scriptWebley Scott Pistol will be Launch in India Know Price and Feature | Webley Scott पिस्टल जल्द होगी लांच, एक बार में होंगे इतने फायर, जानिये इसकी कीमत और फीचर्स | Patrika News

Webley Scott पिस्टल जल्द होगी लांच, एक बार में होंगे इतने फायर, जानिये इसकी कीमत और फीचर्स

  • शस्त्र के शौकीनों के लिये वेब्ले स्काॅट संडीला में बनाएगी पिस्टल
  • पिस्टल बनाने के लिये इंग्लैंड से बुलाए जा रहे हें इंजीनियर
  • Webley Scott रिवाल्वर की भी जल्द शुरू होने वाली है बुकिंग

लखनऊ

Updated: April 01, 2022 05:14:38 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. शस्त्र के शौकीनों के लिये खुशखबरी है, अब उन्हें वेब्ले एंड स्कॉट पिस्टल (Webley Scott Pistol) खरीदने के लिये बहुत अधिक खर्च नहीं करना होगा। कंपनी भारतीयों के लिये मेक इन इंडिया के तहत देश में ही पिस्टल भी बनाएगी। भारत में बनी .32 कैलिबर वेबले स्काॅट पिस्टल की कीमत भी बेहद कम रखी गई है। दुनिया भर में मशहूर वेबले कंपनी संडीला (Sandila) में रिवाल्वर के साथ ही पिस्टल भी बनाएगी। .32 बोर की इस पिस्टल से एक बार में 13 फायर किये जा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रही कंपनी इसे मई महीने तक बाजार में उतारने की कवायद में जुटी है।

Webley Scott Pistol
Webley Scott Pistol will be Launch in India Know Price and Feature

यह भी पढ़ें

शस्त्र शौकीनों के लिये बड़ी खबरः मशहूर रिवाल्वर 'वेब्ले’ का अत्याधुनकि भारतीय मॉडल लांच, पहले ही दिन हो गई इतनी बुकिंग

35 साल के बाद भारत में दोबारा कारोबार शुरू करने वाली ब्रिटेन (Britain) की वेबले स्काॅट ने अभी हाल ही में मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनी अपनी पहली वेब्ले स्काॅट रिवाल्वर (Webley Scott Revolvers) बाजार में उतारी, जिसकी बुकिंग ने देखते ही देखते जोर पकड़ लिया। .32 कैलिबर की रिवाल्वर की कीमत आधे से भी कम रखी 1.38 लाख रुपये रखी गयी। रिवाल्वर के बाद अब वेब्ले की पिस्टल भी बाजार में आने वाली है। प्राप्त शुरुआती जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत करीब सवा दो लाख रुपये के आसपास होगी, हालांकि इसकी असल कीमत इसे बाजार में उतारने से पहले कर दी जाएगी। पिस्टल बनाने के लिये इंग्लैंड (England) से इंजीनियर बुलाए गए हैं, जो यहां पिस्टल बनाने की शुरुआत कराएंगे।


कंपनी इसे भी संडीला स्थित फैक्ट्री में ही बनाएगी। एक तरफ फैक्ट्री में टेस्टिंग रेंज (Testing Range) बनाने व रिवाल्वर की लांचिंग कर बाजार में उतारने की कवायद चल रही हैं तो दूसरी ओर पहली मेक इन इंडिया वेबले स्काॅट पिस्टल को लेकर भी तैयारियां चल रही हैं। निर्माता कंपनी और भारतीय प्रवर्तक स्याल ग्रुप के डायरेक्टर सुरेन्द्र पाल सिंह स्याल ने बताया कि पिस्टल के निर्माण को कंपनी की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है। उनके मुताबिक भारत की पहली वेब्ले स्काॅट पिस्टल पर बाकायदा मेक इन इंडिया की मुहर होगी। न्होंने इसके मई तक भारतीय बाजार मे उतारे जाने की उम्मीद जतायी है।


वेब्ले स्काॅट पिस्टल की खासियत

  • कीमत- सवा दो लाख रुपये
  • कैलीवर- .32 ऑटो
  • कैपिसटी- 12 1
  • एक्शन टाइप- सेमी-ऑटो पॉलीमर
  • बैरल की लंबाई- 87 एमएम/3.4 इंच
  • लंबाई- 150 एमएम
  • चौड़ाई- 27 एमएम
  • वजन- 400 ग्राम (अनलोडेड)

यह भी पढ़ें

पहली वेब्ले स्काॅट रिवाल्वर की लांचिंग अगले माह

अभी जनवरी में ही दुनियाभर में शस्त्र के शौकीनों के बीच बेहद लोकप्रिय वेबले स्काॅट रिवाल्वर को भी मेक इन इंडिया के तहत पहली वेबले रिवाल्वर के रूप में जनवरी में ही उतारा गया है। जहां पुरानी वेब्ले रिवाल्वर की कीमत 3.5 लाख रुपये है वहीं इसकी कीमत 1.38 लाख रुपये (जीएसटी अलग से) रखी गयी है। भारत में वेब्ले की अत्याधुनिक 'सी’ सिरीज के दो माॅडल छोटा पाॅकेड माॅडल और रेग्युलर माॅडल विथ फुल ग्रिप उतारा है। कहा जा रहा है कि इसकी लांचिंग अगले महीने सीएम योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं।


ये है खासियत

  • कैलिबर- .32
  • शूटिंग रेंज- 60 मीटर
  • कुल लंबाई- 120.5 मिमी
  • बैरल की लंबाई- 76.2 मिमी
  • वजन- 670 ग्राम


वेब्ले स्काॅट का स्याल ग्रुप के साथ हुआ है करार

दुनिया भर में मशहूर शस्त्र निर्माता कंपनी 'वेब्ले स्काॅट’ भारतीय बाजार में स्याल मैन्युफैक्चर्स के साथ आई है। स्याल ग्रुप का 51 फीसदी मालिकाना हक है, जबकि वेब्ले स्काॅट की हिस्सेदारी 49 फीसदी है। वेब्ले बनाने वाली संडीला की पहली इकाई है। रिसर्च एंड टेक्लोलाॅजी ट्रांसफर वेब्ले की है, पर इसे बनाने वाली पूरी टीम भारतीय है, जिसे एक साल का प्रशिक्षण दिया गया है।


यह भी पढ़ें

शस्त्र के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, नई आधुनिक रिवॉल्वर 'प्रहार' हुई लॉन्च, जानें खासियत व कीमत

कानपुर एसएएफ गन फैक्ट्री की प्रहार भी हुई है लांच

लघु शस्त्र निर्माणी कंपनी जिसे कानपुर गन फैक्ट्री भी कहा जाता है उसने अपनी 50 मीटर दूर तक मार करने वाली .32 बोर की प्रहार रिवाल्वर दो माॅडलों में लांच की है। इसे वेब्ले स्काॅट का काॅम्पटीटर बताया जा रहा है। इसकी डीलर कीमत 71 हजार रुपये रखी गयी है, जिसपर 28 फीसदी जीएसटी अलग से लगेगा। इसका ट्रायल 30 डिग्री से लेकर 55 डिग्री तापमान पर किया गया है और यह हर मौसम और सभी तरह की परिस्थितियों में खरी उतरी है।


ये है खासियत

  • कैलिबर- .32 बोर
  • ग्रिप- वुडेन और प्लास्टिक
  • रेंज- 50 मीटर तक
  • वजन- 750 ग्राम
  • कुल लंबाई- 177.6 एमएम
  • कीमत- डीलर प्राइस 71 हजार रुपये (जीएसटी अलग से)
यह भी पढ़ें

फिंगर प्रिंट से चलने वाली महिलाओं के लिए खास रिवाल्वर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआरUP Budget 2022 : देश में पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पांच एटीएस वाला यूपी पहला राज्य, होंगी ये बड़ी सुविधाएंराष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापाIRCTC 21 जून से शुरू करेगी श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, जानिए इस यात्रा से जुड़ी सभी जानकारीIPL में MS Dhoni, Rohit Sharma, Virat Kohli हुए 150 करोड़ के पार, कमाई जानकर आप हो जाएंगे हैरानइधर भी महंगाई: परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.