scriptमकाई से भी सस्ता हुआ गेहूं, चावल के भी दाम में भारी गिरावट, इन खाद्य पदार्थों में भी बड़ी राहत | Wheat Crops Lowest Price on Maize in India Farmers Happy | Patrika News

मकाई से भी सस्ता हुआ गेहूं, चावल के भी दाम में भारी गिरावट, इन खाद्य पदार्थों में भी बड़ी राहत

locationलखनऊPublished: May 20, 2022 01:56:41 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

देशभर में खाद्य पदार्थ महंगे हो रहे हैं। इस बीच गेहूं के दाम भी आसमान छूने लगे जिससे कि सरकार को गेहूं के एक्सपोर्ट पर रोक लगानी पड़ी। मार्च और अप्रैल में औसत से ज्यादा तापमान की मार गेहूं के उत्पादन पर पड़ी। लेकिन अब लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

corn_and_wheat_1.jpg

Corn and Wheat

Wheat Crop Prices Decreased: देशभर में खाद्य पदार्थ महंगे हो रहे हैं। इस बीच गेहूं के दाम भी आसमान छूने लगे जिससे कि सरकार को गेहूं के एक्सपोर्ट पर रोक लगानी पड़ी। मार्च और अप्रैल में औसत से ज्यादा तापमान की मार गेहूं के उत्पादन पर पड़ी। लेकिन अब लोगों के लिए राहत भरी खबर है। खुले बाजार में गेहूं के दाम गिर गए हैं। कन्नौज की मंडी में गेहूं के दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गए हैं। इसी तरह हरदोई में 2325 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकने वाला गेहूं 2025 रुपये प्रति क्विंटल तक हो गया है। फतेहपुर में भी गेहूं खरीद के दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं। कानपुर में एक क्विंटल गेहूं 2025 रुपये तक बिक रहा है। इसी तरह उन्नाव में गेहूं 2150 रुपये से गिरकर 2060 रुपये तक पहुंच गया।
निर्यात पर बैन लगते ही गिरने लगे दाम

लखनऊ से गल्ला व्यापारी ज्ञानेंद्र मिश्र कहते हैं कि निर्यात पर रोक लगाने के फैसले के कारण दाम में गिरावट आई है। जबकि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बीच में गेहूं की कटाई शुरू हो गई थी। विश्व भर में गेहूं की डिमांड बढ़ गई जिससे कि भारत को निर्यात का मौका मिला। गेहूं की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। इसका असर यह हुआ कि ज्यादा खरीद के लिए बड़े कारोबारियों ने उंचे दामों पर खरीद शुरू कर दी। हरदोई से व्यापारी महेश कुमार कहते हैं कि सबसे ऊंची खरीद 2325 रुपये की हुई। मगर, निर्यात पर बैन लगते ही गेहूं के दाम धड़ाधड़ गिरने लगे।
यह भी पढ़ें

यूपी में निवेशकों को आसानी से मिलेगी जमीन, योगी सरकार ने तैयार किया ये खास प्लान

किस जिले में कितने गिरे दाम

फरुखाबाद में 200 रुपये से गेहूं के दाम गिर गए हैं। यहां खुले बाजार में गेहूं के दाम 2200 रुपये से 2000 रुपये तक आ गए हैं। कन्नौज में दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गए हैं। कानपुर देहात में गेहूं खरीद के दाम 2200 रुपये तक पहुंच गए थे, जो घटकर 2050 रुपये आ गया है।
यह भी पढ़ें

UP Board Result 2022: दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट में क्यों हो रही देरी, जानिए बड़ी वजह

चीनी एक रुपये से सस्ती

खुदरा में चीनी एक रुपये प्रति किलोग्राम से सस्ती हो गई है। चावल परमल के भावों में भी 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल की कमी देखने को मिल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो