scriptweather update rain in uttar Pradesh cold wave will start IMD Alert | Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में सुबह से हो रही बारिश, अब बढ़ेगा ठंड और शीतलहर का प्रकोप | Patrika News

Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में सुबह से हो रही बारिश, अब बढ़ेगा ठंड और शीतलहर का प्रकोप

Weather Update: मौसम विभाग ने कल ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभागी का पूर्वानुमान बिलकुल सही साबित हुआ और आज यानि शुक्रवार सुबह से ही राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में मौसम में कई अहम बदलाव आने वाले हैं।

लखनऊ

Published: December 03, 2021 12:02:49 pm

weather update लखनऊ. मौसम विभाग ने कल ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभागी का पूर्वानुमान बिलकुल सही साबित हुआ और आज यानि शुक्रवार सुबह से ही राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में मौसम में कई अहम बदलाव आने वाले हैं। जहां तापमान में गिरावट के साथ उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना है, तो वहीं बादलों के चलते शुक्रवार के बाद से तापमान बढ़ने की भी आशंका मौसम विभाग बता रहा है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ के साथ बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर और सुलतानपुर में भी बारिश की संभावना जताई गयी है।
rain_cold.jpg
जिले में पिछले चार दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं । हालांकि हवाएं ज्यादा तेज गति से नहीं चल रही हैं । फिर भी लोगों को दिन में भी हल्की ठंढ का एहसास हो रहा था । आसमान में छाए बादलों की वजह से सूर्य के दर्शन भी दिन में एकाध बार ही हुआ । जिले के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने पूर्वानुमान लगाया है कि आने वाले 24 घण्टों में सुल्तानपुर ,लखनऊ,बहराइच ,गाजीपुर, लखीमपुर खीरी , सीतापुर मऊ सोनभद्र सहित कई अन्य जिलों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश होगी । जिससे कड़ाके की ठंढ का एहसास लोगों को होगा ।
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पांच दिसंबर को मौसम अधिक खराब हो सकता है। इसी के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जमीन से 2000 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में आगामी दिनों में दो से तीन इंच बर्फबारी हो सकती है। जबकि कुछ इलाकों में छह से सात इंच बर्फ गिरेगी। पांच दिसंबर को पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो सकती है। मैदानी इलाकों में बारिश से सर्दी में बढ़ोतरी होगी।
कश्मीर में शून्य से नीचे गया रात का तापमान

कश्मीर घाटी के सभी जिलों में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। राजधानी श्रीनगर में गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.8, पहलगाम में माइनस 4.2, गुलमर्ग में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कारगिल में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 7.9 और लेह में माइनस 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में दिन का पारा भी 2.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारUttarakhand Election 2022: बीजेपी ने जारी की लिस्ट, त्रिवेंद्र रावत का नाम नहीं, हरक के करीबी को मौकापत्नी एक ही घर में रहने पर भी अलग रहने वाले पति से भरण-पोषण की हकदार: दिल्ली कोर्टBJP से टिकट कटते ही पर्रिकर के बेटे को केजरीवाल का न्यौता, कहा- पार्टी में आपका स्वागत है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.