scriptआंधी और बारिश के साथ मौसम लेगा करवट, मौसम विभाग की चेतावनी, इन स्थानों पर होगी भारी बारिश | weather forecast monsoon to enter in uttar pradesh from 20 june | Patrika News

आंधी और बारिश के साथ मौसम लेगा करवट, मौसम विभाग की चेतावनी, इन स्थानों पर होगी भारी बारिश

locationलखनऊPublished: Jun 02, 2020 05:29:33 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

केरल में मॉनसून ने सोमवार एक जून को दस्तक दे दी है। इस कारण वहां के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। अब उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून जल्द दस्तक देगा

केरल में मॉनसून की धमाकेदार एंट्री, आज यूपी में बारिश के आसार

केरल में मॉनसून की धमाकेदार एंट्री, आज यूपी में बारिश के आसार

लखनऊ. केरल में मॉनसून (Monsoon) ने सोमवार एक जून को दस्तक दे दी है। इस कारण वहां के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। अब उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश में भी मॉनसून जल्द दस्तक देगा। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि यूपी में 20 जून तक मॉनसून की एंट्री हो जाएगी। विभाग ने पूर्वानुमान के दूसरे चरण का ऐलान करते हुए दोहराया कि 41 फीसदी संभावना है कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा। इसी के साथ मौसम विभाग ने बुधवार तीन जून को कुछ स्थानों पर हल्की से तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने आंधीऔर बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।कई स्थानों पर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।
107 फसदी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 107 फीसदी तक बारिश की संभावना जताई है। मध्य भारत में 103 फीसदी, दक्षिणी प्रायद्वीप में 102 फीसदी और पूर्वोत्तर भारत में 96 फीसदी बारिश के आसार हैं।
खरीफ फसलों को फायदा

स्थानीय मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि आने वाले दिनों में मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। बीच-बीच में तेज हवाएं चलेंगी। तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा। एक दो स्थानों पर बूंदाबांदी की भी आशंका है। 20 जून से यूपी में मॉनसून की शुरुआत होगी। यह बारिश किसानों के लिए अमृत के समान होगी। इस मौसम में खरीफ की फसलें बिजाई के लिए फायदेमंद रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो