scriptWheat Crops Lowest Price on Maize in India Farmers Happy | मकाई से भी सस्ता हुआ गेहूं, चावल के भी दाम में भारी गिरावट, इन खाद्य पदार्थों में भी बड़ी राहत | Patrika News

मकाई से भी सस्ता हुआ गेहूं, चावल के भी दाम में भारी गिरावट, इन खाद्य पदार्थों में भी बड़ी राहत

देशभर में खाद्य पदार्थ महंगे हो रहे हैं। इस बीच गेहूं के दाम भी आसमान छूने लगे जिससे कि सरकार को गेहूं के एक्सपोर्ट पर रोक लगानी पड़ी। मार्च और अप्रैल में औसत से ज्यादा तापमान की मार गेहूं के उत्पादन पर पड़ी। लेकिन अब लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

लखनऊ

Updated: May 20, 2022 01:56:41 pm

Wheat Crop Prices Decreased: देशभर में खाद्य पदार्थ महंगे हो रहे हैं। इस बीच गेहूं के दाम भी आसमान छूने लगे जिससे कि सरकार को गेहूं के एक्सपोर्ट पर रोक लगानी पड़ी। मार्च और अप्रैल में औसत से ज्यादा तापमान की मार गेहूं के उत्पादन पर पड़ी। लेकिन अब लोगों के लिए राहत भरी खबर है। खुले बाजार में गेहूं के दाम गिर गए हैं। कन्नौज की मंडी में गेहूं के दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गए हैं। इसी तरह हरदोई में 2325 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकने वाला गेहूं 2025 रुपये प्रति क्विंटल तक हो गया है। फतेहपुर में भी गेहूं खरीद के दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं। कानपुर में एक क्विंटल गेहूं 2025 रुपये तक बिक रहा है। इसी तरह उन्नाव में गेहूं 2150 रुपये से गिरकर 2060 रुपये तक पहुंच गया।
corn_and_wheat_1.jpg
Corn and Wheat
निर्यात पर बैन लगते ही गिरने लगे दाम

लखनऊ से गल्ला व्यापारी ज्ञानेंद्र मिश्र कहते हैं कि निर्यात पर रोक लगाने के फैसले के कारण दाम में गिरावट आई है। जबकि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बीच में गेहूं की कटाई शुरू हो गई थी। विश्व भर में गेहूं की डिमांड बढ़ गई जिससे कि भारत को निर्यात का मौका मिला। गेहूं की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। इसका असर यह हुआ कि ज्यादा खरीद के लिए बड़े कारोबारियों ने उंचे दामों पर खरीद शुरू कर दी। हरदोई से व्यापारी महेश कुमार कहते हैं कि सबसे ऊंची खरीद 2325 रुपये की हुई। मगर, निर्यात पर बैन लगते ही गेहूं के दाम धड़ाधड़ गिरने लगे।
यह भी पढ़ें

यूपी में निवेशकों को आसानी से मिलेगी जमीन, योगी सरकार ने तैयार किया ये खास प्लान

किस जिले में कितने गिरे दाम

फरुखाबाद में 200 रुपये से गेहूं के दाम गिर गए हैं। यहां खुले बाजार में गेहूं के दाम 2200 रुपये से 2000 रुपये तक आ गए हैं। कन्नौज में दाम 1900 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गए हैं। कानपुर देहात में गेहूं खरीद के दाम 2200 रुपये तक पहुंच गए थे, जो घटकर 2050 रुपये आ गया है।
यह भी पढ़ें

UP Board Result 2022: दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट में क्यों हो रही देरी, जानिए बड़ी वजह

चीनी एक रुपये से सस्ती

खुदरा में चीनी एक रुपये प्रति किलोग्राम से सस्ती हो गई है। चावल परमल के भावों में भी 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल की कमी देखने को मिल रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

हैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीपीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Mumbai: एक और शानदार स्लीपिंग पॉड होटल शुरू, कम कीमत में मिलेंगी ये सुविधाएं, जानें बुकिंग व प्राइस की डिटेल्सIND vs ENG, 5th Test Match Day 3 Live Updates: भारत को लगा करारा झटका, विराट कोहली 20 रन बनाकर आउट'मैं उन्हें गोली मारने को भी तैयार',पीसी जॉर्ज की पत्नी ने CM विजयन को दी खुलेआम धमकीAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या को पहले डकैती का एंगल दिया गया, इसकी जांच करवाएंगे- डिप्टी सीएममहाराष्ट्र में मानसून की रफ्तार होगी तेज, मौसम विभाग ने की मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.