लौट आई ठंड, इन शहरों में जोरदार बारिश के साथ तेजी से बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी

- मौसम में बदलाव से हवा में महसूस हुई ठंडक

- अगले 4-5 दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

- बारिश की वजह से एक बार फिर कुछ दिनों के लिए ठंड लौट सकती है

By: Karishma Lalwani

Published: 06 Mar 2020, 10:56 AM IST

लखनऊ. बीते दो दिनों में उत्तर प्रदेश में मौसम (UP Weather Alert) का रंग बदल गया है। बादलों की आवाजाही ने राजधानी लखनऊ, वाराणसी, बहराइच, अमेठी, बरेली सहित यूपी के अन्य शहरों में डेरा डाला है। गुरुवार को कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। इस बीच लखनऊ का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पहुंच गया। हालांकि, यह सामान्य से 3.5 डिग्री अधिक था लेकिन मौसम बदलने से हवा में ठंडक महसूस की गई। इस बीच मौसम विभाग ने अगले एक हफ्ते तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और सतह पर पूर्वी हवाओं का असर मौसम पर पड़ रहा है। इससे पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार और आने वाले 4-5 दिनों तक तेज बारिश के आसार हैं। विभाग ने होली के दिन भी बारिश (Weather on Holi) की संभावना है। हवा की रफ्तार सामान्य से अधिक रहेगी। बारिश की वजह से एक बार फिर कुछ दिनों के लिए ठंड लौट सकती है।

गेहूं, आमऔर सरसों की फसल को नुकसान

उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) वैज्ञानिक प्रोफेसर विनोद तिवारी ने बताया कि इस सीजन में होने वाली से बारिश फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। खासकर गेहूं, आम और सरसों की फसलों को नुकसान की संभावना ज्यादा है।

इन जिलों में होगी बारिश

अगले कुछ दिनों में लखनऊ के साथ-साथ बाराबंकी, कानपुर, बहराइच, अमेठी, आगरा, झांसी, अलीगढ़, सोनभद्र, मेरठ में बादल छाए रहेंगे। वहीं बांदा, इटावा, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली और आसपास के क्षेत्रों में भी तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: रेलवे की नई पहल, पुरुषों की जगह महिलाएं संभालेंगी ट्रेन का संचालन, शुरू हुई तैयारी

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned