोमीटर चलने की संभावना जताई गई है।
mausam vibahg feni
इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने लखनऊ समेत लखीमपुर खीरी, कन्नौज, हरदोई, शाहजहांपुर, सीतापुर, कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज और गोरखपुर के लिए अलर्ट जारी किया है।

किसानों को मौसम विभाग की सलाह
फैनी का असर देखते हुए मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने किसानों और भंडार गृहों के लिए चेतावनी जारी की है। किसानों को कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित रखने की व्यवस्था करने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार राहत देने वाली बात यह है कि अगले 48 घंटों के बाद मौसम में बदलाव होगा। तापमान में कमी आएगी जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।
यूपी में अब तक पांच मौतें

पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज आंधी बारिश से अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। चंदौली और सोनभद्र जिले में फैनी की दस्तक से अचानक मौसम में बदलाव हुआ। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से चार की मौत हो गई। वहीं पेड़ के नीचे दबकर एक व्यक्ति की जान चली गई व नौ लोग घायल हो गए।
30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 5 मई तक 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं कुछ जिलों में हल्कि से मध्यम बारिश की भी संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो