गर्मी से कोरोना खत्म होने की उम्मीद को लगा झटका, मौसम विभाग ने आगामी दिनों के तापमान पर कही ये बात

चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इसे लेकर दुनियाभर में सरकारें अपने नागरिकों को सतर्क कर रही हैं।

लखनऊ. चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने आज पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इसे लेकर दुनियाभर में सरकारें अपने नागरिकों को सतर्क कर रही हैं। कई बार इस तरह की बातें सामने आई हैं कि गर्मी बढ़ने के बाद कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा। कुछ अध्ययन ने इसका दावा किया है कि तेज गर्मी में कोविड-19 का संक्रमण धीमा हो सकता है। लेकिन लोगों की यह उम्मीद धराशायी हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों से पता चला है कि गर्मियों की शुरुआत की संभावना अभी कम है। तापमान 25-30 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा लेकिन बीच-बीच में हल्कि बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे कोरोना से राहत मिलने के आसार कम हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, भारत के अधिकांश हिस्सों में अगले दो सप्ताहों में तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। अगले 28 दिनों के पूर्वानुमान से पता चलता है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक मध्य भारत में भी पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना कम है। उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों में पश्चिमी हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके चलते इस बार गर्मी देर से शुरू हो सकती है।

गर्म स्थानों पर कोरोना का खतरा कम

अध्ययन में एक और बात सामने आई है कि गर्म स्थान पर कोरोना के फैलने का खतरा कम है। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा किए विश्लेषण से पता चला है कि कोरोनो वायरस संक्रमण का प्रसार उन स्थानों पर धीमा है, जहां मौसम गर्म है। हालांकि, इस अध्ययन की समीक्षा नहीं गई है। लेकिन इस बात की संभावना अधिक जताई गई है कि कोरोना का प्रभाव गर्मी बढ़ने के सात धीरे-धीरे कम हो सकता है।

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned