scriptWhat is PM Mudra Loan who can take advantage of Scheme | Mudra Loan: क्या है मुद्रा योजना? बिना कुछ गिरवी रखे 10 लाख का लोन | Patrika News

Mudra Loan: क्या है मुद्रा योजना? बिना कुछ गिरवी रखे 10 लाख का लोन

Pradhan Mantri Mudra Loan: भारत सरकार की ये योजना छोटे छोटे व्यापारियों को आगे बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी। जिसमें अभी तक लाखों लोगों को लाभ मिला है। जबकि कई लाख की संख्या ऐसी भी है जिन्होने पहली बार व्यापार या स्वरोजगार की भी इसी लोन योजना से की है। जबकि बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अभी भी इसके बारे मे पूरी जानकारी नहीं है। पत्रिका आपको बता रहा है क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन और कैसे मिलेगा?

लखनऊ

Updated: January 12, 2022 01:55:33 pm

केंद्र सरकार ने 2019 में सरकार बनने के बाद से ही मुद्रा योजना को जिस तरह से इसके दायरे को बढ़ाया है। उससे ज़्यादातर युवा व्यापारियों और नए स्वरोजगार को बढ़ावा मिला है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कुछ महीने पहले ही 2 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट लिए गए मुद्रा लोन के ब्याज पर देने का ऐलान किया था। जिससे काफी बड़े तबके को इसका फायदा मिला है। पत्रिका आपको बताने जा रहा है क्या है पीएम मुद्रा योजना और कैसे मिलेगा।
pradhanmantri_mudra_yojna_1.jpg
क्या है मुद्रा लोन

केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) शुरू की है. इसके तहत लोगों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है. यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी.
क्या गिरवी रखा जाता है?
पीएम मुद्रा लोन लेने में किसी प्रकार की कोई गारंटी लिए बिना ही इसे दिया जाता है। यानी बिना कुछ गिरवी रखे ही इस लोन को दिया जाता है।

PM Mudra Loan Yojna कितना पैसा मिलता है, कौन ले सकता है?
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 50 हज़ार से शुरू होकर 2 लाख, 4 लाख, 6 लाख फिर 10 लाख तक का मिलता है। इसे लेने के लिए कोई भी रजिस्टर्ड व्यापारी अथवा पहले से जो भी काम कर रहे हैं। उसकी डिटेल्स बैंक को देने पर ये लोन दिया जाता है। इसके अलावा कोई भी नया व्यक्ति जिसने कभी कोई व्यापार न किया हो वो भी इस लोन को ले सकता है।
Mudra Loan, क्या मकसद है?
मुद्रा योजना के दो मुख्‍य मकसद हैं. पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना.
दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिये रोजगार का सृजन करना. मुद्रा योजना के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं. इनमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं.

शिशु मुद्रा लोन - इसके तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं.

किशोर मुद्रा लोन - इसमें 50,000 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है.

तरुण मुद्रा लोन - इस कैटेगरी में 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाता है।
Pradhan Mantri Mudra Yojna में कितना ब्याज
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं. विभिन्न बैंक मुद्रा लोन के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं. लोन लेने वाले के कारोबार की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है. आमतौर पर 5 प्रतिशत के लेकर 12 प्रतिशत तक ब्याज हो सकता है। हालांकि ज़्यादातर मामलों में इस योजना पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।
कौन से पेपर या जरूरी कागज चाहिए
मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददसंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमRepublic Day 2022 parade guidelines: बिना टीकाकरण और 15 साल से छोटे बच्चों को परेड में नहीं मिलेगी इजाजतदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्याCTET Answer Key 2021-22: सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी आंसर की, ऐसे करें डाउनलोडसुप्रीम कोर्ट के वकीलों को मिला रिकॉर्डेड कॉल, दिल्ली में कश्मीर का झंडा फहराने की धमकीसेल्स एंड टाइल्स व्यापारी के घर GST का छापा, सुबह-सुबह पहुंची टीम, घर, गोदाम और दुकान में खंगाले दस्तावेज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.