scriptक्या है Blue Aadhaar Card और इसके फायदे? जल्द करें अप्लाई नहीं तो हो सकती है परेशानी | What is Blue Aadhaar Card and its benefits know how to apply | Patrika News
लखनऊ

क्या है Blue Aadhaar Card और इसके फायदे? जल्द करें अप्लाई नहीं तो हो सकती है परेशानी

Blue Aadhar Card: ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं है, बल्कि नगर निगम से बने बर्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य है।

लखनऊMar 18, 2024 / 09:53 am

Sanjana Singh

Blue Aadhar Card

Blue Aadhar Card

Blue Aadhar Card: आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो पहचान पत्र के अलावा कई सरकारी सुविधाओं और स्कीम के लिए भारत में जरूरी है। ऐसे में शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा, जिसने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सामान्‍य आधार कार्ड के अलावा एक ब्‍लू आधार कार्ड भी होता है। इसके साथ ही, नार्मल आधार कार्ड के साथ-साथ ब्लू आधार कार्ड भी बनवाना जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि यह आधार कार्ड क्‍यों बनता है, किसके लिए जरूरी होता है और नहीं बनवाने में क्‍या नुकसान हो सकता है।

ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) या बाल आधार कार्ड 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार कार्ड है। यह सामान्य आधार कार्ड से अलग होता है। नीले रंग का होने की वजह से इस आधार कार्ड को ब्लू आधार कार्ड कहा जाता है। इस कार्ड को ‘बाल आधार’ भी कहा जाता है, जो सिर्फ 5 साल के बच्चे के लिए वैध रहता है।

ब्‍लू आधार कार्ड बनवाने का तरीका काफी आसान है। पांच साल से कम के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होती है। इसके साथ ही, इस कार्ड को बनवाने में फोटो की भी जरूरत नहीं होती है और ना ही बच्‍चे को आधार केन्‍द्र ले जाने की आवश्‍यकता है। ब्लू आधार कार्ड के लिए केवल बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। ध्यान रहे कि यह सर्टिफिकेट केवल नगर निगम का होना चाहिए। अस्‍पताल का बर्थ सर्टिफिकेट मान्‍य नहीं होता है। इस दस्तावेज के साथ परिवार के मुखिया का आधार कार्ड जरूरी है। इसके साथ ही, बर्थ सर्टिफिकेट में माता-पिता का वही नाम होना चाहिए, जो आधार में हो वर्ना ब्लू आधार कार्ड नहीं बन पाएगा।

यह भी पढ़ें

2024 में INDIA दे पाएगा NDA को टक्कर? 2019 में 5 चरणों में हुई वोटिंग से समझते हैं समीकरण


वैसे तो इतने छोटे बच्चे के आधार कार्ड की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर कभी पासपोर्ट या वीजा बनवाना पड़ जाए तो यह आधार जरूरी है। उस समय अगर आधार नहीं बना हुआ तो परेशानी हो सकती है। इसलिए पांच साल से कम उम्र के बच्‍चे का ब्‍लू आधार कार्ड समय से बनवा लेना चाहिए।

बच्चों का आधार कार्ड दो बार अपडेट कराना चाहिए। पहली बार जब बच्चा पांच साल से ज्यादा की उम्र का हो जाए तो उसे आधार केन्‍द्र ले जाकर बायोमेट्रिक कराना चाहिए और दूसरी बार 15 साल की उम्र में बायोमेट्रिक अपडेट कराना चाहिए।

Home / Lucknow / क्या है Blue Aadhaar Card और इसके फायदे? जल्द करें अप्लाई नहीं तो हो सकती है परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो