Weather Forecast: यूपी में जमकर बरसे बादल, मानसून से पहले इन 16 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी

UP Weather forecast. उत्तर प्रदेश के दर्जन भर से ज्यादा जिलों में गुरुवार सुबह से तेज बारिश (Heavy Rain) देखने को मिल रही है।

By: Abhishek Gupta

Updated: 10 Jun 2021, 02:18 PM IST

लखनऊ. UP Weather forecast. उत्तर प्रदेश के दर्जन भर से ज्यादा जिलों में गुरुवार सुबह से तेज बारिश (Heavy Rain) देखने को मिल रही है। काले बादलों से दिन के वक्त ही अंधेरा छा गया। इस कारण गाड़ी चलाते वक्त लोग हेडलाइट का इस्तेमाल करते नजर आए। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी (Weather Alert) की है कि इन जिलों के साथ-साथ कई अन्य जिलों के कुछ हिस्सों में कहीं तेज तो कही हल्की बारिश हो सकती है। गुरुवार सुबह से तेज हवाओं के साथ जिन जिलों में भारी बारिश हो रही है, वे हैं उनमें लखनऊ, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, बरेली, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, हरदोई, सीतापुर, सहारनपुर, बहराइच, बागपत, शामली, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अयोध्या शामिल हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अगल दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है और बारिश के दौरान होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को चेतावनी भी दी है।

ये भी पढ़ें- लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में झमाझम बरिश, जानें- पूरे यूपी में कब पहुंचेगा मानसून

इन जिलों में भी होगी बारिश-

एमईटी विभाग ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में भी दिन में बारिश होगी। ये जिले हैं- अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, गोंडा, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, मैनपुरी, बदायूं, कासगंज और एटा। हालांकि मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की है। इन जिलों में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है।

ये भी पढ़ें- Weather Alert: भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, 48 घंटों में होगी झमाझम बारिश

48 घंटों में यूपी पहुंचेगा मानसून-
मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 से 48 घंटों (11 से 12 जून) में मानसून यूपी में पहुंच जाएगा। इस साल मानसून के पिछले साल की तुलना में एक सप्ताह पहले यूपी में दस्तक देने की उम्मीद है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी प्री-मानसून बारिश हो रही है। मानसून की शुरुआत से पहले होने वाली बारिश को प्री-मानसून बारिश कहा जाता है। राज्य में मानसून का आगमन 11 या 12 जून को संभव है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned