scriptअभी दस दिनों तक जारी रह सकती है झमाझम बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटना तय | weather forecast rain monsoon alert temperature winter 2019 | Patrika News

अभी दस दिनों तक जारी रह सकती है झमाझम बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटना तय

locationलखनऊPublished: Oct 01, 2019 11:49:32 am

– इस बार मानसून (Monsoon 2019) लगभग 40 दिन तक अधिक रहेगा सक्रिय
– अभी दस दिन और सक्रिय रह सकता है मानसून
– मानसूनी हवाएं यूपी का नहीं छोड़ रही पीछा
– मौसम विभाग (UP Weather Department) ने फिर 2 दिन बारिश की जताई संभावना

अभी दस दिनों तक जारी रह सकती है झमाझम बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटना तय

अभी दस दिनों तक जारी रह सकती है झमाझम बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटना तय

लखनऊ. मानसून (Monsoon 2019) का सीजन खत्म हो गया है। लेकिन, मौसम विभाग का कहना है कि मानसून अभी सक्रिय रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश से इसके छटने की शुरुआत 10 अक्तूबर से होगी। जबकि, इसकी सामान्य तिथि एक सितंबर की है। यानी इस बार मानसून लगभग 40 दिन तक अधिक सक्रिय रहेगा। मानसूनी हवाएं यूपी का पीछा नहीं छोड़ रही हैं। मौसम विभाग ने फिर 2 दिन बारिश की संभावना जताई है।

जारी रहेगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से सोमवार को दोपहर बाद बारिश तो रुक गई लेकिन मानसून की मुख्यधारा बिहार होते हुए यूपी के ऊपर से गुजर रही है। ऐसे में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की से लेकर तेज बारिश (Rain in UP) तक हो सकती है। राजधानी के अमौसी स्थित मौसम केंद्र (Weather Department Amausi Lucknow) के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिनभर बादल छाए रह सकते हैं। बीच में कई बार हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं। जिससे तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

खुशगवार मौसम के आसार

वहीं दूसरी तरफ गुजरात (Gujarat) के ऊपर केंद्रित चक्रवाती हवा के कम दबाव का क्षेत्र भी फिर से झमाझम बारिश करा सकता है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि गुजरात-राजस्थान के ऊपर केंद्रित चक्रवाती हवा के कम दबाव के क्षेत्र को बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल रही है। अगर यह दबाव पूर्वोत्तर की ओर बढ़ता है तो यूपी में भी बारिश का कारण बन सकता है। अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों से मध्य क्षेत्र के कुछ जिलों में बौछारें (Rain in Uttar Pradesh) पड़ सकती हैं। कुछ जगहों पर बूंदाबांदी के भी आसार हैं। शेष इलाकों में धूप-छांव के बीच खुशगवार मौसम के आसार हैं।

25 साल का टूटेगा रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक 25 साल बाद पहले 1961 में एक अक्टूबर को मानसून छंटना शुरू हुआ था। जबकि दूसरा रिकार्ड 2007 का है, जब मानसून 30 सितंबर से छंटने लगा था। मानसून के छंटने में देरी को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के रूप में भी देखा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक एक अक्तूबर के बाद जो बारिश होगी, उसे मानसून सीजन में नहीं जोड़ा जाएगा। इस बार 36 मौसम संभागों में से 12 में ज्यादा बारिश हुई है।

25 साल बाद सबसे ज्यादा बारिश

– 1994 के बाद यह दूसरा मौका है, जब सामान्य से 110 फीसदी बारिश मानसून में हुई हो।

– 2001-2019 के दौरान 2007 को छोड़कर पूर्वोत्तर में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। साफ है कि पूर्वोत्तर में बारिश घट रही है।
– 1931 के बाद यह पहला मौका है, जब जून में 30 फीसदी कम बारिश होने के बावजूद कुल बारिश सामान्य से अधिक हुई हो।


यूपी में 11 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के चलते 11 लोगों की मौत (Rain Death Uttar Pradesh) और तीन लोगों के घायल होने की सूचना है। शासन द्वारा सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रभावित परिवारों को तुरंत राहत पहुंचाई जाए। इसके साथ ही यह भी पता लगाया जाए कि कहीं कोई ऐसा परिवार तो नहीं है जिसे राहत नहीं मिल सकी है। शासन द्वारा जारी सूचना के मुताबिक बारिश के चलते सोनभद्र में चार लोगों की मौतें हुई हैं। इसमें पानी में डूबने से एक, दीवार गिरने से एक और सांप काटने से दो लोगों की मौतें हुई हैं। इसके अलावा जौनपुर के केराकत में बारिश के चलते दीवार गिरने से एक, बाराबंकी में आकाशीय बिजली गिरने से एक, सांप काटने से एक और दीवार गिरने से एक की मौत हुई है। प्रतापगढ़ में दीवार गिरने से एक, सुल्तानपुर, उन्नाव में एक-एक की मौतें हुई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो