यूपी में अगले कुछ दिनों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, ठंड बढ़ने से होगा सर्दी का अहसास

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और गर्जना (Rain and Thunderstorm ) की संभावना है।

By: Neeraj Patel

Updated: 14 Oct 2020, 07:02 PM IST

Lucknow. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बन रहा है, जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में मानसून लौटने में देर हो रही है। 12 अक्टूबर (12 october 2020) यानी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और गर्जना (Rain and Thunderstorm ) की संभावना है। अगले कुछ दिनों में लोगों को ठंड (Winter Season) के कारण सर्दी का अहसास होने लगेगा। राजधानी लकनऊ समेत आस-पास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता ‘मध्यम' श्रेणी के उच्च स्तर पर दर्ज की गई।

राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह वायु की गुणवत्ता ‘खराब' श्रेणी में दर्ज की गई और अतिसुक्ष्म कणों - पीएम 2.5 और पीएम10 - का स्तर इस मौसम में अब तक का अधिकतम रहा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों में भारी बारिश के साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं।

ऐसे में तटीय इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के संकेत दिए गए हैं। आने वाले दिनों में यूपी में 45-55 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे बुधवार तक प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले हफ्ते तक देश के शेष हिस्सों से वापस लौटने की संभावना नहीं है, जिससे बारिश का मौसम और आगे बढ़ जाएगा। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील हो सकता है।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned