scriptWeather News: पहाड़ी इलाकों में हिमपात और बारिश से तेजी से गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert | Weather News Heavy rain and snowfall may occurred in hills due to west | Patrika News
लखनऊ

Weather News: पहाड़ी इलाकों में हिमपात और बारिश से तेजी से गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert

Orange Alert: मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) से पहाड़ी इलाकों में बारिश और हिमपात की चेतावनी (Warning) जारी की है। मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिनों में मौसम (Weather) में तेजी से बदलाव हो सकता है। पहाड़ी इलाकों से टकराकर हिमपात, बारिश और अंधड़ के बाद उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।

लखनऊOct 15, 2021 / 12:26 pm

Vivek Srivastava

katra.jpg
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में दिन और रात के तापमान में अब अंतर देखा जा रहा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में मौसम में तेजी से बदलाव के संकेत दिये हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिससे अगले दो दिनों में पहाड़ी इलाकों से टकराकर हिमपात, बारिश और अंधड़ आ सकता है। मौसम विभाग ने इस बाबत ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। विभाग के मुताबिक इसके बाद तापमान में भारी गिरावट आएगी और ठंड में तेजी से इज़ाफा होगा।
सामान्य से तीन डिग्री नीचे जा सकता है तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल जो तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री ज्यादा चल रहा है, पहाड़ी इलाकों में हिमपात और बारिश के बाद उसमें तेजी से कमी आएगी और तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री नीचे जा सकता है।
सेहत पर पड़ रहा असर

रात और दिन के तापमान में अंतर बढ़ने का सीधा असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है और लोग तेजी से बीमार पड़ रहे हैं। अस्पतालों में वायरल फीवर के मरीजों की संख्या बढ़ गयी है।
बच्चों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह

सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर पड़ रहा है। डॉक्टरों ने सुबह और शाम के वक्त बच्चों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही खान-पान में भी सावधानी रखने को कहा है। ज्यादा ठंडी चीजों को खाने से सेहत खराब हो सकती है।

Home / Lucknow / Weather News: पहाड़ी इलाकों में हिमपात और बारिश से तेजी से गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो