scriptWeather Forecast: दोपहर में लोगों ने महसूस की ठंड, IMD ने सर्दी को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी | Weather Forecast by IMD big aler for winter and rain | Patrika News

Weather Forecast: दोपहर में लोगों ने महसूस की ठंड, IMD ने सर्दी को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

locationलखनऊPublished: Oct 19, 2019 08:18:16 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

बारिश की विदाई तो हो गई, लेकिन शनिवार को जिस हिसाब से बादलों ने डेरा डाला, उससे ऐसा लगा कि बारिश हो सकती है, हालांकि मौसम सुहावना रहा और दोपहर आम दिनों की तुलना में ठंडी रही।

Weather Forecast

Weather Forecast

लखनऊ. बारिश की विदाई तो हो गई, लेकिन शनिवार को जिस हिसाब से बादलों ने डेरा डाला, उससे ऐसा लगा कि बारिश हो सकती है, हालांकि मौसम सुहावना रहा और दोपहर में आम दिनों की तुलना में ठंड रही। पूर्व में ही शनिवार को बारिश का अनुमान लगाया जा रहा था। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। राजधानी में दिन का तापमान 28 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं मौसम विभाग ने सर्दी के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि यूपी में नवंबर के दूसरे सप्ताह में मौसम अपना मिजाज बदलेगा। नवंबर के अंत तक ठंडी हवाएं दस्तक देगी।
ये भी पढ़ें- कमलेश तिवारी के बेटे को प्रशासनिक जांच पर नहीं भरोसा, दिया बड़ा बयान

तैयार रहे लोग-

नवंबर तक मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान जताया गया है। लेकिन जल्द ही लोगों को सर्दी का सितम झेलना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसको लेकर भविष्यवाणी जारी कर दी है जिसे जापानी राष्ट्रीय भविष्यवाणी केंद्र जामस्टेक ने भी माना है। आईएमडी ने इस बाबत जानकारी दी है कि ठंड इस बार जल्दी आएगी व देर से विदा होगी। इस कारण लोगों को कुछ परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। खासतौर पर इसका असर यूपी समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में पड़ेगा।
ये भी पढ़ें- कमलेश तिवरी के बेटे को मिलेगा लाईसेंसी हथियार, यूपी सरकार परिवार को देगी यह बड़ी मदद

यह है कारण-

आईएमडी के मुताबिक मॉनसून की देर से वापसी व कमजोर अलनीनो इसका कारण है। आईएमडी के डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा है वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से इस बार उत्तरी व पूर्वी भारत में दिसम्बर से जनवरी तक चलने वाली शीत लहर का इफेक्ट तय करेगी। अनुमन सर्दियों के दौरान हवाएं जमीन से समुद्र की ओर चलती हैं। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। अफगानिस्तान और पाकिस्ताव से आने वाली हवाओं के और ठंडी होने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो