scriptमौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बूंदाबांदी होने से मौसम में आई ठंडक, लगेगी जोरदार सर्दी | Weather Department Forecast big alert for Rain and Cold Thunderstorm | Patrika News

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बूंदाबांदी होने से मौसम में आई ठंडक, लगेगी जोरदार सर्दी

locationलखनऊPublished: Dec 13, 2019 02:05:34 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

यूपी में हवा के रुख बदलते ही बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवा भी बहने लगी है, जिससे हल्की सर्दी ठिठुरन में बदल गई और लोगों में कपकपाना शुरू हो गई है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले दो दिनों में हो सकती है बूंदाबांदी, लगोगी जोरदार ठंड

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले दो दिनों में हो सकती है बूंदाबांदी, लगोगी जोरदार ठंड

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों में हल्की बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई है, जिसका लोगों को एहसास होने लगा है। यूपी में हवा के रुख बदलते ही बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवा भी बहने लगी है, जिससे हल्की सर्दी ठिठुरन में बदल गई और लोगों में कपकपाना शुरू हो गई है। प्रदेश में उत्तरी-पश्चिमी के बजाय दक्षिणी-पूर्वी हवाएं चल रही है।

अभी लखनऊ के लोग सुबह-शाम हल्की ठंड का एहसास कर लुफ्त उठा रहे हैं। दिन में निकल रही धूप में सकून की सांस ले रहे हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 2 दिनों में मौसम करवट बदल सकता हैं। जिससे उत्तर प्रदेश में लोगों को जोरदार ठंड लगेगी। मौसम को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कड़ाके की सर्दी बहुत जल्द शुरू हो जाएगी।

रात को आसमान में छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में उत्तरी-पश्चिमी के बजाय दक्षिणी-पूर्वी हवा चलेगी। अगले 2 दिनों तक हवाओं का रुख बदलने की संभावना है, इसके साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ का भी असर रहेगा। ऐसे में रात को आसमान में बादल छाए रहेंगे। प्रदेश के कई स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। इसमें यूपी की राजधानी लखनऊ भी शामिल है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने से शहर का अधिकतम तापमान लगभग 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। फिलहाल अभी न्यूनतम 12.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जिसमें बारिश होने के बाद और भी कमी आ सकती है।

बता दें कि ठंडक शुरू होते ही सुबह, शाम सर्दी व दोपहर के समय गर्मी महसूस होना, कम उम्र के बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। यही नहीं मौसम में लगातार बदलाव के कारण हो रही ठंडक का सबसे ज्यादा असर लोगों पर पड़ सकता है और बीमार पड़ सकते हैं। चिकित्सकों के अनुसार इस बदलते मौसम में बच्चों को बचाकर रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में दिन में गर्मी का एहसास होता है लेकिन जैसे-जैसे शाम ढलती है ठंड बढ़ने लगती है, ऐसे में बच्चों पर खास ध्यान देने की जरूरत है। सर्दी से बचाव के लिए बच्चों को मौसम के अनुसार गर्म कपड़े पहनाएं। जहां तक हो सके बच्चों को पूरे कपड़े पहना कर ही रखें। जिससे वह बीमार न हों।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो