scriptWeather News: अभी कुछ दिन और सक्रिय रहेगा मॉनसून, मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यो में बारिश का जताया अंदेशा | Weather News Monsoon will remain active possibility of rain in UP | Patrika News
लखनऊ

Weather News: अभी कुछ दिन और सक्रिय रहेगा मॉनसून, मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यो में बारिश का जताया अंदेशा

बेमौसम हो रही इस बारिश (Rain) ने जहाँ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसानों को बर्बादी के कगार पर ला दिया वहीं उत्तराखण्ड में भी जमकर तबाही मचायी है। मगर अभी इस बारिश से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे। मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) अब भी देश के कुछ हिस्सों में सक्रिय है।

लखनऊOct 21, 2021 / 04:10 pm

Vivek Srivastava

rain-in-up_1632223242.jpeg
Weather News UP: इस बेमौसम बारिश से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे। मौसम विभाग ने यूपी समेत कई राज्यो में बारिश का जताया अंदेशा जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अब भी देश के कुछ हिस्सों में सक्रिय है। जिसकी वजह से ये बारिश अगले कुछ दिन और हो सकती है। विभाग के मुताबिक 26 अक्टूबर तक जाकर मॉनसून की विदाई होगी।
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मध्य भाग पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा मध्य उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से बिहार के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक फैली हुई है। विभाग के अनुसार अभी दिल्ली, उत्तराखंड और केरल में बारिश होना और बाकी है। आईएमडी की माने तो उत्तराखंड में अभी अगले तीन दिन भारी बारिश देखने को मिल सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार अभी दिल्ली, उत्तराखंड और केरल में बारिश होना और बाकी है। आईएमडी की माने तो उत्तराखंड में अभी अगले तीन दिन भारी बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में कमी देखने को मिलेगा।
कम दबाव का क्षेत्र बिहार और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है, इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक फैली हुई है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 22 अक्टूबर से पश्चिमी हिमालय और 23 अक्टूबर से उत्तर पश्चिमी भारत के आसपास के मैदानी इलाकों तक पहुंचने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो