scriptWho will be the next UP BJP State President | कौन होगा यूपी बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष, स्वतंत्रदेव के कैबिनेट मंत्री बनने से उठे सवाल | Patrika News

कौन होगा यूपी बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष, स्वतंत्रदेव के कैबिनेट मंत्री बनने से उठे सवाल

स्वतंत्रदेव सिंह चूंकि कैबिनेट मंत्री बन चुके हैं लिहाजा यह तय है कि संगठन की कमान यानि प्रदेश अध्यक्ष किसी और को बनाया जाएगा। पार्टी अब किसे इन पद के लिए उचित मानती है ये तो नाम सामने आने के बाद ही पता चलेगा लेकिन इतना तो तय है कि अध्यक्ष पद पर नियुक्ति से पहले बीजेपी जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण को ज़रूर ध्यान में रखेगी।

लखनऊ

Published: March 27, 2022 03:31:45 pm

यूपी में बीजेपी की सरकार बन गयी जिन्हें मंत्रिपद की शपथ लेनी थी उन्होंने ले भी ली। मंत्रिपद की शपथ लेने में स्वतंत्रदेव सिंह का भी नाम शामिल था। अब स्वतंत्रदेव सिंह चूंकि कैबिनेट मंत्री बन चुके हैं लिहाजा यह तय है कि संगठन की कमान यानि प्रदेश अध्यक्ष किसी और को बनाया जाएगा। पार्टी अब किसे इन पद के लिए उचित मानती है ये तो नाम सामने आने के बाद ही पता चलेगा लेकिन इतना तो तय है कि अध्यक्ष पद पर नियुक्ति से पहले बीजेपी जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण को ज़रूर ध्यान में रखेगी।
कौन होगा यूपी बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष, स्वतंत्रदेव के कैबिनेट मंत्री बनने से उठे सवाल
कौन होगा यूपी बीजेपी का अगला प्रदेश अध्यक्ष, स्वतंत्रदेव के कैबिनेट मंत्री बनने से उठे सवाल
आपको बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव से पहले केशव प्रसाद मौर्य को यूपी बीजेपी की कमान सौंपी गयी थी तो वहीं 2022 विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी स्वतंत्रदेव सिंह पर भरोसा जताया। ये दोनों ही पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखते थे। और दोनों ही विधानसभा चुनावों में परिणाम पार्टी के पक्ष में रहा।
यह भी पढ़ें

Yogi Government 2.0: यूपी के 20 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे, 39 करोड़पति, 9 मंत्री ग्रैजुएट तक नहीं



जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले लक्ष्मीकांत बाजपेयी और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी डा. महेंद्रनाथ पांडेय को यूपी बीजेपी की कमान सौंपी गयी थी। ये दोनों चेहरे अगड़ी जाति से आते थे और पार्टी का ब्राह्मण चेहरा थे। इन चुनावों में भी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया। अब सवाल ये है कि 2024 को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार कर रही बीजेपी, पार्टी अध्यक्ष पद के लिए किस वर्ग के चेहरे को यूपी की कमान सौंपेगी।

यह भी पढ़ें

भारतवर्ष 2029 में बनेगा हिन्दू राष्ट्र, योगी आदित्यनाथ होंगे पहले प्रधानमंत्री, ज्योतिषाचार्य की भविष्यवाणी

मंत्रिमण्डल में नहीं दिखी संगठन की हनक

2017 के योगी मंत्रिमण्डल की बात करें तो कैबिनेट में 22 मंत्रियों में से सिर्फ पांच ऐसे थे, जो बीजेपी कोर कैडर या विचारधारा के नहीं थे बल्कि दल बदल कर बीजेपी में शामिल हुए थे। लेकिन इस बार स्थितियाँ काफी अलग हैं। इस बार 16 कैबिनेट मंत्रियों में से आधे यानि आठ मंत्री बीजेपी विचारधारा के नहीं हैं बल्कि बाहरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.