रविवार को इस्माइली को लेकर सीएम योगी ने क्यों दिखाया उत्साह

रविवार को इस्माइली को लेकर सीएम योगी ने क्यों दिखाया उत्साह
why CM was keen to promote smiley in this program

Anil Ankur | Publish: Jul, 14 2019 07:33:19 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

  • मुख्यमंत्री ने स्माइल ट्रेन के माध्यम से उपचार
    प्राप्त करने वाले बच्चों को कप देकर प्रोत्साहित किया
  • मुख्यमंत्री ने जन्मजात विकृत होंठ और तालू की समस्या से
    ग्रस्त बच्चों की देखभाल के सम्बन्ध में पुस्तक का विमोचन किया
  • मुख्यमंत्री ने ‘स्माइल मशाल ज्योति’ प्रज्ज्वलित की तथा
    गुब्बारे उड़ाकर ‘स्माइल मशाल ज्योति’ को रवाना किया

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाज और राष्ट्र को सशक्त बनाने में हर व्यक्ति, वर्ग, संस्था की भूमिका है। सभी को राष्ट्र निर्माण के कार्य में योगदान करना चाहिए। समाज के हर व्यक्ति द्वारा जिम्मेदारी के भाव से अपने दायित्वों का निर्वहन करने पर राष्ट्र तेजी से सशक्त होगा।

‘स्माइल मशाल ज्योति’ आशीर्वाद कार्यक्रम

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘स्माइल मशाल ज्योति’ आशीर्वाद कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ‘स्माइल मशाल ज्योति’ प्रज्ज्वलित की। कार्यक्रम के पश्चात उन्होंने गुब्बारे उड़ाकर ‘स्माइल मशाल ज्योति’ को रवाना किया। ‘स्माइल मशाल ज्योति’ कार्यक्रम अन्तर्राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्वंयसेवी संस्था ‘स्माइल ट्रेन’ द्वारा संचालित किया जा रहा है। संस्था द्वारा विश्वभर में जन्मजात विकृत होंठ और तालू के मरीजों के निःशुल्क उपचार कराया जाता है।

बड़े वर्ग के जुड़ जाने से जनआन्दोलन बन जाता है


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक बड़ा अभियान है। ऐसे अभियानों के साथ समाज के बड़े वर्ग के जुड़ जाने से जनआन्दोलन बन जाता है। जब कोई अभियान जनआन्दोलन बन जाता है तो, वह सफलता की नई ऊंचाइयां हासिल कर लेता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक और मरीज के बीच एक भावनात्मक संवाद होना चाहिए। वर्तमान व्यावसायिकता के दौर में यह संवाद कम हुआ है। साधनहीन व्यक्तियों के चेहरे पर खुशहाली लाने वाले ऐसे कार्यक्रम चिकित्सक के भावनात्मक और संवेदनशील पक्ष को सामने लाते हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस प्रकार के किसी भी स्वयंसेवी कार्य को पूरा सहयोग प्रदान करेगी।

पुस्तक का विमोचन भी किया मुख्यमंत्री ने


कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने स्माइल ट्रेन में उल्लेखनीय योगदान के लिए चिकित्सकों डाॅ0 ए0के0 सिंह के0जी0एम0यू0, डाॅ0 एस0के0 गुलाटी रीजेन्सी हाॅस्पिटल कानपुर, डाॅ0 वैभव खन्ना हेल्थ सिटी ट्राॅमा सेण्टर एण्ड सुपर स्पेशियलिटी हाॅस्पिटल लखनऊ, डाॅ0 समीर सक्सेना लीलामनी हाॅस्पिटल कानपुर, डाॅ0 आर0के0 मिश्रा सिप्स हाॅस्पिटल लखनऊ, डाॅ0 के0एस0 जायसवाल पार्वती हाॅस्पिटल प्रयागराज, डाॅ0 संजय तिवारी वात्सल्य हाॅस्पिटल प्रयागराज, डाॅ अमित अग्रवाल विवेकानन्द पाॅलिक्लिनिक एण्ड इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेज लखनऊ को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंनं स्माइल ट्रेन के माध्यम से उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों मास्टर शौर्य, कु0 मुनमुन, कु0 अंशिका, मास्टर अयान को कप देकर प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने जन्मजात विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त बच्चों की देखभाल के सम्बन्ध में के0जी0एम0यू0 के डाॅ0 ए0के0 सिंह द्वारा लिखित पुस्तक का विमोचन भी किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned