scriptगेहूं खरीद के लिये नहीं भटकेंगे किसान, साधन सहकारी समितियों में ही खरीद केन्द्र बनाए जाएंगे | Wheat Purchasing Start from 15 Aprir in UP with More Centers | Patrika News

गेहूं खरीद के लिये नहीं भटकेंगे किसान, साधन सहकारी समितियों में ही खरीद केन्द्र बनाए जाएंगे

locationलखनऊPublished: Feb 14, 2021 08:11:00 pm

क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर 5000 से अधिक करने की तैयारी है

Wheat purchase

गेहूं खरीद

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. योगी सरकार गेहूं खरीद के लिये किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी है। इस बार क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर 5000 से अधिक करने की तैयारी है। ये संख्या पिछले सीजन से काफी अधिक होगी। इसके अलावा यह भी खयाल रखा जाएगा कि किसानों को अपना गेहूं बेचने के लिये ज्यादा दूर न जाना पड़े। इसके लिये गांव में मौजूद साधन सहकारी समितियों पर ही क्रय केन्द्र बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं किसान परेशान न हों इसके लिये विभाग उनके मोबाइल पर मैसेज भेजकर जानकारी देगा कि कौन सा क्रय केन्द्र उनके घर के सबसे नजदीक है।


अपर मुख्य सचिव के मुताबिक इस बार गेहूं की खरीद के लिये यूपी में 3500 क्रय केन्द्र खोले जाने थे। पर किसानों की सहूलियत को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्रय कन्द्रों को और बढ़ाने का निर्देश दिया, जिसके बाद अब क्रय केन्द्रों की संख्या 5000 की गई है। हालांकि जरूरत पड़ने पर इसकी संख्या और बढ़ाया जा सकता है।


अधिक से अधिक क्रय केन्द्र होने और मोबाइल पर उनकी सूचना मिलने से किसानों को अपना गेहूं बेचने के लिये गांव से बाहर नहीं जाना होगा। अपर मुख्य सचिव रामी रेड्डी के मुताबिक यूपी सरकार ने सीजन में 55 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया है। इसमें से करीब 66 फीसदी की खरीद सहकारिता विभाग करेगा। इस बार सहकारिता विभाग 35 लाख एमटी गेहूं की खरीद करेगा, जबकि पिछली बार 27 लाख एमटी का लक्ष्य मिला था। पीसीएफ 24 लाख और पीसीयू व यूपीएसएस मिलाकर 11 लाख एमटी गेहूं की खरीद करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो