scriptयूपी में कल से होगी गेहूं की खरीद, जानिये किस कमी से नहीं बिकेगा आपका आनाज | Wheat purchase from tomorrow in up why your wheat not sell | Patrika News

यूपी में कल से होगी गेहूं की खरीद, जानिये किस कमी से नहीं बिकेगा आपका आनाज

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2023 10:36:56 am

Submitted by:

Sonali Kesarwani

Farmer Wheat Purchase: एक अप्रैल से किसानों के लिए यूपी के क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो जाएगी। इन क्रय केंद्रों पर गेहूं के खरीद के लिए कुछ मानक तय किये गए है।

Farmer Wheat Purchase

गेहूं की खरीद कल से शुरू

कल यानी 1 अप्रैल से यूपी के क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके लिए सरकार ने कुछ मानक तय किये है। जिन किसानों के गेहूं में धूल, कंकड़ और मिट्टी रहेगी उनके गेंहू बिना सफाई के नहीं लिए जाएंगे। पतले और काले गेहूं से भी पहरेज किया जाएगा। जिले के 67 केंद्रों पर गेंहू की खरीद होगी।
जिला प्रशासन ने 76 खरीद केंद्रों पर आज ही गेहूं खरीद के निर्देश जारी कर दिए है।
कितने रूपए में होगी गेहूं ही खरीद
गेहूं खरीद की प्रक्रिया 16 जून तक चलेगी जिसमे से छुट्टी के दिन यह बंद रहेगा। खरीद के लिए गेहूं केंद्र को सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक खोले जायेंगे। इन केंद्रों पर गेहूं 2125 रूपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं ही खरीद होगी।
खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा
किसानों को अपना गेहूं बेचने के लिए खाद्य एवं रसद विभाग तथा मोबाइल एप यूपी किसान मित्र पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण आप किसी भी साइबर कैफे से करा सकते है। गेहूं को खरीद ई- पीओपी मशीन से की जाएगी।
खरीद के लिए तय दिशा- निर्देश
खरीद के लिए किसान का खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। खरीद के बाद पैसा उसके पीएफएमएस के सत्यापन के बाद खाते में भेजा जाएगा। किसान के गेहूं खरीद न होने पर वो अपनी शिकायत क्षेत्रीय विपणन अधिकारी से कर सकते है। कंकड़ और धुल से युक्त गेहूं की खरीद नहीं होगी। किसान टोल फ्री नंबर 1800 150 पर अपनी शिकायत कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो