UP Weather Update: समय से पहले पहुंचा मानसून, पूरे यूपी को भिगोया, 24 जून को हो सकती है भारी बारिश

- (Weather update) गर्मी से राहत

- बुंदेलखंड से लेकर गोरखपुर तक झमाझम

- पश्चिमी उप्र में 24 घंटे में हुई जमकर बारिश

- दो दिन पहले ही सक्रिय हो गया मानसून\

- राजधानी लखनऊ में मौसम सुहाना, पड़ रहीं रिमझिम फुहारें

- मौसम विज्ञानिकों ने बताया इस साल अच्छी होगी बारिश

- खरीफ की फसल की तैयारियों में जुटे किसान

 

पत्रिका लाइव


लखनऊ. (Weather update) उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में जोरदार बारिश हुई है। पूर्वी यूपी के श्रावस्ती,बहराइच और गोंडा आदि जिलों में तो 48 घंटे से छिटपुट बरसात जारी है। बुंदेलखंड और पश्चिमी उप्र के अधिकतर भागों में भी बारिश हुई है। राजधानी लखनऊ में सुबह से बारिश शुरू हो गयी। जो कुछ-कुछ अंतराल पर होती रही। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 24 जून तक मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा। 24 से 26 जून को प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी गयी है।

मानसून दो दिन पहले ही सक्रिय

उत्तर प्रदेश में इस साल मानसून दो दिन पहले ही सक्रिय हो गया। पिछले 24 घंटे में यूपी के अनेक हिस्सों में बारिश हुई। गोंडा के चंद्रदीप घाट में सबसे ज्यादा 18 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि, बांसी में 12, अकबरपुर में 11, काकरधारी और बहराइच में 10-10, सुलतानपुर और ककरही में 8-8, मिर्जापुर में 7, बर्डघाट में 6, भिनगा, रामनगर और नवाबगंज में 5-5, सलेमपुर, दुद्धी और मुजफ्फरनगर में 4-4 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 24 घंटों के दौरान प्रदेश के गोरखपुर और आगरा मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा फैजाबाद, गोरखपुर और प्रयागराज मंडलों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया।

पहली बारिश लेकर आयी मुसीबत

प्रयागराज में बारिश की वजह से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। मौसम के बदले मिजाज की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मानसून की पहली बारिश प्रयागराज के लोगों के लिए थोड़ी राहत और थोड़ी आफत दोनों साथ लेकर आई। इस बार ना सिर्फ मानसून अपने निर्धारित समय से 2 दिन पहले आ गया बल्कि लगातार इस की सक्रियता बनी हुई है। पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 2 दिन तो हल्की बारिश होगी लेकिन 25 और 26 जून को फिर से झमाझम बारिश की संभावना है।

झमाझम बारिश का दौर शुरू

गोरखपुर में चक्रवाती हवाओं की सक्रियता की वजह से रविवार की बजाए शनिवार की रात ही बारिश शुरू हो गयी। रविवार को सुबह से आकाश साफ हो गया। गोरखपुर में रविवार की रात हल्की बूंदाबांदी हुई। फिर देर रात से झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार गोरखपुर के ऊपर करीब15 हजार फीट की ऊंचाई पर एक सिस्टम बना होने के वजह से चक्रवाती हवाओं की सक्रियता बढ़ गयी। इसलिए यहां जोरदार बारिश हुई। सोमवार की सुबह तक यहां करीब 21 मिलीमीटर बारिश हो गई। इसके बाद आकाश कुछ हद तक साफ हो गया। अगले दो तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना है। 25 और 26 जून को गोरखपुर एवं आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान अच्छी होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में 15 जून से 20 जून के बीच मानसून दस्तक देता है। इस बार यह समय से प्रदेश में प्रवेश कर गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार अच्छी बारिश होगी, जो खरीफ की फसल के लिए लाभकारी है।

यह भी पढ़ें: दाम बढ़ने के बाद ये है शराब और बीयर की नई रेट लिस्ट, जाने कौन सी बोतल पड़ेगी कितने की

Show More
नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned