scriptउत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Weather News heavy rain in UP and north india IMD Alert | Patrika News

उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationलखनऊPublished: Nov 30, 2021 11:30:03 am

Submitted by:

Vivek Srivastava

Weather News : अरब सागर में बन रहे कम दबाव क्षेत्र के कारण उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है।

imd_alert.jpg
Weather News : अरब सागर में बन रहे कम दबाव क्षेत्र के कारण उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन सिस्टमों के कारण हवाओं के साथ आ रही नमी के चलते मंगलवार से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण ओडिशा और आंध्र प्रदेश में 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) की वजह से 1 दिसंबर से 2 दिसंबर की रात तक गुजरात, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
https://twitter.com/ANI/status/1465334007814524932?ref_src=twsrc%5Etfw
पश्चिमी विक्षोभ के चलते 30 नवंबर यानि आज रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम तथा इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 30 नवंबर यानि आज से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।
दक्षिण भारत में भी भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 1-2 दिसंबर को गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 1 दिसंबर के लिए आणंद, भरूच, नवसारी, वलसाड, अमरेली और भावनगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 2 दिसंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ मछुआरों के लिए भी 5 दिन की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। केरल और माहे में भी इस दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के साथ-साथ भारी बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो